UP Top Ten News: अगले महीने से बंद हो जाएगा मुफ्त का राशन वितरण

कोरोना काल के दौरान राशन कार्डधारकों को महीने में दो बार राशन का वितरण किया जा रहा है। हर महीने की पांच से 15 तारीख तक नियमित राशन का वितरण किया जाता है जबकि 21 तारीख से प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत मुफ्त राशन का वितरण किया जा रहा है।

By: Karishma Lalwani

Published: 29 Nov 2020, 02:03 PM IST

अगले महीने से बंद हो जाएगा मुफ्त का राशन वितरण

झांसी. कोरोना काल के दौरान राशन कार्डधारकों को महीने में दो बार राशन का वितरण किया जा रहा है। हर महीने की पांच से 15 तारीख तक नियमित राशन का वितरण किया जाता है जबकि 21 तारीख से प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत मुफ्त राशन का वितरण किया जा रहा है। लॉकडाउन के दौरान प्रधानमंत्री ने योजना को नवंबर तक बढ़ा दिया था। इसके तहत हर महीने कार्डधारकों को पांच किलो चावल और एक किलो चने का वितरण किया गया। इसके बाद दो किलो गेहूं और तीन किलो चावल और फिर पांच किलो गेहूं का वितरण किया गया। अब दिसंबर से योजना के तहत मुफ़्त राशन का वितरण नहीं किया जाएगा। इसके साथ ही नवंबर महीने के दूसरे चरण में 30 नवंबर तक होने वाले मुफ़्त राशन वितरण की तिथि में बदलाव किया गया है। अब कार्डधारकों को सात दिसंबर तक राशन का वितरण किया जाएगा। इसके लिए कोटेदारों के पास खाद्यान्न पहुंचा दिया गया है।

महंत नृत्य गोपाल दास की तबीयत में सुधार

लखनऊ. श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास की सेहत में सुधार है। रविवार को लखनऊ के मेदांता हॉस्पिटल ने मेडिकल बुलेटिन जारी किया। अस्पताल की तरफ से जारी मेडिकल बुलेटिन में उनकी हालत स्थिर व संतोषजनक बताई गई है। मेदांता अस्पताल के मेडिकल डायरेक्टर डॉ राकेश कपूर ने उनकी हालत स्थिर बताई और कहा कि शनिवार शाम को महंत ने देखरेख के दौरान उन्हें आशीर्वाद भी दिया। इस दौरान महंत नृत्य गोपाल दास ने कहा कि वे बहुत जल्द अयोध्या जाएंगे। मेदांता के मेडिकल केयर मेडिसिन विभाग के डॉक्टरों की निगरानी में उनका आईसीयू में इलाज चल रहा है। 9 नवम्बर को महंत को अयोध्या से लखनऊ के मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया था। 10 नवंबर को उनका ऑपरेशन किया गया था। जांच के बाद उनके फेफड़ों में खून के थक्के मिले थे। फेफड़ों में अधिक मात्रा में खून के थक्के होने से महंत को को सांस लेने में दिक्कत हो रही थी।

तस्करी के लिए 2500 से ज्यादा कछुए ले जाते वक्त दबोचा

इटावा. इटावा पुलिस ने कछुआ तस्करी मामले में अंतर्जनपदीय गिरोह के पांच सदस्यों को गिरफ्तार किया है। इनके पास से 2583 कछुए, 30 किग्रा कछुआ कैल्पी, एक ट्रक, एक ओमनी वैन व अवैध असलाह भी बरामद किए गए हैं। पकड़े गए कछुओं की कुल अनुमानित कीमत एक करोड़ रुपये है। दरअसल, एक विशेष अभियान के तहत सैफई पुलिस टीम को सूचना मिली कि कुछ अज्ञात बदमाश करहल की ओर से एक ट्रक में भारी संख्या में अवैध कछुओं को लोड करके जसवंतनगर की ओर जाने की तैयारी कर रह रहे हैं। पुलिस टीम द्वारा मुखबिर की सूचना के आधार पर दुमीला बॉर्डर पर सघनता से चेकिंग प्रारम्भ की गई। इस दौरान देर रात पुलिस टीम को करहल की ओर से एक ट्रक आते दिखाई दी। ट्रक चालक ने ट्रक रोक लिया और फरार हो गया।

एक्सप्रेस ट्रेनों नें तब्दील होंगी पैसेंजर ट्रेनें

प्रयागराज. रेलवे द्वारा लॉकडाउन के पूर्व संचालित पैसेंजर ट्रेनों को एक बार फिर से चलाने की तैयारी की गई है। हालांकि अब उन पैसेंजर ट्रेनों को रेलवे एक-एक करके एक्सप्रेस ट्रेनों में तब्दील करेगा। इस दौरान कुछ ट्रेनों के थोड़े स्टॉपेज कम किए जाएंगे। इसका असर यात्री किराये पर भी पड़ेगा क्योंकि जो यात्री अभी तक पैसेंजर ट्रेन में कम किराया दे रहे थे, उन्हें एक्सप्रेस ट्रेन में बढ़ा हुआ किराया देना पड़ेगा। लॉकडाउन के पूर्व जंक्शन से गाड़ी संख्या 54160 प्रयागराज-झांसी पैसेंजर का संचालन नियमित रूप से हो रहा था। तब यह ट्रेन सुबह 6.05 बजे रवाना होकर शाम 6.15 बजे झांसी पहुंच रही थी। इस दौरान प्रयागराज से झांसी का संबंधित ट्रेन में किराया 80 रुपये था। प्रयागराज से झांसी के बीच ट्रेन के 42 स्टॉपेज थे। अब इसी ट्रेन को रेलवे ने एक्सप्रेस ट्रेन में तब्दील कर दिया है। गाड़ी संख्या 04112 के रूप में इस ट्रेन का संचालन झांसी के लिए शुरू किया गया है।

फर्जी मेडिकल न बनाने के दबाव में दरोगा ने डॉक्टर को धमकाया

गोरखपुर. फर्जी मेडिकल सर्टिफिकेट न बनाने पर डॉक्टर और मेडिकल स्टाफ को प्रशिक्षु दरोगा ने गालियां दीं। इतना ही नहीं, दरोगा ने वर्दी का धौंस देते हुए धमकी भी दी है। आरोप है कि गोरखपुर स्थित अपने घर आए दरोगा छुट्टी बढ़ाने के लिए भटहट सीएचसी पर तैनात डॉक्टर पर फर्जी मेडिकल सर्टिफिकेट बनाने का दबाव बना रहे थे। मना करने पर फोन कर अपशब्द कहने के साथ ही धमकाया भी। इस पर डॉक्टर व कर्मचारी भटहट चौकी पहुंचे और दरोगा के खिलाफ तहरीर दी। तहरीर में डॉक्टर ने लिखा कि भैरवां गांव के रहने वाले रंजीत कुमार 16 नवंबर को स्वास्थ्य केंद्र पर पहुंचे थे। उन्होंने बताया कि वे मुरादाबाद में उपनिरीक्षक के पद पर प्रशिक्षण ले रहे हैं। साथ ही कहा कि बीते दिनों छुट्टी लेकर घर आया था जो समाप्त हो गई है। छुट्टी बढ़वाने के लिए कोरोना पॉजीटिव रिपोर्ट चाहिए, इसे बना दें। मना करने पर रंजीत ने बदसलूकी की। डॉ. आशुतोष का आरोप है कि 24 नवंबर की शाम को रंजीत ने उनके मोबाइल पर फोन किया। अपशब्द कहने के साथ ही जान से मारने की धमकी दी।

सीसीटीवी से लैस होंगे रैन बसेरे, शासन करेगा निगरानी

अमेठी. सभी बस स्टेशन, रेलवे स्टेशन सहित शहर के अन्य स्थानों पर रैन बसेरो को संचालित करने का निर्देश दिया है। शासन का निर्देश है कि सड़क और फुटपाथ पर कोई भी व्यक्ति ठंड में नहीं सोयेगा। किचन, शौचालय और बिस्तर के साथ ही रैन बसेरे इस बार सीसीटीवी कैमरे से भी लैस होंगे। सभी रैन बसेरे में केयर टेकर की तैनाती की जायेगी। जिसके माध्यम से व्यवस्था की निगरानी होगी।शासन की ओर से ठंड बढ़ने पर सभी नगर पालिका, नगर पंचायत को निर्देशित किया है कि आश्रयहीन व्यक्तियों के लिए पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित की जाय। कोई भी व्यक्ति फुटपाथ या सड़क पर सोता मिला तो जिम्मेदार के विरुद्ध कार्रवाई की जायेगी। रैन बसेरे में गर्म पानी, बेड शीट, कंबल समुचित रूप से मौजूद होना चाहिए। सोशल डिस्टेंसिग के पालन के साथ ही पर्याप्त सेनेटाइजर की व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है।

रोडवेज बस ने वैन को मारी टक्कर, तीन की मौत

कानपुर. कानपुर में जीटी रोड स्थित शिवराजपुर कस्बे के पास धमनी निवादा गांव के सामने रविवार सुबह करीब 10 बजे बेकाबू रोडवेज बस ने वैन को टक्कर मार दी। हादसे में महिला समेत तीन की मौत हो गई व एक घायल हो गया। पुलिस ने सभी शवों को पोस्टमार्टम भेज दिया। कानपुर से हरदोई जा रही विकास नगर डिपो की तेज रफ्तार बस ने शिवराजपुर के जीटी रोड स्थित धमनी निवादा गांव के पास सामने से आ रही वैन में टक्कर मार दी। दुर्घटना इतनी भीषण थी कि वैन के परखचे उड़ गए। हादसे में महिला सहित तीन की घटनास्थल पर ही मौत हो गई। जबकि एक गंभीर रूप से घायल हो गया।

सॉल्वर गैंग के 12 सदस्य गिरफ्तार

गोरखपुर. गोरखपुर के पैडलेगंज से एसटीएफ गोरखपुर की टीम ने अंतर्राज्यीय साल्वर गिरोह के सरगना समेत 12 आरोपितों को गिरफ्तार कर फोन, डायरी, प्रवेश पत्र आदि बरामद किया है। इन सभी पर कर्मचारी चयन आयोग मध्य क्षेत्र द्वारा आयोजित दिल्ली पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में धांधली करने का आरोप है। एसटीएफ के पुलिस महानिरीक्षक अमिताभ यश ने अंतर्राज्यीय साल्वर गिरोह जो कि प्रतियोगी परीक्षाओं में बनाए जाने वाले आनलाइन सेंटरों पर धांधली कराता है, उसके मामले में एसटीएफ के अधिकारियों को कार्रवाई की जिम्मेदारी सौंपी थी। एसटीएफ की टीम को सूचना मिली कि कर्मचारी चयन आयोग मध्य क्षेत्र द्वारा आयोजित दिल्ली पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में धांधली कराने वाले गिरोह का सरगना महेंद्र सिंह गोरखपुर महानगर के कैंट क्षेत्र स्थित पैडलेगंज में पहुंचा है। उसके साथ गिरोह के गई सदस्य भी हैं। एसटीएफ की टीम ने तत्काल मौके पर पहुंचकर घेराबंदी की और महेंद्र सिंह समेत 12 सदस्यों को गिरफ्तार कर लिया।

अंबेडकर की मूर्ति के जीर्णाधार को लेकर आमने-सामने आए पुलिस और ग्रामीण

बाराबंकी. बाराबंकी जिले के असैनी गांव में बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की मूर्ति के जीर्णोधार को लेकर ग्रामीण और पुलिस में बहस हो गई। दरअसल ग्रामीण गांव में लगी अंबेडकर की मूर्ति के ऊपर छतरी लगाकर आसपास साफ-सफाई का काम करना चाहते थे। लेकिन पुलिस ने मौके पर पहुंचकर ग्रामीणों को ऐसा करने से रोका। वहीं ग्रामीणों का आरोप है कि पुलिस और कुछ अराजक तत्वों ने गांव की महिला से छेड़खानी की और कई लोगों को पकड़कर कोतवाली ले आए हैं। गांव की महिलाओं ने इसी के विरोध में कोतवाली का घेराव कर लिया और घंटो जमकर हंगामा किया।

बोरे में मिला लापता लड़की का शव

बाराबंकी. बाराबंकी जनपद के थाना रामनगर के गांव गौरा चक के एक खेत में रविवार सुबह एक लड़की का शव बोरे में मिला। ग्रामीणों ने पुलिस को शव मिलने की सूचना दी और पुलिस ने शव की शिनाख्त मीरपुर गांव की रहने वाली अमिता के रूप में की। सूचना पाकर लड़की के पिता शिवकुमार भी मौके पर पहुंचे और शव की शिनाख्त अपनी बेटी के रूप में की। शव पर चोट के निशान पाए जाने से दुष्कर्म कर हत्या की आशंका जताई गई है। मौके पर पहुंचे पुलिस अधीक्षक डॉ. अरविन्द चतुर्वेदी ने बताया कि शनिवार को थाने पर मीरपुर गांव निवासी शिवकुमार द्वारा एक सूचना दी गयी थी कि उनकी पुत्री लापता है। रविवार को गौरा चक गांव के खेत में एक लड़की का शव मिला जिसकी शिनाख्त उसी लड़की के रूप में हुई। लड़की के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया।

ये भी पढ़ें: 30 नवंबर को वाराणसी आ रहे पीएम मोदी, 11 लाख दीयों से जगमग होंगे काशी के घाट

ये भी पढ़ें: धर्म परिवर्तन के लिए 60 दिन पहले देनी होगी जानकारी, दोषी पाए जाने पर जानें क्या है सजा और जुर्माना

Corona virus COVID-19
Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned