script

मौसम विभाग का अगले 4-5 दिन कड़ाके की ठंड का अलर्ट, बर्फबारी से तापमान में आएगी भारी गिरावट

locationलखनऊPublished: Dec 13, 2021 10:03:17 pm

– मौसम विभाग का कहना है कि ऐसा वेस्टर्न डिस्टरबेंस की वजह से हो रहा है। कुछ इलाकों में बारिश भी हो सकती है। यूपी के जिलों की बात करें तो ज्यादातर जिलों में न्यूनतम तापमान भी 10 डिग्री सेल्सियस के आस—पास पहुंच गया है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि इस हफ्ते कहीं—कहीं बारिश की संभावना है।

weather Alert

weather Alert

लखनऊ. यूपी में आने वाले 4-5 दिन कड़ाके की ठंड पडने वाली है। मौसम विभाग का अलर्ट है कि पहाड़ी इलाकों में भी जमकर बर्फबारी होने संभावना है, जिस वजह से यूपी के कई जिलों में शीत लहर चलगी। और कड़ाके की ठंड पड़ेगी। खासतौर से तराई इलाकों और पश्चिमी यूपी में ठंड के रिकार्ड टूटेंगे। राजधानी लखनऊ में तो अचानक ठंड बढ़ गई है। और आगे तापमान और गिरने की संभावना है।
वेस्टर्न डिस्टरबेंस की वजह से बदला रहा मौसम :- मौसम विभाग का कहना है कि ऐसा वेस्टर्न डिस्टरबेंस की वजह से हो रहा है। कुछ इलाकों में बारिश भी हो सकती है। यूपी के जिलों की बात करें तो ज्यादातर जिलों में न्यूनतम तापमान भी 10 डिग्री सेल्सियस के आस-पास पहुंच गया है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि इस हफ्ते कहीं—कहीं बारिश की संभावना है। कोहरा तो पूरे शबाब हागा। खासतौर पर सुबह और रात में।
लखनऊ के लिए मौसम विभाग का अलर्ट :- राजधानी लखनऊ के लिए मौसम विभाग का अलर्ट है कि, 15 दिसंबर से अधिकतम और 16 दिसंबर से न्यूनतम तापमान में कमी आएगी। पर कोहरा और धुंध छाई रहेगी। 17 दिसंबर से मौसम कुछ साफ हो जाएगा और धूप निकलेगी। इस हफ्ते के अंत तक अधिकतम तापमान 24 और न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाने का अनुमान है। आज लखनऊ की वायु गुणवत्ता सूचकांक 291 दर्ज किया गया है। लखनऊ में सोमवार को अधिकतम तापमान 25 और न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस रहा।
यूपी में सर्दी का सितम रहेगा जारी :- सीएसए कानपुर के मौसम विज्ञानी डॉ. एसएन पांडेय ने बताया कि, फिलहाल सर्दी का सितम जारी रहेगा। रात और दिन के तापमान में फिर गिरावट आ सकती है। एक से दो डिग्री के बीच उतार-चढ़ाव बना रहेगा।
दो डिग्री सेल्सियस की गिरावट :- राजधानी लखनऊ, वाराणसी, प्रयागराज, गोरखपुर और कानपुर समेत ज्यादातर शहरों में पिछले दो दिनों में न्यूनतम तापमान में करीब दो डिग्री सेल्सियस की गिरावट देखने को मिली है। इन सभी शहरों में न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस के करीब रहा। मौसम विभाग के मुताबिक दिसंबर का औसत न्यूनतम तापमान 10.4 डिग्री सेल्सियस है। जबकि औसत अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस है।

ट्रेंडिंग वीडियो