फरवरी में जोरदार गर्मी, लेकिन सावधान! लौटेगी ठंड, पूर्वानुमान जारी, होगी बारिश

मौसम के इस मिजाज को समझने की जरूरत है क्योंकि फरवरी में ऐसा मौसम बीमारियों को न्योता दे सकता है। मौसम विभाग (Weather Department) ने भी इसको लेकर अलर्ट जारी किया है व कहा है कि 26 फरवरी से ठंड एक बार फिर वापस आ सकती है।

By: Abhishek Gupta

Published: 24 Feb 2021, 05:16 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क.
लखनऊ. फरवरी माह में ही लोगों को गर्मी (Hot weather) का अहसास होने लगा है। आलम यह है कि कई लोग जैकट व स्वेटर बक्सों में रख टी-शर्ट में आ गए हैं। यहां तक के घरों व कुछ दफ्तरों में लोगों ने पंखे चलाना भी शुरू कर दिया है। हालांकि मौसम के इस मिजाज को समझने की जरूरत है क्योंकि फरवरी में ऐसा मौसम बीमारियों को न्योता दे सकता है। मौसम विभाग ने भी इसको लेकर अलर्ट जारी किया है व कहा है कि 26 फरवरी से ठंड एक बार फिर वापस आ सकती है।

ये भी पढ़ें- प्रयागराज में दो स्कूलों में मिले 13 संक्रमित, यूपी में अलर्ट जारी, सीएम ने दिए निर्देश

टूट रहा रिकॉर्ड-
लखनऊ समेत कई जिलों में बुधवार को चटक धूप ने लोगों को गर्मी का अहसास कराया। गाड़ी से सफर करना तो ठीक था, लेकिन धूप में लगातार खड़ा होना दूभर हो गया था। लखनऊ का अधिकतम तापमान 32 डिग्री पहुंच गया, जो बीते कई वर्षों में नहीं हुआ था। करीब-करीब यही हाल कानपुर, मेरठ, नोएडा, वाराणसी जैसे जिलों का रहा, जहां अधिकतम तापमान 31 तो न्यूनतम 16 डिग्री दर्ज किया गया।

ये भी पढ़ें- 18 मंडलों की 18 खबरें जो आपको बताएंगी पूरे यूपी के दिनभर का हाल, देखें लिस्ट

लौटेगी ठंड-

यदि गर्म कपड़े पैक कर बक्से में रख दिए हैं, तो उन्हें अभी वापस निकाल लें, क्योंकि मौसम विभाग के अनुसार अभी ठंड लौटेगीष। मौसम विभाग (Met Department) के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के असर से उत्तराखंड व हिमाचल प्रदेश में 26 फरवरी से बारिश हो सकती है। जिसके चलते पहाड़ से आने वाली ठंडी हवाओं का असर यूपी में भी देखने को मिल सकता है। लखनऊ स्थित मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता का कहना है कि फरवरी के आखिरी दिनों में ठंड थोड़ी बढ़ेगी। दिन व रात में इसका खौसतौर पर असर देखने को मिलेगी। रात के तापमान में गिरावट आने का अनुमान है।

IMD alert
Show More
Abhishek Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned