Weather Update-प्रदेश में आंधी बारिश से पूरे हफ्ते बदला रहेगा मौसम का मिजाज, आम की फसलों को नुकसान

Weather Update: मौसम विभाग ने आगामी सात मई तक उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में आंधी और बारिश की संभावना जताई है।

By: Karishma Lalwani

Published: 03 May 2021, 11:59 AM IST

लखनऊ. weather update . मौसम विभाग ने आगामी सात मई तक उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में आंधी और बारिश की संभावना जताई है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश से लेकर पूर्वी यूपी तक मौसम में बदलाव रहेगा। तेज हवा के साथ हल्की बारिश होगी। स्थानीय मौसम विभाग निदेशक जेपी गुप्ता ने कहा है कि पश्चिमी विक्षोभ और चक्रवर्ती दबाव की वजह से यह बदलाव देखा जाएगा। पूर्वी और पश्चिमी अंचलों में छह मई तक 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी चलने और हल्की बारिश होने के आसार हैं। इससे तापमान में कमी आएगी और गर्मी से राहत मिलेगी।

कच्चे मकानों को नुकसान

सोमवार को प्रदेश के कई जिलों में भोर में बारिश हुई। बारिश का असर कानपुर नगर, कानपुर देहात, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, अयोध्या, भदोही, सुल्तानपुर, प्रयागराज, जौनपुर, वाराणसी और मिर्जापुर को मिला। मौसम विभाग निदेशक के अनुसार, सोमवार जालौन, बांदा, हमीरपुर, लखनऊ, वाराणसी, कानपुर, अयोध्या में मौसम का बदला मिजाज देखने को मिलेगा। इन जिलों में 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से अंधड़ चलने की भी आशंका जाहिर की गई है। इससे कच्चे मकानों के नुकसान की भी आशंका है।

गौरतलब है कि रविवार दो मई को राजधानी लखनऊ और आसपास के अलावा राज्य के कई अन्य जिलों में बदली छायी रही। कहीं-कहीं तेज हवा के साथ हल्की बारिश भी हुई। प्रदेश के ज्यादातर शहरों में दिन का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के ऊपर दर्ज किया गया। बांदा में रविवार को दिन का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। रात का तापमान ज्यादातर शहरों में 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया जा रहा है।

हमीरपुर में ओलावृष्टि

हमीरपुर के अधिकांश क्षेत्रों में रविवार शाम के समय बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई। हालांकि ओलावृष्टि ने बागबानों की चिंता जरूर बढ़ा दी है। आम की अच्छी फसल की उम्मीद लगा बैठे बागबानों के लिए ओलावृष्टि आफत बनकर बरसी। शनिवार को तूफान ने आम की फसल को प्रभावित किया वहीं रविवार को ओलावृष्टि ने नुकसान पहुंचाया है। हालांकि बारिश के कारण कई खड्डों का गिर रहा जलस्तर ऊपर उठा है।

ये भी पढ़ें: मुंबई से लखनऊ और वाराणसी के लिए चलेगी समर स्पेशल ट्रेन

ये भी पढ़ें: फिर सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, 3 मई तक मौसम रहेगा खराब, यूपी में आंधी पानी के साथ बरसेंगे बदरा

Weather forecast weather update
Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned