script

यूपी सरकार का बड़ा फैसला, वीकेंड लॉकडाउन खत्म, अब केवल एक दिन होगी बंदी

locationलखनऊPublished: Sep 01, 2020 05:45:46 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

योगी आदित्यनाथ सरकार ने अनलॉक-4 (Unlock 4) में बड़ा फैसला लेते हुए साप्ताहिक बंदी (Weekend Lockdown) सिर्फ एक ही दिन रखने का फैसला लिया है।

Market closed due to lockdown, people on the streets in bhilwara

Market closed due to lockdown, people on the streets in bhilwara

लखनऊ. योगी आदित्यनाथ सरकार ने अनलॉक-4 (Unlock 4) में बड़ा फैसला लेते हुए साप्ताहिक बंदी (Weekend Lockdown) सिर्फ रविवार को ही एक ही दिन रखने का फैसला लिया है। अनलॉक-4 में प्रदेश में बाजार सुबह नौ से रात नौ बजे तक खुले रहेंगे। पहले हफ्ते में दो दिन लॉकडाउन था, अब रविवार को ही रहेगा। यह लॉकडाउन शनिवार रात 10 बजे से सोमवार सुबह पांच बजे तक लगेगा। पहले इसका समय शुक्रवार रात 10 बजे से सोमवार सुबह पांच बजे तक निर्धारित था।
ये भी पढ़ें- JEE MAINS परीक्षा शुरू, पहले दिन केंद्रों पर पसरा सन्नाटा, पर जो पहुंचे दिखे व्यवस्था से संतुष्ट, ऐसा था नजारा

सीएम ने दिए निर्देश-

सीएम योगी ने निर्देश दिए हैं कि यूपी में अब बाजार सुबह 09 बजे से रात्रि 09 बजे तक खोले जाएं। मुख्यमंत्री ने राज्य में कोविड-19 टेस्टिंग डेढ़ लाख टेस्ट प्रतिदिन करने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा है कि जब तक कोविड-19 की कोई कारगर दवा अथवा वैक्सीन नहीं आ जाती है, तब तक अधिक से अधिक टेस्टिंग की जाए। मुख्यमंत्री ने लखनऊ में अनलॉक-4 की समीक्षा बैठक में यह निर्देश दिए।
ये भी पढ़ें- यूपी में कानून व्यवस्था फेल, लगातार दूसरे दिन ट्रिपल मर्डर, पति, पत्नी व बेटे की हत्या, मायावती ने सरकार को घेरा

आज आए 5571 मामले-

यूपी में कोरोना का प्रसार बढ़ता जा रहा है। अगस्त में सबसे ज्यादा संक्रमित मामले सामने आए थे। वहीं अब सितंबर की शुरूआत भी 5571 नए कोविड मामलों से हुई है। 1 सितंबर को आए इतने मामले यूपी में कोरोना संक्रमितों की दूसरी बड़ी संख्या है। इससे पहल बीते रविवार को छह हजार से ज्यादा लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई थी। प्रदेश में अब कुल संक्रमितों की संख्या 2,35,000 पार कर गई है। इनमें प्रदेश में एक्टिव मामलों की कुल संख्या 55,538 है। वहीं पूरी तरह ठीक होकर डिस्चार्ज किए जा चुके लोगों की संख्या 1,76,677 है। यूपी के अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि कुल 28,270 लोग होम आइसोलेशन में हैं। अब तक 1,04,593 लोगों ने होम आइसोलेशन का विकल्प लिया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 1,49,874 सैंपल्स की जांच की गई है। अब तक प्रदेश में कुल 57,76,664 सैंपल्स की जांच की जा चुकी है।
लखनऊ व कानपुर को लेकर गंभीर हों अफसर-
राजधानी लखनऊ के साथ कानपुर में कोरोना वायरस के बढ़ते एक्टिव केस को लेकर सीएम ने दोनों जगह पर अफसरों से माइक्रोएनालिसिस करते हुए कार्य योजना बनाकर शीघ्र लागू करने का निर्देश दिया। उन्होंने निर्देश दिया कि लखनऊ में विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम गठित करें। इसमें केजीएमयू के साथ एसजीपीजीआइ की मदद भी ली सकती है। इस दौरान विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम डिजिटल प्लेटफॉर्म पर स्वास्थ्य संबंधी परामर्श प्रदान करें। इसके साथ ही प्रदेश में अब कांटेक्ट ट्रेसिंग, सॢवलांस और डोर टू डोर सर्वे का कार्य तेजी से कराएं।

ट्रेंडिंग वीडियो