scriptJEE MAINS परीक्षा शुरू, पहले दिन केंद्रों पर पसरा सन्नाटा, जो पहुंचे दिखे व्यवस्था से संतुष्ट | JEE MAINS exams in UP examinees looked satisfied with preparation | Patrika News
लखनऊ

JEE MAINS परीक्षा शुरू, पहले दिन केंद्रों पर पसरा सन्नाटा, जो पहुंचे दिखे व्यवस्था से संतुष्ट

तमाम विरोध के बाद मंगलवार को जेईई (JEE) मेन्स (MAINS) की यूपी में परीक्षा प्रारंभ हुई। कोरोना संक्रमण को देखते हुए सेंटर्स ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए।

लखनऊSep 01, 2020 / 04:13 pm

Abhishek Gupta

JEE MAINS exams

JEE MAINS exams

लखनऊ. तमाम विरोध के बाद मंगलवार को जेईई (JEE) मेन्स (MAINS) की यूपी में परीक्षा प्रारंभ हुई। कोरोना संक्रमण को देखते हुए सेंटर्स ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए। मसलन सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing), हैंड सैनीटाइजर व फेस मास्क समेत अन्य गाइडलाइन्स का सख्ती से पालन किया गया, हालांकि अभ्यार्थियों की संख्या कम ही रही। इसे कोरोना संक्रमण का भय ही कहा जाएगा कि कई केंद्रों पर परीक्षार्थियों की संख्या शून्य भी रही। राजधानी लखनऊ में ही कई केंद्रों के हालात कुछ ऐसे रहे कि सुबह 8:30 बजे तक केंद्रों के ताले तक नहीं खुले। राजधानी लखनऊ में 8 केंद्रों पर जेईई मेन व 72 केंद्रों पर नीट (यूजी) की परीक्षा हो रही है। इसमें जेईई मेन के 4500 तो नीट (यूजी) में 35,966 परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं।
ये भी पढ़ें- यूपी में कानून व्यवस्था फेल, लगातार दूसरे दिन ट्रिपल मर्डर, पति, पत्नी व बेटे की हत्या, मायावती ने सरकार को घेरा

अभ्यार्थियों के मन में बैठा डर हुआ दूर-
पहले दिन अभ्यार्थियों की संख्या तो कम रही, लेकिन जो भी पहुंचे उनमें कोरोना संक्रमण को लेकर मन में बैठा डर दूर हो गया। प्रशासन की ओर से किए गए बंदोबस्त से उनमें सुरक्षा का भाव देखा गया। छात्रों की थर्मल स्क्रीनिंग और प्रॉपर सैनिटाइज करवाने के बाद ही दाखिला दिया गया। यदि किसी के तबियत खराब हो जाए तो इसके लिए हर सेंटर पर एक डॉक्टर भी तैनाती किए गए हैं। प्रत्येक केंद्र पर 2-2 ऑब्जर्वर हैं। परीक्षा कक्ष एवं फर्नीचर को ठीक से सैनिटाइज कराया गया। प्रत्येक केंद्र पर परीक्षार्थी के मोबाइल जमा कराने के लिए उन्हें लिफाफे दिए गए ताकि परीक्षार्थी अपना मोबाइल खुद उसमें जमा कर सके। प्रत्येक केंद्र पर 200-200 मास्क रखाने की व्यवस्था भी की गई है। यदि कोई बिना मास्क के आए तो वह उसी पल भुगतान कर मास्क ले सकता है। बगैर मास्क केंद्र में प्रवेश की अनुमति नहीं है। सोशल डिस्टेंसिंग और कोविड प्रोटोकॉल का ध्यान रखा जा रहा है।

Home / Lucknow / JEE MAINS परीक्षा शुरू, पहले दिन केंद्रों पर पसरा सन्नाटा, जो पहुंचे दिखे व्यवस्था से संतुष्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो