scriptWindow ac vs split ac which is better | Window AC और Split Ac में कौन ज्यादा बेहतर, ऐसे करें सही एयर कंडीशनर का चुनाव, बिजली का बिल भी आएगा कम | Patrika News

Window AC और Split Ac में कौन ज्यादा बेहतर, ऐसे करें सही एयर कंडीशनर का चुनाव, बिजली का बिल भी आएगा कम

आप भी इस भीषण गर्मी को देखते हुए इस समर सीजन में AC लगाने के बारे में सोच रहे हैं, तो आपको सबसे पहले यह पता कर लेना चाहिए विंडो और स्प्लिट में से कौन-सा एसी बेहतरीन होगा। क्योंकि सही AC का चुनाव करने पर ही आपको गर्मी से राहत मिल सकती है, जबकि बिजली का बिल भी कम से कम आएगा।

लखनऊ

Published: March 21, 2022 09:53:05 am

Window AC vs Split AC: मार्च के महीने में गर्मी ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है। आलम ये है कि पारा 35 डिग्री से 40 डिग्री के बीच पहुँच गया है। लोगों के घरों में कूलर और एसी जैसे इलेक्ट्रिक आइटम्स का इस्तेमाल शुरू हो चुका है। अगर आप भी इस भीषण गर्मी को देखते हुए इस समर सीजन में AC लगाने के बारे में सोच रहे हैं, तो आपको सबसे पहले यह पता कर लेना चाहिए विंडो और स्प्लिट में से कौन-सा एसी बेहतरीन होगा। क्योंकि सही AC का चुनाव करने पर ही आपको गर्मी से राहत मिल सकती है, जबकि बिजली का बिल भी कम से कम आएगा।
Window AC और Split Ac में कौन ज्यादा बेहतर, ऐसे करें सही एयर कंडीशनर का चुनाव
Window AC और Split Ac में कौन ज्यादा बेहतर, ऐसे करें सही एयर कंडीशनर का चुनाव
Difference between Window AC and Split AC

बाजार में दो तरह के एसी बिकते हैं। जिसमें एक है विंडो एसी और दूसरा है स्प्लिट एसी। ये दोनों ही एसी इनडोर और आउटडोर जरूरतों को ध्यान में रखकर डिजाइन किए गए हैं, जिसमें से स्प्लिट एसी 2 यूनिट में आता है और कमरे के अंदर लगाया जाता है। वहीं विंडो एयर कंडीशनर सिंगल यूनिट के साथ आता है, जिसे कूलर की तरह खिड़की पर लगाया जाता है।
यह भी पढ़ें

Indian Railways: अब ट्रेन में सुना गाना और की बातचीत तो देना होगा जुर्माना, देखिये रेलवे की नयी गाइडलाइन

विंडो एसी को फिट करना आसान होता है, लेकिन वह चलते समय काफी आवाज करता है। वहीं स्प्लिट एसी विंडो एसी के मुकाबले काफी कम आवाज करता है, हालांकि उसे कमरे के अंदर सेट करना बहुत ही मुश्किल काम है। इसके अलावा स्प्लिट एसी साइज में बड़ा होता है, जो विंडो एसी की तुलना में ज्यादा जगह घेरता है।
Split AC

स्प्लिट एसी की कीमत भी ज्यादा होती है, जो कूलिंग देने के साथ-साथ बिजली की खपत भी ज्यादा करता है और इससे बिजली के बिजल में इजाफा हो जाता है। स्प्लिट एसी में मौजूद कंप्रेशर बहुत कम आवाज करता है, इसलिए इसके चलने पर कमरे में शांति बनी रहती है। स्प्लिट एसी को सेट करने के लिए दीवार में ड्रिल करना पड़ता है, जबकि उसका साइज भी काफी ज्यादा होता है। ऐसे में अगर आप घर पर स्प्लिट एयर कंडीशनर लगाना चाहते हैं, तो उसे आप बिना खिड़की वाले कमरे में सेट कर सकते हैं। इस एसी में चौड़े ब्लोअर लगे होते हैं, जो कमरे को कम समय में ठंडा कर देते हैं।
Window AC

इसके अलावा विंडो एसी बिजली की खपत कम करता है, जबकि उसकी मेंटनेंस का खर्च भी बहुत कम होता है। हालांकि विंडो एसी कमरे को धीरे-धीरे ठंडा करता है, जबकि यह स्प्लिट एसी के मुकाबले ज्यादा आवाज करता है। वहीं खिड़की के बाहर लगे होने की वजह से विंडो एसी के खराब होने या उसमें जंग लगने के चांस काफी ज्यादा होते हैं, जिसकी वजह से उसे हर साल सर्विस करवाना पड़ता है। अगर आप विंडो एसी का इस्तेमाल करना चाहते हैं, इसके लिए आपको खिड़की वाले कमरे का चुनाव करना होगा। विंडो एसी की कीमत स्प्लिट एसी के मुकाबले कम होती है, जिसे सेट करने के लिए दीवार पर ड्रिलिंग करने की भी जरूरत नहीं पड़ती है।
किसे चुनें?

अगर आप किराए के घर पर रहते हैं, तो आपके लिए विंडो एसी बेहतरीन साबित हो सकता है। क्योंकि किराए के मकान को खाली करने पर एसी को उतारना और दोबारा सेट करना आसान होता है, जबकि वहाँ विंडो एसी लगाने के लिए खिड़की की सुविधा भी मौजूद होती है। एयर कंडीशनर की कूलिंग क्षमता उसके वजन पर निर्भर करती है, ऐसे में 2 टन या उससे अधिक क्षमता वाला एसी कमरे को जल्दी ठंडा करता है। स्प्लिट एसी दीवार पर ऊंची जगह पर लगाया जाता है, इसलिए वह कम समय में बड़ी जगह को जल्दी ठंडा कर देता है। वहीं विंडो एसी में एक यूनिट होती है, जो कमरे को धीरे-धीरे ठंडा करता है और उसे छोटे स्पेस में ही इस्तेमाल किया जाता है।
विंडो एसी खिड़की पर लगे रहते हैं, इसलिए वह कमरे की सुंदरता को कम करने का काम नहीं करता है। इसके अलावा विंडो एसी कम बिजली की खपत करता है, जबकि उसका रखरखाव भी आसान है। यही वजह है कि 70 प्रतिशत लोग विंडो एसी का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं, जो कमरे को धीरे ठंडा करता है लेकिन उसका कूलिंग सिस्टम बेहतरीन होता है।
लेकिन अगर आप स्प्लिट एसी का चुनाव करते हैं, तो आपको सबसे पहले अपने कमरे में तोड़फोड़ करवानी पड़ेगी। क्योंकि स्प्लिट एसी को दीवार पर ऊंची जगह में लगाया जाता है, जो कमरे के लुक को भी प्रभावित करता है। इसके अलावा अगर आपका कमरा छोटा है, तो स्प्लिट एसी उसे तुरंत ठंडा कर देगा और उस स्थिति में आपको एसी बंद करना पड़ेगा। ऐसे में स्प्लिट एसी कम समय तक चलने के बावजूद भी ज्यादा बिजली की खपत करेगा, जिससे बिजली का बिल ज्यादा आता है। वहीं स्प्लिट एसी की देखरेख भी काफी मुश्किल होती है, जबकि किराए के घरों में इसे इंस्टॉल करना और निकालना बहुत मुश्किल काम हो जाता है।
यह भी पढ़ें

केवल 10 रुपए में खरीदिये 12 वॉट का LED बल्ब, जानिए कैसे

ऐसे में अगर कीमत और मेंनटेंस आदि को देखा जाए, तो उस लिहाज से विंडो एयर कंडीशनर एक बेहतर विकल्प साबित होता है। विंडो एसी कम दामों में बाज़ार में उपलब्ध है, जिसे यूज करने से बिजली का बिल भी कम आता है और लंबे समय तक उसका रखरखाव भी आसान होता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: ससुराल वालों के लिए बेहद लकी साबित होती हैं इन अक्षर के नाम वाली लड़कियांभारतीय WWE स्टार Veer Mahaan मार खाने के बाद बौखलाए, कहा- 'शेर क्या करेगा किसी को नहीं पता'ज्योतिष अनुसार रोज सुबह इन 5 कार्यों को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्नइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथअगर ठान लें तो धन कुबेर बन सकते हैं इन नाम के लोग, जानें क्या कहती है ज्योतिषIron and steel market: लोहा इस्पात बाजार में फिर से गिरावट शुरू5 बल्लेबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 चौके जड़ेनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

BJP राष्ट्रीय पदाधिकारी बैठक: PM नरेंद्र मोदी ने दिया 'जीत का मंत्र', जानें प्रधानमंत्री के संबोधन की बड़ी बातेंबिहार में बारिश व वज्रपात से 37 लोगों की मौत, जानिए बिहार में क्यों गिरती है इतनी आकाशीय बिजली?Pegasys Spyware Case: सुप्रीम कोर्ट ने जांच समिति का कार्यकाल 4 हफ्ते बढ़ाया, अब जुलाई में होगी सुनवाईRaj Thackeray Ayodhya Visit: राज ठाकरे की अयोध्या यात्रा स्थगित, पांच जून को रामलला का दर्शन करने वाले थे मनसे प्रमुखलालू के ठिकानों पर CBI Raid; सामने आई RJD की पहली प्रतिक्रिया, मात्र 5 शब्द में पूरे सिस्टम को लपेटाअनिल बैजल के इस्तीफे के बाद कौन होगा दिल्ली का उपराज्यपाल? चर्चा में हैं ये 5 नामRoad Rage Case: नवजोत सिंह सिद्धू ने सरेंडर के लिए कोर्ट से मांगा वक्त, खराब सेहत को बताया कारणबेंगलुरू हवाईअड्डे को बम से उड़ाने की धमकी, अधिकारियों ने शुरू की जांच
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.