अब मुलायम सिंह यादव के गढ़ का नाम बदलने की तैयारी

सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला पंचायत बोर्ड की पहली बैठक में ही मैनपुरी का नाम बदलकर मयन नगर किए जाने का प्रस्ताव रखा गया।

By: Nitish Pandey

Updated: 16 Aug 2021, 09:05 PM IST

मैनपुरी. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में भारतीय जनता पार्टी (BJP) की सरकार आने के बाद कई शहरों और प्रमुख स्थलों के नाम बदले जा रहे हैं। इलाहाबाद (Allahabad) का नाम बदलकर प्रयागराज (Prayagraj) कर दिया गया है। इसके अलावा मुगलसराय (Mughalsarai) रेलवे स्टेशन का नाम भी दीन दयाल उपाध्याय (Pandit Deen Dayal Railway Station) के नाम पर किया जा चुका है। ऐसे ही फिरोजाबाद (Firozabad) का नाम बदलने की मांग भी पिछले दिनों उठ चुकी है। अब मैनपुरी (Mainpuri) जिले का नाम बदलने का प्रस्ताव जिला पंचायत की बैठक रखा गया है।

यह भी पढ़ें : UP Assembly Elections: भाजपा हटाओ नारे के साथ मैदान में उतरी सपा की सहयोगी महान दल और जनवादी पार्टी

Mainpuri को Mayan Nagar बनाने का है प्रस्ताव
सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला पंचायत बोर्ड की पहली बैठक में ही मैनपुरी (Mainpuri) का नाम बदलकर मयन नगर (Mayan Nagar ) किए जाने का प्रस्ताव रखा गया। जिला पंचायत अध्यक्ष अर्चना भदौरिया का बैठक में कहना था कि भाषा की गलती की वजह से जिले का नाम बदलकर मैनपुरी हो गया था। जिले का नाम मयन नगर रखने का प्रस्ताव दिया गया है।

अब शासन को भेजा जाएगा प्रस्ताव
जिला पंचायत अध्यक्ष अर्चना भदौरिया का कहना है कि इतिहास में मयन ऋषि की भूमि को मैनपुरी (Mainpuri) नाम से ही जाना गया है। अर्चना ने कहा कि बोर्ड बैठक में प्रस्ताव पास हो गया है। अब इसे शासन को भेजा जाएगा।

सपा का गढ़ है मैनपुरी
करीब दो दशक से मैनपुरी (Mainpuri) लोकसभा सीट से समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) प्रत्याशी को जीत मिलती आई है। समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव (Mulyam Singh Yadav) यहां से सांसद हैं। मुलायम सिंह 4 बार यहां से चुनाव जीत चुके हैं। मुलायम के अलावा धर्मेंद्र यादव (Dharmendra Yadav) और तेज प्रताप यादव (Tej Pratap Yadav) भी यहां से सांसद (MP) रह चुके हैं।

यह भी पढ़ें : Jan Ashirwad Yatra: बीजेपी ने विधानसभा चुनाव में जीत के लिए मोदी सरकार के मंत्रियों को मैदान में उतारा

Nitish Pandey
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned