scriptखास ट्रिक से पानी बेचकर ही कमा लिए लाखों डॉलर, जानें पूरी कहानी | Motivational Story: of hint water kara goldin in hindi | Patrika News

खास ट्रिक से पानी बेचकर ही कमा लिए लाखों डॉलर, जानें पूरी कहानी

locationजयपुरPublished: Oct 21, 2019 06:00:23 pm

Motivational Story: सैन फ्रांसिस्को बेस्ड कंपनी हिंट वॉटर की फाउंडर और सीईओ कारा गोल्डिन को जाने-अनजाने में एक ऐसी लत लग गई थी, जो उनके स्वास्थ्य पर गलत असर डाल रही थी।

startups, success mantra, start up, Management Mantra, motivational story, career tips in hindi, inspirational story in hindi, motivational story in hindi, business tips in hindi,

Motivational Story of Hint Water founder Kara Goldin

Motivational Story: सैन फ्रांसिस्को बेस्ड कंपनी हिंट वॉटर की फाउंडर और सीईओ कारा गोल्डिन को जाने-अनजाने में एक ऐसी लत लग गई थी, जो उनके स्वास्थ्य पर गलत असर डाल रही थी। इससे पीछा छुड़ाने के लिए उन्होंने घरेलू स्तर पर जो रास्ता अपनाया, वही उनका बिजनेस आइडिया बन गया। यूएस के एरिजोना स्टेट यूनिवर्सिटी से 1989 में ग्रेजुएशन करने के बाद कारा ने सैन फ्रांसिस्को में स्टार्टअप 2 मार्केट में नेशनल सेल्स मैनेजर के तौर पर जॉब की। फिर वह टेक ग्रुप एओएल में काम करने लगीं।

ये भी पढ़ेः ऐसे शुरु करें खुद का फोटोग्राफी बिजनेस, हर महीने कमाएंगे लाखों

ये भी पढ़ेः फेल होने के बाद आजमाएं ये 5 उपाय तो पक्का मिलेगी कामयाबी

वर्ष 2001 के दौरान कारा दिनभर में डाइट ड्रिंक के 10 कैन पी जाती थीं। तभी उन्हें अहसास हुआ कि आर्टिफिशियल तरीके से स्वीट बनाई गई ड्रिंक पीने से उनकी सेहत पर असर पड़ रहा है। उन्होंने मैन्युफैक्चर्ड सॉफ्ट ड्रिंक छोड़ केवल सादा पानी पीना शुरू कर दिया। स्वाद के लिए उसमें वह फलों का रस मिला लेती थीं। इससे उनकी सेहत भी सुधरी और उन्होंने अपना वजन भी घटा लिया।

ये भी पढ़ेः बढ़िया अपॉर्च्यूनिटीज के लिए करें जॉब ओरिएंटेड कोर्सेज, कमाएंगे अच्छा पैसा

ये भी पढ़ेः एग्रीकल्चर, बायोलॉजिकल फील्ड में प्लांट पैथोलॉजी है अच्छा ऑप्शन, फॉरेन जाने के भी हैं चांस

इस अनुभव से उन्हें बिजनेस आइडिया आया कि क्यों न वह लोगों को फिर से पानी पीना पसंद करवा दें ताकि उन्हें ऐसी ड्रिंक न पीनी पड़ें। 2005 में उन्होंने फ्लेवर्ड वॉटर हिंट को आर्टिफिशियल स्वीट बेवरेज के ऑप्शन के तौर पर लॉन्च किया। इसमें पूरी तरह नैचुरल फ्रूट्स का फ्लेवर था। शुगर या किसी तरह का स्वीटनर भी नहीं मिलाया गया था।

अपनी बचत के पैसों से उन्होंने अपने किचन से फ्लेवर्ड वॉटर (ड्रिंक) की इस कंपनी को शुरू किया था। बिजनेस में उन्हें पति का साथ मिला। अपने बिजनेस के शुरुआती दौर में उन्होंने गूगल में जॉब के लिए इंटरव्यू दिया। इसी दौरान गूगल के एक अधिकारी ने सुझाव दिया कि वह अपने ड्रिंक को गूगल के ऑफिस में सप्लाई करे। उन्होंने ऐसा ही किया और यह सफल हो गया। अपने फ्लेवर्ड ड्रिंक की सफलता के बाद वह नैचुरल सनस्क्रीन प्रोडक्ट भी लेकर आई। उन्हें अब तक कई अवॉर्ड और रिकग्निशन भी मिल चुके हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो