scriptपीएम मोदी को बच्चे बताएंगे 2047 का मेरे सपनों का भारत | Children will tell PM Modi the India of my dreams of 2047 | Patrika News
मंदसौर

पीएम मोदी को बच्चे बताएंगे 2047 का मेरे सपनों का भारत

मंदसौर के अलावा नीमच जिला भी शामिल है। 1 दिसंबर से शुरु हुआ यह अभियान 20 दिसंबर तक चलेगा।

मंदसौरDec 05, 2021 / 03:56 pm

Subodh Tripathi

मंदसौर. वर्ष 2047 में कैसा हो मेरे सपनों का भारत और आजादी के नायक को लेकर संभाग के 30 हजार विद्यार्थी प्रधानमंत्री को पोस्टकार्ड लिखेंगे। इसमें वह अपने सुझाव बताएंगे। देशभर में शुरू हुए इस अभियान में 75 लाख पोस्टकार्ड स्कूली विद्यार्थियों द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भेजें जाएंगे। इसमें 30 हजार का लक्ष्य मंदसौर डाक संभाग को मिला है। इसमें मंदसौर के अलावा नीमच जिला भी शामिल है। 1 दिसंबर से शुरु हुआ यह अभियान 20 दिसंबर तक चलेगा। इसमें कक्षा 4 से लेकर 12 तक के विद्यार्थियों द्वारा प्रधानमंत्री को मेरे सपनों का भारत विषय पर पोस्टकार्ड लिखें जाएंगे।

रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी- अब जनरल टिकट से कर सकेंगे इस ट्रेन में सफर

मोबाइल के युग में छात्र जानेंगे पोस्टकार्ड

मोबाइल युग के पहले पोस्टकार्ड का युग था और इसी से सूचनाओं का आदान-प्रदान होता था। लेकिन वर्तमान में मोबाइल के बढ़ते चलन के बाद पोस्टकार्ड का महत्व कम हुआ है। ऐसे में इस अभियान में लिखे जा रहे पोस्टकार्ड से स्कूली विद्यार्थी पोस्टकार्ड को समझने के साथ इसका महत्व भी समझेंगे।

आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत डाक विभाग एवं स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा देश के सभी जिलों में 75 लाख पोस्टकार्ड अभियान चलाया जा रहा है। अभियान की शुरुआत 1 दिसंबर से हो चुकी है और यह 20 दिसंबर तक जारी रहेगा। मंदसौर और नीमच जिले से 30 हजार पोस्टकार्ड लिखें जाने का लक्ष्य तय किया गया है। इस अभियान में देश के सभी राज्यों के शिक्षा बोर्ड के साथ-साथ सीबीएसई से संबंधित स्कूलों के कक्षा चौथी से बारहवीं तक के छात्र भाग लेंगे। प्रतियोगिता में प्रतिभागियों द्वारा स्वतंत्रता संग्राम के अकीर्तित नायक या 2047 में भारत की परिकल्पना के विषय पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पोस्टकार्ड लिखे जाएंगे। पोस्टकार्ड लेखन संविधान में अधिसूचित किसी भी भाषा में किया जा सकता है। अभियान के दौरान संबंधित विद्यालय पोस्टकार्ड लेखन के लिए अपने-अपने यहां एक दिन प्रतियोगिता आयोजित करेंगे और सभी प्रविष्टियों की जांच कर अपने विद्यालय की सर्वश्रेष्ठ 10 प्रविष्टियों को पोर्टल पर स्कैन करके अपलोड किया जाएगा। प्रतियोगिता में लिखे गए सभी पोस्टकार्ड विशेष बैग के माध्यम से डाक विभाग द्वारा प्रधानमंत्री को भेजे जाएंगे।

बिटिया को लखपति बना देगी यह योजना, शिक्षा और शादी की नहीं रहेगी चिंता


डाकघर अधीक्षक राजेश कुमावत ने बताया कि राज्य के अंतर्गत स्टेट काउंसिल ऑफ एजुकेशन रिसर्च एंड ट्रेनिंग पोर्टल पर प्रत्येक विद्यालय की और से अपलोड किए गए पोस्टकार्ड में से 10 प्रविष्टियां चुनी जाएंगी। सीबीएसई और स्टेट बोर्ड की संयुक्त सूची में से 75 सर्वश्रेष्ठ प्रतियोगिता को अंतिम चयन के लिए सीबीएसई भेजा जाएगा। इन 75 प्रविष्टियों के प्रतिभागियों को जनवरी 2022 के अंत में अखिल भारतीय स्तर पर होने वाले कार्यक्रम में भाग लेने के लिए बुलाया जाएगा। इस अभियान में मंदसौर संभाग के अंतर्गत मंदसौर और नीमच दोनों जिलों को मिलाकर 30 हजार पोस्टकार्ड का लक्ष्य रखा गया है। जिले में अभियान को सफल बनाने के लिए कक्षा चौथी से बारहवीं तक के केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय के साथ-साथ सभी राज्य शिक्षा बोर्ड से संबंधित स्कूलों, सीबीएसई से संबंधित स्कूलों के प्राचार्य एवं अध्यापकों से अभियान में स्कूली विद्यार्थियों को जोडऩे के लिए आह्वान किया है। डाक विभाग ने स्कूली शिक्षा के साथ मिलकर स्कूलों से विद्यार्थियों को इस अभियान से जोडऩे के लिए संपर्क किया है। मंदसौर संभाग में डाक विभाग द्वारा इस अभियान के लिए प्रत्येक पोस्टमास्टर को नोडल ऑफिसर नामित किया गया हैं। मंदसौर उप संभाग के लिए विशाल सोनी, गरोठ उप संभाग के लिए लखन लाल मीणा, नीमच उप संभाग के लिए दिलीप गुप्ता तथा पिपलिया उप संभाग के लिए मनीषा मीणा को इसका दायित्व दिया है।

Home / Mandsaur / पीएम मोदी को बच्चे बताएंगे 2047 का मेरे सपनों का भारत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो