scriptInflation Data आने के बाद और Wipro Q1 Results आने से पहले Share Market बड़ी गिरावट की ओर | After Inflation data, before Wipro result, share market going to fall | Patrika News
कारोबार

Inflation Data आने के बाद और Wipro Q1 Results आने से पहले Share Market बड़ी गिरावट की ओर

Sensex में देखने को मिल रही है 300 से ज्यादा अंकों की गिरावट
Nifty 50 80 से ज्यादा अंकों की गिरावट के साथ 10722 अंकों पर

Jul 14, 2020 / 10:27 am

Saurabh Sharma

Share Market

After Inflation data, before Wipro result, share market going to fall

नई दिल्ली। सोमवार को खुदरा महंगाई दर ( Retail Inflation Rate ) आंकड़े आने के बाद और आज विप्रो के पहली तिमाही नतीजे ( Wipro Q1 Results ) आने के पहले शेयर बाजार ( Share Market ) बड़ी गिरावट की ओर बढ़ता हुआ दिखाई दे रहा है। वहीं विदेशी बाजारों में गिरावट देखने को मिली है। एशियाई बाजार आज गिरावट के साथ खुले हैं और अमरीकी बाजारों में भी गिरावट देखने को मिली है। वास्तव में अमरीका और बाकी देशों में कोरोना वायरस ( Coronavirus ) के आंकड़ों में इजाफा देखने को मिल रहा है। भारत में कोरोना के आंकड़ें आठ लाख को पार कर गए हैं। जिसकी वजह से दुनियाभर के बाजारों में गिरावट का दौर देखने को मिल रहा है। जहां सेंसेक्स ( Sensex ) 300 से ज्यादा अंकों की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है। वहीं दुसरी ओर निफ्टी 50 ( Nifty 50 ) भी कमजोरी के साथ कारोबार करता हुआ दिखाई दे रहा है। वैसे विप्रो और टीसीएस के शेयरों में आज हल्की तेजी देखने को मिल रही है। वहीं रिलायंस के शेयरों में हल्की मुनाफावसूली देखने को मिल रही है।

यह भी पढ़ेंः- आम आदमी को लगा झटका, Retall Inflation Rate पहुंचा 6 फीसदी के पार

बाजार में गिरावट
आज शेयर बाजार में गिरावट देखने को मिल रही है। मौजूदा समय में बांबे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 286.54 अंकों की गिरावट के साथ &6407.15 पर कारोबार कर रहा है। वहीं दूसरी ओर नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख सूचकांक निफ्टी 82.00 अंकों की गिरावट के साथ 10720.70 अंकों पर कारोबार कर रहा है। बीएसई स्मॉल कैप 8&.56, बीएसई मिड-कैप 96.11 और विदेशी निवेशकों का इंडेक्स सीएनएक्स मिडकैप 132.50 अंकों की गिरावट के साथ कारोबार करते हुए दिखाई दे रहे हैं।

यह भी पढ़ेंः- सात साल के उच्चतम स्तर पर पहुंची Silver, जानिए कितना बढ़ा Gold

सेक्टोरल इंडेक्स में गिरावट, आईटी सेक्टर में हरियाली
वैसे आज सेक्टोरल इंडेक्स में गिरावट देखने को मिल रही है, लेकिन आईटी सेक्टर में हरियाली देखने को मिल रही है। पहले बात गिरावट वाले सेक्टर्स की करें तो बैंक एक्सचेंज और बैंक निफ्टी दोनों ही करीब 400 अंकों की गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं। वहीं दूसरी ओर बीएसई ऑटो 2&8.91, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स 187.93, कैपिटल गुड्स 95.83, बीएसई मेटल 97.75 और बीएसई पीएसयू में 37.99 अंकों गिरावट देखने को मिल रही है। वहीं दूसरी ओर आईटी सेक्टर 80.67 अंकों की तेजी के साथ कारोबार कर रहा है। आज आईटी कंपनी विप्रो के तिमाही आंकड़ें आने वाले हैं। वहीं दूसरी ओर तेल और गैस 36.39, बीएसई एफएमसीजी 13.41, बीएसई हेल्थकेयर 1.84 और बीएसई टेक 24.39 अंकों की बढ़त देखने को मिल रही है।

यह भी पढ़ेंः- Google बनेगा भारत में Digitization करने में मददगार, करेगा 75 हजार करोड़ रुपए Invest

तेजी और गिरावट वाले शेयर्स
पहले बात तेजी वाले शेयरों की करें तो भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन के शेयरों में 1.16 फीसदी की बढ़त देखने को मिल रही है। वहीं दूसरी ओर इंफोसिस 0.96 फीसदी, आईटीसी 0.81 फीसदी, यूपीएल 0.65 फीसदी और एचसीएल टेक्नॉलजी के शेयर में 0.65 फीसदी की गिरावट है। वहीं गिरावट वाले शेयरों की बात करें तो इंडसइंड बैंक के शेयरों में चार फीसदी की गिरावट देखने को मिल रही है। वहीं हाउसिंग डेवलपमेंट फायनांस कॉरपोरेशन और जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज के शेयरों में करीब 3 फीसदी की गिरावट है। बजाज फाइनसर्व और एक्सिस बैंक के शेयरों में 2.27 फीसदी की गिरावट देखने को मिल रही है।

Home / Business / Inflation Data आने के बाद और Wipro Q1 Results आने से पहले Share Market बड़ी गिरावट की ओर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो