scriptमुकेश अंबानी की स्पीच खत्म होने के बाद इन लोगों को हुआ 40 हजार करोड़ से ज्यादा का नुकसान | After reliance AGM, market loose more than 40000 crores rs | Patrika News

मुकेश अंबानी की स्पीच खत्म होने के बाद इन लोगों को हुआ 40 हजार करोड़ से ज्यादा का नुकसान

Published: Jul 06, 2018 09:31:25 am

Submitted by:

Saurabh Sharma

गुरुवार को जब मार्केट बंद हुआ तो मार्केट कैप 1,45,11,945.53 करोड़ रुपए रहा, मार्केट को करीब 71 अंकों का नुकसान हुआ।

AGM

मुकेश अंबानी की स्पीच खत्म होने के बाद इन लोगों को हुआ 40 हजार करोड़ से ज्यादा का नुकसान

नर्इ दिल्ली। गुरुवार को मुकेश अंबानी ने रिलायंस इंडस्ट्री की एजीएम में कर्इ तरह की घोषणाएं की। रिलायंस जियो के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि किस तरह से लोगों को ब्राडबैंड सर्विस देंगे। साथ ही उन्होंने बताया कि वो किस तरह से एफएमसीजी सेक्टर में आने वाले हैं। करीब दो से ढार्इ घंटे तक चले कार्यक्रम के बाद शेयर मार्केट बंद हुआ तो तब तक निवेशकों को 40 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा छटका लग चुका था। वहीं टेलीकाॅम सेक्टर की दो बड़ी कंपनियों को बड़ा नुकसान हुआ है। सबसे बड़ी खास बात तो ये है कि वो खुद इससे नहीं बच पार्इ है। आरआर्इएल के शेयर डाउन हुए आैर उसके निवेशकों को बड़ा नुकसान हुआ है।

झटके से लगा 40 हजार करोड़ रुपए का नुकसान
रिलायंस एजीएम की मीटिंग के बाद सभी को इस बात की उम्मीद थी जब मार्केट बंद होगा तो सभी चेहरों पर मुस्कुराहट होगी। खासकर बीएसर्इ को इस बात की पूरी उम्मीद थी। लेकिन एेसा नहीं हो सका। मार्केट को करीब 71 अंकों का नुकसान हुआ आैर गुरुवार को जब मार्केट बंद हुआ तो मार्केट कैप 1,45,11,945.53 करोड़ रुपए रहा। जबकि बुधवार को जब बाजार बंद हुआ था तो उस दिन का मार्केट कैप 1,45,51,999.99 करोड़ रुपए था। जब इन दोनों दिनों का अंतर निकाला गया तो 40,054 करोड़ रुपए नुकसान देखने को मिला।

आरआर्इएल भी फायदे में नहीं
वहीं दूसरी आेर आरआर्इएल यानि रिलायंस इंडस्ट्रीज को भी काफी नुकसान हुआ है। गुरुवार को रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर्स -25.05 के साथ 965 अंकों पर बंद हुए। जबकि बुधवार को रिलायंस के शेयर्स 990.05 अंकों पर बंद हुए थे। ताज्जुब की बात तो ये है कि रिलायंस की एजीएम की मीटिंग में हुर्इ घोषणाआें से रिलायंस को नुकसान उठाना पड़ा है। इसका सीधा असर रिलायंस के शेयर्स में निवेश करने वाले लोगों को हुआ है।

आर्इडिया आैर एयरटेल को भी हुआ नुकसान
इस बात के कयास तो पहले ही लगाए जा रहे थे कि अगर मुकेश अंबानी जियो को लेकर कोर्इ बड़ा फैसला करते हैं तो आर्इडिया आैर भारती एयरटेल के शेयर्स को बड़ा नुकसान होगा। हुआ भी कुछ एेसा ही। जहां आर्इडिया के शेयर्स को -0.70 की चोट के साथ 54.45 पर बंद हुए। वहीं एयरटेल को आैर भी बड़ा झटका लगा है। भारती एयरटेल को 3 अंकों की चोट पहुंची है। जिससे उसका शेयर गुरुवार को 363.45 पर बंद हुआ था। इसका मतलब ये है कि दोनों ही कंपनियों को करोड़ों रुपयों को नुकसान झेलना पड़ा है।

अब वोडा-आर्इडिया का है इंतजार
अब बाजार को वोडाफोन आैर आर्इडिया का इंतजार है। वोडाफोन आैर आर्इडिया के मर्जर के बाद बनने वाली कंपनी सबसे बड़ी कंपनी के रूप में उभरेगी। जिससे कंपनियों को फायदा होगा। उसके बाद इंडियन टेलीकाॅम सेक्टर में तीन बड़ी कंपनियों में बड़ी जंंग देखने को मिलेगा। जिसका फायदा किसे होता है। ये वक्त ही बताएगा। लेकिन यह बात तय है कि जिस तरह से जियो ने अपने आपको मार्केट में स्टैंड किया है आैर आनेे वाले दिनों में योजनाएं लेकर आ रही है उससे एयरटेल आैर आर्इडिया को कढ़ी चुनौती मिलने के आसार हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो