scriptAkshaya Tritiya: सोना खरीदते वक्त रहें सावधान, ऐसे करें असली सोने की पहचान | akshaya tritiya 2019 know these points befor purchase of gold | Patrika News

Akshaya Tritiya: सोना खरीदते वक्त रहें सावधान, ऐसे करें असली सोने की पहचान

Published: May 07, 2019 10:35:21 am

Submitted by:

Shivani Sharma

अक्षय तृतीया ( Akshaya Tritiya ) या अखा तीज ( Akha Teej ) हिन्‍दुओं का खास पर्व माना जाता है
इस दिन सोना खरीदना शुभ माना जाता है
आज हम आपको बताते हैं कि आप कैसे असली और नकली सोने की पहचान करें

gold

Akshaya Tritiya: सोना खरीदते वक्त रहें सावधान, ऐसे करें असली सोने की पहचान

नई दिल्ली। अक्षय तृतीया ( akshaya tritiya ) या अखा तीज ( akha teej ) हिन्‍दुओं का खास पर्व माना जाता है और इस दिन सोना खरीदना शुभ माना जाता है। ज्यादातर लोग आज के दिन सोना या सोने से बने आभूषणों को खरीदते हैं। हमारे समाज में ऐसी मान्यता है कि अगर अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदते हैं तो इससे घर में लक्ष्मी जी की कृपा हमेशा बनी रहती है। अगर आप भी इस बार अक्षय तृतीया पर सोना खरीदने का विचार कर रहे हैं तो उससे पहले ये जान लें कि आप जो सोना खरीद रहे हैं वह असली है या नकली। आइए आज हम आपको बताते हैं कि आप सोना की पहचान कैसे करेंगे।


अक्षय तृतीया पर करें सोने की पहचान

अक्षय तृतीया ( Akshaya Teej ) के मौके पर सोने की मांग बेहद ज्‍यादा रहती है, जिस वजह से उसके दाम भी इन दिनों आसमान छू रहे होते हैं तो इस स्थिति में सभी ग्राहकों का जागरुक होना बहुत ही जरूरी है क्योंकि अगर ग्राहक जागरुक नहीं होंगे तो ही वह असली सोना खरीद पाएंगे। ग्राहकों को यह पता होना चाहिए कि वे जो सोना खरीद रहे हैं वो असली है या नकली।


हॉलमार्क से करें पहचान

आपको बता दें कि सरकार ने बेशक हॉलमार्क के विज्ञापनों के जरिए लोगों को जागरुक करने की कोशिश की है, लेकिन इसके बाद भी लोगों को काफी चूना लगाया जाता है। इसके अलावा हमारे देश में ग्राहक पैसे बचाने के चक्कर में सुनारों के झांसे में आ जाते हैं और नकली सोना ले बैठते हैं। इसीलिए अपनी हजारों की कमाई को नकली सोने में बहाने के बजाय नीचे दिए टिप्स को पढ़ें और अपने सोने को अच्छे से परखें कि वो असली है या नकली।


ये भी पढ़ें: इलेक्शन और सोने में क्या है खास कनेक्शन, चुनाव का अक्षय तृतीया पर पड़ सकता है ये असर


24 कैरेट गोल्ड की नहीं बनती ज्वैलरी

24 कैरेट गोल्ड को असली सोना माना जाता है और उगर वह इससे कम होता है तो उसको नकली माना जता है। यह बेहद मुलायम होता है, इसलिए इसके आभूषण नहीं बनाए जाते हैं। आभूषण बनाने के लिए 22 कैरेट गोल्ड का प्रयोग किया जाता है। इसमें 91.66 फीसदी सोना होता है और आभूषणों के लिए इसे ही असली माना जाता है।


सोने की शुद्धता के हिसाब से अंकों से जानें

सोने की पहचान करने के लिए हॉलमार्क पर पांच अंक होते हैं और इन पांचों के सभी कैरेट का हॉलमार्क अलग होता है। मसलन 22 कैरेट पर 91.6, 21 कैरेट पर 87.5 और 18 पर 75.0 लिखा होता है। इससे ही सोने की शुद्धता की पहचान की जाती है।

ये हैं कैरेट मुताबिक दिए जाने वाले अंक

24 कैरेट99.9 फीसदी
23 कैरेट95.8 फीसदी
22 कैरेट91.6 फीसदी
21 कैरेट87.5 फीसदी
18 कैरेट75.0 फीसदी
17 कैरेट70.8 फीसदी
14 कैरेट58.5 फीसदी
9 कैरेट37.5 फीसदी


ये भी पढ़ें: ईशा अंबानी के पति आनंद करेंगे मुकेश की कंपनी में निवेश, ये है मामला


ऐसे करें चुंबक की पहचान

1. आप चुंबक से सोने की पहचान कर सकते हैं। इसके लिए हार्डवेयर की दुकान से चुंबक लें और इससे सोने की जूलरी पर लगाएं। अगर यह चिपकता है तो आपका सोना असली नहीं है और अगर नहीं चिपकता तो यह असली है क्योंकि सोना चुम्बकीय धातु नहीं है।

2. इसके अलावा आप सोने की खनक से भी उसके असली और नकली होने की पहचान कर सकते हैं। मेटल पर असली चांदी का सिक्का गिराने पर भारी आवाज, जबकि नकली सिक्का लोहे की तरह खनकता है।

3. आप दांतों की मदद से भी सोने के असली और नकली होने की पहचान कर सकते हैं। सोने को अपने दांतों के बीच कुछ देर दबा कर रखें। अगर आपका सोना असली होगा तो उस पर आपके दांत के निशान बन जाएंगे क्योंकि सोना बहुत ही मुलायम धातु होता है।

4. अगर सोना खरीदने के बाद आपको लग रहा है कि सोना नकली तो नहीं है तो आप पसीना टेस्ट करके भी मालूम कर सकते हैं। आपने महसूस किया होगा कि जब भी एक या दो या फिर 5 रुपये के सिक्के पसीने में भीग जाएं तो अजीब स्मेल करते हैं, लेकिन सोने से पसीने की वो सिक्के वाली बदबू नहीं आती।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो