scriptक्रूड ऑयल में आई तेजी, पेट्रोल और डीजल के दाम में हो सकती है और बढ़ोतरी | Crude Oil Price Increases, Petrol Diesel Prices May Increase Further | Patrika News

क्रूड ऑयल में आई तेजी, पेट्रोल और डीजल के दाम में हो सकती है और बढ़ोतरी

Published: Sep 12, 2019 01:17:17 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

क्रूड ऑयल 0.33 फीसदी की तेजी के साथ हुआ 61.14 डॉलर प्रति बैरल
अमरीकी तेल भंडार में 6 सितंबर के बाद आई 69 लाख बैरल में कमी

नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में फिर से तेजी लौट आई है। बाजार विश्लेषकों की मानें तो अमरीका और चीन के बीच व्यापारिक तनाव कम होने की उम्मीदों से कच्चे तेल के दाम में तेजी देखी जा रही है। उधर, अमरीका में कच्चे तेल का भंडार घटने से कीमतों को सपोर्ट मिला है। कच्चे तेल के दाम में अगर यह तेजी जारी रहती है तो आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल और महंगे हो सकते हैं। आपको बता दें कि पिछले तीनों में से दो दिन पेट्रोल और डीजल के दाम में इजाफा हो हुआ है।

यह भी पढ़ेंः- पेट्रोल की कीमत में 6 पैसे और डीजल के दाम में 5 पैसे की बढ़ोतरी, जानिए अपने शहर में दाम

क्रूड ऑयल में तेजी
अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज यानी आईसीई पर बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड के नवंबर डिलीवरी अनुबंध में 0.33 फीसदी की तेजी के साथ 61.14 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था। वहीं, न्यूयॉर्क मर्केंटाइल एक्सचेंज यानी नायमैक्स पर अमरीकी लाइट क्रूड डब्ल्यूटीआई के अक्टूर डिलीवरी अनुबंध में 0.65 फीसदी की तेजी के साथ 56.11 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था।

यह भी पढ़ेंः- ऑटोमोबाइल संकट पर वित्तमंत्री के बयान पर युवाओं ने कसे तंज, सोशल मीडिया पर खोला मोर्चा

अमरीकी कच्चा तेल भंडार घटा
अमरीका में कच्चे तेल का भंडार लगातार चौथे सप्ताह घटा है। अमरीकी एजेंसी एनर्जी इन्फोरमेशन एडमिनिस्ट्रेशन यानी ईआईए की रिपोर्ट के अनुसार, छह सितंबर को समाप्त हुए सप्ताह में कच्चे तेल के भंडार में 69 लाख बैरल की कमी आई। ईआईए के अनुसार, अमेरिका में कच्चे तेल का भंडार 41.61 करोड़ बैरल रिकॉर्ड किया गया जो कि अक्टूबर 2018 के बाद का सबसे निचला स्तर है।

यह भी पढ़ेंः- अमरीका ने चीन को दिया बर्थ डे गिफ्ट, आयात शुल्क को 15 दिन के लिए बढ़ाया

आज इतने बढ़े पेट्रोल और डीजल के दाम
इंडियन ऑयल की बेवसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम गुरुवार बढ़कर क्रमश: 71.82 रुपए, 74.55 रुपए, 77.50 रुपए और 74.63 रुपए प्रति लीटर हो गए। चारों महानगरों में डीजल के दाम भी बढ़कर क्रमश: 65.19 रुपए, 67.60 रुपए और 68.37 रुपए और 68.90 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो