scriptट्रंप के बयान से लुढ़का कच्चा तेल, 70 डॉलर के नीचे आया ब्रेंट क्रूड | Crude oil price reduce after Trump statement, Brent Crude down 70 doll | Patrika News
बाजार

ट्रंप के बयान से लुढ़का कच्चा तेल, 70 डॉलर के नीचे आया ब्रेंट क्रूड

कच्चे तेल के दाम में दो फीसदी से ज्यादा की गिरावट
ब्रेंट क्रूड का भाव फिर 70 डॉलर प्रति बैरल से नीचे
2.10 फीसदी की कमजोरी से 69.36 डॉलर प्रति बैरल पर Brent Crude
2.29 फीसदी की गिरावट से 60.52 डॉलर प्रति बैरल पर WTI Crude

May 06, 2019 / 12:25 pm

Saurabh Sharma

Crude Oil

ट्रंप के बयान से लुढ़का कच्चा तेल, 70 डॉलर के नीचे आया ब्रेंट क्रूड

नई दिल्ली। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर चीन से आयातित वस्तुओं पर भारी शुल्क लगाने की चेतावनी दी है। ट्रंप द्वारा रविवार को इस बाबत चेतावनी देने के बाद सोमवार को अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में दो फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई और ब्रेंट क्रूड का भाव फिर 70 डॉलर प्रति बैरल से नीचे आ गया।

यह भी पढ़ेंः- डोनाल्ड ट्रंप ने चीन को दी धमकी, अब से 200 अरब डॉलर के इंपोर्ट पर लगेगा 25 फीसदी शुल्क

एनर्जी विश्लेषक बताते हैं कि अल्पावधि में तेल के दाम में और गिरावट आ सकती है, लेकिन फिर रिकवरी आ जाएगी, क्योंकि ईरान और वेनेजुएला से तेल की आपूर्ति घटने से वैश्विक मांग के मुकाबले आपूर्ति का संकट बना रहेगा जिसका सपोर्ट हमेशा कच्चे तेल के भाव को मिलेगा।

यह भी पढ़ेंः- पेट्रोल की कीमतों में 8 पैसे प्रति लीटर की कटौती, डीजल की दरों में नहीं हुआ कोई भी बदलाव

अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार आईसीई पर सोमवार को कच्चे तेल का जुलाई वायदा पिछले सत्र से 2.10 फीसदी की कमजोरी के साथ 69.36 डॉलर प्रति बैरल पर बना हुआ था। वहीं, डब्ल्यूटीआई का जून अनुबंध 2.29 फीसदी की गिरावट के साथ 60.52 डॉलर प्रति बैरल पर बना हुआ था।

यह भी पढ़ेंः- इलेक्शन और सोने में क्या है खास कनेक्शन, चुनाव का अक्षय तृतीया पर पड़ सकता है ये असर

बहरहाल, ट्रंप के बयान से अमरीका और चीन के बीच जारी व्यापारिक वार्ता के बेपटरी होने से वैश्विक व्यापार प्रभावित होने की आशंका है, जिससे वैश्विक अर्थव्यवस्था के विकास की पहले से ही सुस्त पड़ी रफ्तार और मंद हो जाएगी, क्योंकि चीन और अमेरिकी दुनिया की दो बड़ी अर्थव्यवस्था होने के साथ-साथ दो बड़े व्यापारिक साझेदार भी हैं।

यह भी पढ़ेंः- जानिए जेट एयरवेज जैसे संकट से बचने के लिए आपको एक कर्मचारी के तौर क्या करना चाहिए?

अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट करके रविवार को चीन से आयातित 200 अरब डॉलर की वस्तुओं पर आयात शुल्क बढ़ाकर 10 फीसदी से 25 फीसदी करने की चेतावनी दी। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रपति ने रविवार को सिलसिलेवार ट्वीट करके कहा कि वह चीनी वस्तुओं के एक समूह पर आयात शुल्क शुक्रवार को 10 फीसदी से बढ़ाकर 25 फीसदी कर देंगे। अमरीकी राष्ट्रपति ने यह भी चेतावनी दी है कि वह 325 अरब डॉलर की चीनी वस्तुओं पर भी 25 फीसदी का शुल्क लगाएंगे।

 

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.

Home / Business / Market News / ट्रंप के बयान से लुढ़का कच्चा तेल, 70 डॉलर के नीचे आया ब्रेंट क्रूड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो