रसोई पर राहत का डबल डोज, PNG के बाद LPG Cylinder की कीमत में बड़ी कटौती

  • घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में 61 रुपए से लेकर 65 रुपए तक की राहत
  • कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में 96 रुपए से लेकर 101.5 रुपए की कटौती
  • नेचुरल गैस में 26 फीसदी की कटौती के बाद आज से पीएनजी भी होगी सस्ती

By: Saurabh Sharma

Updated: 01 Apr 2020, 12:12 PM IST

नई दिल्ली। पहले सरकार और अब ऑयल कंपनियों ने घर की रसोई पर राहत का डबल डोज दे दिया है। सरकार ने नेचुरल गैस की कीमतों में 26 फीसदी की कटौती करके पाइप नेचुरल गैस की कीमत में राहत इके संकेत दे दिए हैं। वहीं आईओसीएल की ओर से घरेलू गैस सिलेंडर के दामों में लगातार दूसरे महीने में कटौती कर करोड़ों लोगों को बड़ी राहत दी है। यह कटौती ऐसे समय में आई है जब देश में कोरोना वायरस की वजह से लॉकडाउन है और देश के आर्थिक संकट से भी जूझ रहे हैं। कई कीमतें देर रात 12 बजे से लागू हो चुके हैं। कीमतों की बात करें तो देश के चारों महानगरों में घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में 61 रुपए प्रति सिलेंडर से लेकर 65 रुपए प्रति सिलेंडर तक कटौती की है। वहीं कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में भी 96 रुपए से लेकर 101.50 रुपए प्रति सिलेंडर तक दाम कम किए हैं। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर देश के चारों महानगरों में घरेलू गैस सिलेंडर और घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में कितनी कटौती हो चुकी है और दाम कितने हो गए हैं।

यह भी पढ़ेंः- एक अप्रैल से सस्ता होगा खाना पकाना और गाड़ी चलाना, Natural Gas की कीमत में भारी कटौती

घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में बड़ी कटौती
आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार देश के चारों महानगरों में घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में बड़ी कटौती देखने को मिली हैै। यह लगातार दूसरा महीना है जब घरेलू गैस सिलेंडर के दाम कम हुए हैं। देश के चारों महानगरों में सबसे पहले देश की राजधानी दिल्ली की बात करें तो 61 रुपए की कटौती के बाद दाम 744 रुपए हो गए हैं। कोलकाता में 65 रुपए की कटौती देखने को मिली है और दाम 77.50 रुपए प्रति गैस सिलेंडर हो गए हैं। मुंबई में 62 रुपए की कटौती के रसाई गैस सिलेंडर 714.50 रुपए हो गया है। वहीं चेन्नई में 64.50 रुपए की कटौती के बाद दाम 761.50 रुपए प्रति गैस सिलेंडर हो गए हैं।

यह भी पढ़ेंः- Coronavirus Lockdown: रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच सकते हैं सोने के दाम, जा सकते हैं 50,000 रुपए के पार

कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में भी गिरावट
वहीं दूसरी ओर कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में भी बड़ी गिरावट देखने को मिली है। आईओसीएल से मिले आंकड़ों के अनुसार यह कटौती 96 रुपए से लेकर 101.5 रुपए तक की है। देश की राजधानी दिल्ली की बात करें तो 96 रुपए की कटौती के साथ दाम 1285 रुपए हो गया है। वहीं कोलकाता में कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में 101.50 रुपए की कटौती देखने को मिली है, जिसके बाद दाम 1348.50 रुपए हो गए हैं। मुंबई में 97 रुपए की कटौती देखने को मिली है जबकि चेन्नई में 99.50 रुपए कम हुए हैं। जिसके बाद दोनों महानगरों में कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम क्रमश: 1234.50 और 1402 रुपए प्रति गैस सिलेंडर हो गए हैं। आपको बता दें कि कमर्शियल गैस सिलेंडर वजन 19 किलोग्राम के साथ घरेलू गैस सिलेंडर के मुकाबले ज्यादा होता है।

Show More
Saurabh Sharma Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned