Gold के मुकाबले Silver Price में 4 गुना का इजाफा, जानिए क्यों देखने को मिल रही है तेजी

  • भारतीय वायदा बाजार Silver Price में देखने को मिल रही है 2 फीसदी से ज्यादा की तेजी
  • Gold Price में भारतीय वायदा बाजार में 0.50 फीसदी की देखने को मिल रही है बढ़त

By: Saurabh Sharma

Updated: 13 Jul 2020, 04:09 PM IST

नई दिल्ली। सोमवार के दिन यानी आज चांदी की कीमत ( Silver Price ) में ज्यादा ही इजाफा देखने को मिल रहा है। आज भारतीय वायदा बाजार में सोने के मुकाबले में चांदी के दाम ( Silver Price Today ) में 4 गुना की बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। आंकड़ों के अनुसार चांदी की कीमत ( Silver Price Increased ) में 2 फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी के साथ कीमतें 52500 रुपए प्रति किलोग्राम पर आ गई हैं। वहीं सोने की कीमत ( Gold Rate Today ) 241 रुपए प्रति ग्राम की बढ़त देखने को मिल रही है। जानकारों की मानें तो हालिया रिपोर्ट के अनुसार सिल्वर माइंस ( Silver Mines ) से चांदी के प्रोडक्शन ( Silver Production ) में 7 फीसदी की गिरावट देखने को मिल सकती है। वहीं दूसरी ओर बेस मेटल की कीमतों में इजाफा का असर भी देखने को मिल रही है। आने वाले दिनों में चांदी की डिमांड में 10 फीसदी से ज्यादा की बढ़त देखने को मिल सकती है।

यह भी पढ़ेंः- Diamond Traders को सरकार ने दी राहत, तराशे गए हीरे के दोबारा Import में 3 महीने की छूट

चांदी की कीमत में बेतहाशा बढ़ोतरी
भारतीय वायदा बाजार में चांदी की कीमत में 2 फीसदी से ज्यादा बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। दोपहर 2 बजकर 45 मिनट पर चांदी की कीमत 1108 रुपए प्रति किलोग्राम की तेजी के साथ 52,470 रुपए प्रति किलोग्राम पर कारोबार कर रही है। जबकि आज सोना 52,470 रुपए प्रति किलोग्राम के स्तर को पार कर गई थी। वायदा बाजार से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार आज चांदी 51,780 रुपए पर खुली थी। आपको बता दें कि शुक्रवार को चांदी 51,362 रुपए प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी।

यह भी पढ़ेंः- Corona Period में Migrant Laborers के लिए वरदान बना Indian Railway, जानिए कितने लोगों को दी Jobs

सोना भी बढ़ा
भारतीय वायदा बाजार में सोने के दाम में भी तेजी देखने को मिल रही है। वायदा बाजार के अनुसार सोना 2 बजकर 45 मिनट पर 0.50 फीसदी की तेजी यानी 247 रुपए की तेजी के साथ 49,110 रुपए प्रति दस किलोग्राम पर कारोबार कर रहा है। जबकि आज सोना 49,130 रुपए प्रति किलोग्राम तक भी पहुंचा था। जबकि सोना आज 49,046 रुपए प्रति दस ग्राम पर खुला था। जानकारों की मानें तो सोने के दाम अभी और तेजी देखने को मिल सकता है। आने वाले दिनों में सोना 50 हजार रुपए के स्तर को पार सकता है।

यह भी पढ़ेंः- 1947 रुपए के साथ 52 हफ्तों की ऊचाई पर पहुंचा RIL का Share, 110 दिनों में 129 फीसदी का Return

चांदी की कीमत में इजाफे के कारण
केडिया एडवाइजरी के डायरेक्टर अजय केडिया के अनुसार सिल्वर इंस्टीट्यूट की हालिया रिपोर्ट में कहा गया है कि सिल्वर माइंस में 7 फीसदी की गिरावट देखने को मिल सकती है, जबकि चांदी की डिमांड में 10 फीसदी का इजाफा देखने को मिल सकता है। उन्होंने कहा कि चांदी की कीमत में कॉपर, एल्यूमेनियम दूसरे बेस मेटल्स की कीमतों में इजाफा का भी चांदी को सपोर्ट मिलता हुआ दिखाई दे रहा है। उन्होंने बताया कि सोने और चांदी के बीच के रेश्यो में बढ़ोतरी होने की वजह से भी कीमत में इजाफा देखने को मिल रहा है।

Show More
Saurabh Sharma Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned