scriptसोने के मुकाबले चांदी पर दिख रहा है ज्यादा भरोसा, निवेश 6 साल के उच्चतम स्तर पहुंचने की उम्मीद | Investment in silver to 6-year high in 2021 | Patrika News

सोने के मुकाबले चांदी पर दिख रहा है ज्यादा भरोसा, निवेश 6 साल के उच्चतम स्तर पहुंचने की उम्मीद

Published: Feb 24, 2021 09:31:55 am

Submitted by:

Saurabh Sharma

चांदी के 2021 में 25.7 करोड़ औंस के साथ छह साल के उच्च स्तर पर पहुंचने की उम्मीद
सिल्वर इंस्टीट्यूट को आशा 2021 में ग्लोबल सिल्वर की मांग 11 फीसदी बढऩे के आसार

Investment in silver to 6-year high in 2021

Investment in silver to 6-year high in 2021

नई दिल्ली। चांदी का भौतिक निवेश (फिजिकल इन्वेस्टमेंट ऑफ सिल्वर) 2021 में 25.7 करोड़ औंस के साथ छह साल के उच्च स्तर पर पहुंचने की उम्मीद है, क्योंकि निवेशक चांदी में विश्वास जताना जारी रखे हुए हैं। मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के अनुसार, चांदी पिछले कुछ महीनों से सोने से बेहतर प्रदर्शन कर रही है।

चांदी पर निवेशकों का बढ़ा भरोसा
साल 2020 में चांदी की कीमतों में एक बार फिर अच्छा उछाल देखने को मिला था और इस वर्ष के लिए यह प्रवृत्ति जोखिमपूर्ण संपत्तियों के प्रति बढ़ते आकर्षण के बीच है। कुछ अस्थिरता डॉलर में परिवर्तन के साथ देखी गई है, जो तीन साल के निचले स्तर पर है। वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के 1.9 खरब डॉलर के अतिरिक्त प्रोत्साहन के प्रस्ताव में आशावाद भी बढ़ रहा है। बड़े पैमाने पर प्रोत्साहन ने तेजी से आर्थिक सुधार की उम्मीद जताई है, लेकिन यह बढ़ती महंगाई की कीमत पर है।

यह भी पढ़ेंः- दिल्लीवासी मांग रहे हैं दुआ, यहां पर ना लगे कभी भी सेंचूरी, वर्ना बढ़ जाएगी परेशानी

चांदी की ओर प्रेरित निवेशक
रिपोर्ट में कहा गया है कि वास्तविक पैदावार और महंगाई (मुद्रास्फीति) की चिंताओं के कारण इक्विटी वैल्यूएशन तुलनात्मक रूप से अधिक बढ़ा हुआ दिख रहा है। यह निवेशकों को सोने और चांदी जैसी सुरक्षित निवेश की ओर बढऩे के लिए प्रेरित कर रहा है, जिसे व्यापक रूप से मुद्रास्फीति के खिलाफ बचाव के रूप में देखा जाता है।

6 साल के उच्चतम स्तर पर निवेश
रिपोर्ट में कहा गया है कि 2021 में 25.7 करोड़ औंस के साथ भौतिक निवेश छह साल के उच्च स्तर को प्राप्त करने की उम्मीद है। सिल्वर इंस्टीट्यूट को उम्मीद है कि 2021 में ग्लोबल सिल्वर की मांग 11 फीसदी बढ़ जाएगी, जो 1.025 अरब औंस तक पहुंच जाएगी, जबकि माइनिंग प्रोडक्शन करीब 86.6 करोड़ औंस तक बढऩे की उम्मीद है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो