दिल्ली में प्याज का दाम नरम, कई शहरों में 150 के ऊपर खुदरा भाव

  • शुक्रवार को प्याज का थोक भाव 20-72.50 रुपए प्रति किलो था
  • शुक्रवार को दिल्ली की आजादपुर प्याज की आवक थी 817.4 टन

By: Saurabh Sharma

Updated: 14 Dec 2019, 11:50 AM IST

नई दिल्ली। दिल्ली में प्याज की कीमत ( Onion price ) में शुक्रवार को मामूली नरमी रही जबकि देश के कई शहरों में प्याज की खुदरा कीमत ( Retail Price of onion ) 150 रुपए से ऊपर के भाव पर बना हुआ था। उधर, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ( Finance Minister Nirmala Sitharaman ) ने कहा कि प्याज की कीमतों पर सरकार की नजर बनी हुई है और देश में प्याज की आवक ( Onion Arrival in Country ) बढऩे से कीमतों में धीरे-धीरे सुधार होने लगा है।

यह भी पढ़ेंः- Petrol Diesel Price Today : पेट्रोल हुआ लगातार तीसरे दिन सस्ता, 5 पैसे प्रति लीटर कम हुए दाम

प्याज की आवक और थोक भाव
दिल्ली की आजादपुर मंडी में शुक्रवार को प्याज का थोक भाव 20-72.50 रुपए प्रति किलो था जबकि एक दिन पहले थोक भाव 22.50-75 रुपए प्रति किलो था। मंडी में प्याज की आवक 817.4 टन थी जोकि पिछले काराबारी सत्र के मुकाबले करीब 120 टन कम थी। हालांकि खुदरा प्याज दिल्ली और आसपास के इलाकों में 70-120 रुपए प्रति किलो बिक रहा था। कारोबारियों ने बताया कि अगले सप्ताह तक आवक में वृद्धि होने की उम्मीद है जिसके बाद कीमतों में और नरमी आ सकती है।

यह भी पढ़ेंः- भारत पर आर्थिक मंदी का असर, आयात में 12 फीसदी गिरावट, निर्यात भी हुआ कमी

प्याज का खुदरा भाव अभी भी तेज
देश के कई शहरों में प्याज का खुदरा भाव 150 रुपए किलो से ऊपर था जबकि उपभोक्ता मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, देशभर में प्याज का खुदरा भाव शुक्रवार को 50-160 रुपए प्रति किलो था। उधर, सरकार द्वारा विदेशों से मंगाए जा रहे प्याज की पहली खेप अगले सप्ताह देश में पहुंचने वाली है जिसके बाद कीमतों में गिरावट की उम्मीद की जा सकती है। हालांकि कुछ प्याज कारोबारी बताते हैं कि जब तक घरेलू प्याज की आवक रोजाना खपत के मुकाबले नहीं बढ़ेगी तब तक कीमतों में ज्यादा गिरावट की उम्मीद नहीं है।

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण Finance Minister Nirmala Sitharaman
Show More
Saurabh Sharma Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned