Petrol और Diesel और होगा सस्ता, जानिए इसकी सबसे बड़ी वजह

  • 2 हफ्ते में 14 फीसदी सस्ता हुआ क्रूड ऑयल, 40 डॉलर से नीचे आया ब्रेंट क्रूड ऑयल
  • अमरीकी क्रूड ऑयल में भी देखने को मिल रही है लगातार गिरावट, 37 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंचा

By: Saurabh Sharma

Updated: 13 Sep 2020, 11:33 AM IST

नई दिल्ली। भले ही देश में पेट्रोल और डीजल के दाम ( Petrol Diesel Price Today ) में एक या दो दिन छोड़कर कटौती देखने को मिल रही है, लेकिन इंटरनेशनल मार्केट में जिस तरह के हालात बन रहे हैं उससे यही लग रहा है कि आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल की कीतम में और दबाव देखने को मिल सकता है। जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल की कीमत में दो से 3 रुपए तक गिरावट देखने को मिल सकती है। इसका कारण है इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑसल की कीमत में भारी गिरावट। सितंबर महीने का एक पखवाड़ा भी नहीं बीता है और क्रूड ऑयल की कीमत में 14 फीसदी की गिरावट दर्ज की जा चुकी है। आपको बता दें कि रविवार को तेल कंपनियों ने कोई बदलाव नहीं किया।

क्रूड ऑयल की कीमत में भारी गिरावट
अंतर्राष्ट्रीय बाजार में बीते सप्ताह बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड 40 डॉलर प्रति बैरल के नीचे बंद हुआ और अमरीकी क्रूड डब्ल्यूटीआई भी 37 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ। कच्चे तेल के दाम में बीते करीब दो सप्ताह के दौरान छह डॉलर प्रति बैरल से ज्यादा की नरमी आई है।यानी सितंबर के महीने में 14 फीसदी की गिरावट देखने को मिल चुकी है। जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में यह गिरावट आगे भी देखने को मिल सकती है।

यह भी पढ़ेंः- Delhi Metro में नियमों की धज्जियां उड़ाने वालों पर लगा जुर्माना, जानिए कितनी चुकानी पड़ी कीमत

यह हो गए हैं क्रूड ऑयल के दाम
अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटर कांटिनेंटल एक्सचेंज (आईसीई) पर ब्रेंट क्रूड का नवंबर डिलीवरी अनुबंध शुक्रवार को पिछले सत्र के मुकाबले 0.65 फीसदी की कमजोरी के साथ 39.80 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ। वहीं, न्यूयार्क मर्केंटाइल एक्सचेंज (नायमैक्स) पर वेस्ट टेक्सस इंटरमीडिएट (डब्ल्यूटीआई) का अक्टूबर डिलीवरी वायदा अनुबंध पिछले सत्र के मुकाबले 0.21 फीसदी की बढ़त के साथ 37.38 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ।

पेट्रोल और डीजल होगा सस्ता
जानकार बताते हैं कि बीते दो सप्ताह के दौरान कच्चे तेल के दाम में आई नरमी से पेट्रोल और डीजल के दाम घटने के आसार हैं लेकिन ज्यादा कटौती की उम्मीद तभी की जा सकती है जबकि आगे भी कच्चे तेल में नरमी का रुख बना रहे। एक अनुमान के अनुसार आने वाले एक महीने में पेट्रोल और डीजल की कीमत में दो से 3 रुपए तक की गिरावट देखने को मिल सकती है। जोकि इस महंगाई के दौर में आम लोगों के लिए बड़ी राहत होगी।

कितने हो गए हैं पेट्रोल और डीजल की कीमत
इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल की कीमतें बिना किसी बदलाव के क्रमश: 81.86 रुपए, 83.36 रुपए, 88.51 रुपए और 84.85 रुपए प्रति लीटर पर बनी हुई हैं। डीजल की कीमतें भी चारों महानगरों में क्रमश: 72.93 रुपए, 76.43 रुपए, 79.45 रुपए और 78.26 रुपए प्रति लीटर पर स्थिर बनी हुई हैं।

Show More
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned