Petrol Diesel Price : दिल्ली में 7 रुपए महंगा हुआ डीजल, पेट्रोल के दाम में भी इजाफा

  • Delhi Govt ने Petrol And Diesel पर Vat बढ़ाकर किया 30 फीसदी
  • पहले Petrol पर Vat 27 फीसदी और Diesel पर Vat 16.75 फीसदी था
  • डीजल पर Delhi Govt ने की 13.25 फीसदी की बढ़ोतरी, बढ़े 7.10 रुपए

By: Saurabh Sharma

Updated: 05 May 2020, 12:27 PM IST

नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल और डीजल के दाम ( Petrol Diesel Price in Delhi Today ) में करीब 7 हफ्तों के बाद इजाफा देखने को मिला। यह इजाफा पेट्रोलियम कंपनियों द्वारा नहीं किया गया है। बल्कि दिल्ली सरकार ( Delhi Govt ) ने वैट में इजाफा कर कीमतों में इजाफा किया है। जहां पेट्रोल के दाम ( Petrol Price Today ) में 1.67 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोततरी देखने को मिली है। वहीं डीजल की कीमत में जबरदस्त 7.10 रुपए प्रति लीटर का इजाफा हुआ है। वास्तव में सबसे ज्यादा मार डीजल की कीमत ( Diesel Price Today ) में पड़ी है। आपको बता दें कि डीजल के दाम में वृद्घि आने वाले दिनों में महंगाई की ओर इशारा कर रही है। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर दिल्ली सरकार की ओर से पेट्रोल और डीजल पर कितना वैट कर दिया है। जिसके बाद पेट्रोल और डीजल के कितने दाम हो गए हैं।

यह भी पढ़ेंः- Coronavirus Lockdown की वजह से 3 महीने का और मिल सकता है Loan Moratorium Extension

पेट्रोल पर वैट में हुआ इतना इजाफा
दिल्ली सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर लगने वाले वैट में जबरदस्त इजाफा किया गया है। राजधानी दिल्ली में पेट्रोल पर वैट अब 30 फीसदी कर दिया गया है, जो पहले 27 फीसदी था। यानी पेट्रोल पर वैट में 3 फीसदी का इजाफा किया गया है। जिसकी वजह पेट्रोल के दाम 1.67 रुपए प्रति लीटर का में इजाफा हुआ है। जिसकी वजह से दाम देश की राजधानी दिल्ली में मंगलवार को पेट्रोल के दाम बढ़कर 71.26 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। इससे पहले पेट्रोल के दाम 69.59 रुपए प्रति लीटर थे।

यह भी पढ़ेंः- JIO Platforms की 8 फीसदी और बिक सकती है हिस्सेदारी, जानिए कैसे?

डीजल पर करीब दोगुना वैट
दिल्ली सरकार की ओर से डीजल के दाम में जबरदस्त बढ़ोतरी की है। वास्तव में पेट्रोल और डीजल पर समान वैट लगाने के चक्कर में दिल्ली सरकार भूल गई कि इसका डीजल की कीमतों पर कितना पड़ेगा। जानकारी के अनुसार डीजल पर वैट भी 30 फीसदी किया गया है, लेकिन इसे इतना करने में वैट में 13.25 फीसदी की बढ़ोतरी करनी पड़ी है। इससे पहले दिल्ली सरकार डीजल पर 16.75 फीसदी वैट वसूल कर रही थी। जिसकी वजह से देश की राजधानी में डीजल के दाम 7.10 रुपए प्रति लीटर बढ़ गए हैं। इस बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में डीजल के दाम 69.39 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। इससे पहले डीजल के दाम 62.29 रुपए प्रति लीटर थे।

Show More
Saurabh Sharma Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned