scriptPetrol Diesel Price Today : दिल्ली में 5 दिन में 55 पैसे महंगा हुआ पेट्रोल, डीजल 72 पैसे महंगा | Petrol Diesel Price Today Delhi Kolkata Mumbai Chennai 6th Jan 2020 | Patrika News

Petrol Diesel Price Today : दिल्ली में 5 दिन में 55 पैसे महंगा हुआ पेट्रोल, डीजल 72 पैसे महंगा

locationनई दिल्लीPublished: Jan 06, 2020 06:54:10 am

Submitted by:

Saurabh Sharma

सोमवार को पेट्रोल के दाम में 15 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी
डीजल की कीमत में 17 पैसे प्रति लीटर का देखने को मिला इजाफा
70 डॉलर प्रति बैरल के करीब पहुंचे ब्रेंट क्रूड ऑयल के दाम

petrol_6_jan.pngPetrol Diesel Price Today

Petrol Diesel Price Today Delhi Kolkata Mumbai Chennai 6th Jan 2020

नई दिल्ली। लगातार पांचवें दिन पेट्रोल और डीजल के दाम ( petrol Diesel price today ) में महंगाई देखने को मिली है। आईओसीएल ( IOCL ) से मिली जानकारी के अनुसार देश के चारों महानगरों में पेट्रोल के दाम ( petrol price today ) 15 पैसे और डीजल की कीमत ( Diesel Price Today ) में 17 पैसे प्रति लीटर का इजाफा देखने को मिला है। आंकड़ों के अनुसार पांच दिनों में देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 55 पैसे प्रति लीटर महंगा हो चुका है। जबकि डीजल 72 पैसे प्रति लीटर की महंगाई देख चुका है। आपको बता दें कि डीजल के दाम में बीते महीने 18 दिसंबर से कटौती देखने को नहीं मिली है। इस बीच से दो से तीन दाम स्थिर रहे है, लेकिन दाम कम नहीं हुए हैं। ताज्जुब की बात तो ये है कि यूएस ईरान टेंशन ( us Iran tension ) के बीच दाम कम होते दिखाई भी नहीं दे रहे हैं। इंटरनेशनल मार्केट के अनुसार क्रूड ऑयल के दाम ( crude oil price ) 70 डॉलर प्रति बैरल के करीब पहुंच चुके हैं।

यह भी पढ़ेंः- 2020 में 45 हजार तक जा सकता है सोना, चांदी तय कर सकता है 60 हजार तक का सफर

पेट्रोल के दाम के दाम में इजाफा
आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार देश के चारों महानगरों में पेट्रोल के दाम में 15 पैसे प्रति लीटर का इजाफा हो चुका है, जिसके बाद देश की राजधानी दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में पेट्रोल के दाम क्रमश: 75.69, 78.28 और 81.28 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। वहीं चेन्नई में पेट्रोल के दाम 16 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ है। जिसके बाद यहां पर 78.64 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। आपको बता दें कि पेट्रोल बीते पांच दिनों से 55 पैसे प्रति लीटर महंगा हो चुका है।

यह भी पढ़ेंः- बजट 2020 में काॅरपोरेट को मिल सकती है 8 लाख करोड़ जैकपाॅट

डीजल की कीमत में बढ़ोतरी
आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार देश के चारों महानगरों में डीजल के दाम में 17 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी देखने को मिली है। जिसके बाद देश की राजधानी दिल्ली और कोलकाता में डीजल के दाम क्रमश: 68.68 और 71.04 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। वहीं मुंबई में डीजल 18 पैसे प्रति लीटर महंगा होने के बाद 72.02 रुपए प्रति लीटर हो का हो गया है। चेन्नई में डीजल के दाम में 19 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है, जिसके बाद यहां पर दाम 72.58 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं।

यह भी पढ़ेंः- ईरान के हाथों में है दुनिया की इकोनाॅमी को हिलाने की ताकत!

75 डॉलर तक जा सकते हैं क्रूड ऑयल के दाम
क्रूड ऑयल के दाम में भी लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है। इंटरनेशनल मार्केट में ब्रेंट क्रूड ऑयल के दाम 70 डॉलर प्रति बैरल के करीब पहुंच चुके हैं। जबकि डब्ल्यूटीआई क्रूड ऑयल 1.33 फीसदी के इजाफे के साथ 64 डॉलर प्रति बैरल के आसपास पहुंच गए हैं। आपको बता देें कि अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज यानी आईसीई पर बेंट्र क्रूड का मार्च डिलीवरी अनुबंध शुक्रवार को पिछले सत्र के मुकाबले 3.64 फीसदी तेजी के साथ 68.66 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ। वहीं, न्यूयार्क मर्के टाइल एक्सचेंज यानी नायमैक्स पर डब्ल्यूटीआई का फरवरी अनुबंध 3.02 फीसदी तेजी के साथ 63.03 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो