scriptपेट्रोल-डीजल के दामों में मिल सकती है राहत | petrol diesel price today know the price of oil in your city 28 november | Patrika News
बाजार

पेट्रोल-डीजल के दामों में मिल सकती है राहत

कच्चे तेल की कीमत में गिरावट जारी है। सोमवार को ब्रेंट क्रूड का भाव गिरकर 81.53 डॉलर पर आ गया है। कच्चे तेल में दबाव चीन में कोरोना के मामले बढ़ने के बाद मांग कमजोर होने की आशंका की वजह से देखा जा रहा है।

Nov 28, 2022 / 08:50 am

Narendra Singh Solanki

पेट्रोल-डीजल के दामों में मिल सकती है राहत

पेट्रोल-डीजल के दामों में मिल सकती है राहत

Petrol Diesel Price Today: कच्चे तेल की कीमत में गिरावट जारी है। सोमवार को ब्रेंट क्रूड का भाव गिरकर 81.53 डॉलर पर आ गया है। कच्चे तेल में दबाव चीन में कोरोना के मामले बढ़ने के बाद मांग कमजोर होने की आशंका की वजह से देखा जा रहा है। हालांकि नरमी के बावजूद सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के दामों में कोई बदलाव नहीं किया गया। सोमवार को भी पेट्रोल-डीजल के दामों में कोई परिवर्तन नहीं किया गया। यह लगातार पांचवां महीना जब पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर बने हुए हैं। हालांकि तेल कंपनियों ने एक नवंबर को कॉमर्शियल सिलेंडर के दामों में 115.50 रुपए की कटौती कर दी है। घरेलू गैस सिलेंडर के दामों में कोई परिवर्तन नहीं किया। आखिरी बार पेट्रोल-डीजल की कीमत में राष्ट्रीय स्तर पर बदलाव 21, मई 2022 को किया गया था। तब केंद्र सरकार ने पेट्रोल पर 8 रुपए और डीजल पर 6 रुपए एक्साइज ड्यूटी घटाई थी। जयपुर में अभी पेट्रोल के दाम 108.48 और डीजल के दाम 93.72 रुपए प्रति लीटर हैं। देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतें 22 मार्च से बढ़नी शुरु हुई थी, उस दौरान 14 बार पेट्रोल और डीजल के दामों में वृद्धि की गई थी। तब इनके दामों में करीब 10 रुपए प्रति लीटर की तेजी आई थीए जिससे महंगाई अपने चरम पर पहुंच गई।

यह भी पढ़ें

प्याज की नई फसल खराब, फिर भी नहीं बढ़ेंगे दाम, पुराना प्याज का बंपर स्टॉक

पिछले साल 9.45 रुपए महंगा हुआ था डीजल

पिछले साल सितंबर के बाद पेट्रोल के मुकाबले डीजल का बाजार ज्यादा तेज हुआ था। कारोबारी लिहाज से देखें तोए पेट्रोल के मुकाबले डीजल बनाना महंगा पड़ता हैए लेकिन भारत के खुले बाजार में पेट्रोल महंगा बिकता है और डीजल सस्ता बिकता है। बीते साल 24 सितंबर से यहां जो डीजल में आग लगनी शुरू हुई थीए वह उत्पाद शुल्क में कटौती के बाद रुकी थी। सितंबर से दिवाली तक डीजल करीब 9.45 रुपए महंगा हो गया था।

यह भी पढ़ें

बिनौला खल में लंबी तेजी के आसार नहीं

देश के महानगरों में पेट्रोल-डीजल का हाल

दिल्ली में पेट्रोल के दाम 96.72 रुपए व डीजल के दाम 89.62 रुपए प्रति लीटर, मुंबई में पेट्रोल 111.35 रुपए व डीजल के दाम 97.28 रुपए प्रति लीटर, कोलकाता में पेट्रोल 106.03 रुपए और डीजल 92.76 रुपए प्रति लीटर, चेन्नई में पेट्रोल 102.63 रुपए और डीजल के दाम 94.24 रुपए प्रति लीटर पहुंच गए।
https://youtu.be/QVIRhB57phU

Home / Business / Market News / पेट्रोल-डीजल के दामों में मिल सकती है राहत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो