पेट्रोलियम मंत्री ने कर दिया साफ, अब पेट्रोल आैर डीजल को जीएसटी के दायरे में लाना जरूरी

पेट्रोलियम मंत्री ने कर दिया साफ, अब पेट्रोल आैर डीजल को जीएसटी के दायरे में लाना जरूरी

Saurabh Sharma | Publish: Sep, 08 2018 10:11:31 AM (IST) बाजार

पेट्रोलियम मंत्री ने चिंता जाहिर करते हुए कहा है कि पेट्रोल आैर डीजल की कीमतों पर लगाम लगाने के लिए इन्हें जीएसटी के दायरे में लाना जरूरी हो गया है।

नर्इ दिल्ली। आज दिल्ली में पेट्रोल के दाम 80 रुपए प्रति लीटर पहुंच चुके हैं। जिसके बाद पेट्रोलियम मंत्री ने चिंता जाहिर करते हुए कहा है कि पेट्रोल आैर डीजल की कीमतों पर लगाम लगाने के लिए इन्हें जीएसटी के दायरे में लाना जरूरी हो गया है। आपको बता दें कि लगातार पेट्रोल आैर डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी की वजह से दोनों जीएसटी में लाने की मांग बढ़ने लगी है। जिसको लेकर सरकार की आलोचना भी होने लगी है।

देश को हो रहा है 15 हजार करोड़ रुपए का नुकसान
पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि पेट्रो पदार्थों की कीमतों में लगातार वृद्घि हो रही है। इसका सबसे बड़ा कारण अंतरराष्ट्रीय राजनीतिक और आर्थिक स्थिति है। प्रधान ने कहा कि अब यह जरूरी हो गया है कि पेट्रोल और डीजल को जीएसटी के दायरे में लाया जाए। देश को करीब 15,000 करोड़ रुपए का नुकसान उठाना पड़ रहा है। यदि पेट्रोल, डीजल को जीएसटी के तहत लाया जाता है तो यह उपभोक्ताओं सहित सभी के हित में होगा।'

एेसे नहीं होगा समाधान
एक सवाल के जवाब में पेट्रोलियम मंत्री ने कहा कि सिर्फ एक्साइज ड्यमटी को कम करके इस समस्या का समाधान नहीं किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि ईरान, वेनेजुएला और तुर्की जैसे देशों में राजनीतिक स्थिति की वजह से कच्चे तेल का उत्पादन प्रभावित हुआ है। पेट्रोलियम निर्यातक देशों का संगठन ओपेक भी कच्चे तेल का उत्पादन नहीं बढ़ा पाया है, जबकि उसने इसका वादा किया था।

आज इतने बढ़े हैं दाम
आज देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल के दाम पहली बार 80 रुपए प्रति लीटर के पार हो गए हैं। अब देश के लोग यही चाह रहे हैं कि जल्द से जल्द से किसी राज्य में चुनाव का माहौल तैयार हो आैर केंद्र सरकार पेट्रोल आैर डीजल के दामों को कम करना शुरू करें। जिस तरह से उन्होंने कर्नाटक चुनाव के दौरान शुरू किया था। ताज्जुब की बात तो ये है कि अभी सरकार की आेर से इस पर कोर्इ कदम नहीं उठाए जा रहे हैं। अगर हालात यूं ही रहे तो रविवार को पेट्रोल के दाम 88 रुपए के आसपास जा सकते हैं। आज भी पेट्रोल पर अधिकतम 41 आैर डीजल पर 47 पैसे प्रति लीटर तक बढ़ा दिया है। आइए आपको भी बताते हैं कि आज आर्इआेसीएल की आेर से पेट्रोल अौर डीजल के कितने दाम कर दिए हैं।

Ad Block is Banned