महीने के आखिरी सप्ताह के पहले कारोबारी दिन रिकाॅर्ड ऊंचाई पर शेयर बाजार

महीने के आखिरी सप्ताह के पहले कारोबारी दिन रिकाॅर्ड ऊंचाई पर शेयर बाजार

Saurabh Sharma | Publish: Aug, 27 2018 10:02:02 AM (IST) बाजार

सेंसेक्स 297 अंक यानि 0.8 फीसदी की मजबूती के साथ 38,549 के स्तर पर कारोबार कर रहा है, वहीं निफ्टी 89 अंक यानि 0.75 फीसदी की उछाल के साथ 11,646 के स्तर पर कारोबार कर रहा है।

नर्इ दिल्ली। अगस्त महीने के आखिरी के पहले कारोबारी दिन शेयर बाजार रिकाॅर्ड छलांग लगार्इ। ताज्जुब की बात तो ये है बीते शुक्रवार को सेंसेक्स आैर निफ्टी में गिरावट देखने को मिली थी। बावजूद इसके साेमवार को जब बाजार खुला तो सेंसेक्स में 250 आैर निफ्टी में 80 अंकों की बढ़ोत्तरी देखने को मिली। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर आज शेयर बाजार किस तरह से कारोबार कर रहा है।

सेंसेक्स आैर निफ्टी ले लगार्इ रिकाॅर्ड छलांग
बीएसई का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 297 अंक यानि 0.8 फीसदी की मजबूती के साथ 38,549 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। वहीं, एनएसई का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 89 अंक यानि 0.75 फीसदी की उछाल के साथ 11,646 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में भी खरीदारी का माहौल है। बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 0.6 फीसदी चढ़ा है, जबकि निफ्टी के मिडकैप 100 इंडेक्स में 0.7 फीसदी की मजबूती आई है। बीएसई का स्मॉलकैप इंडेक्स 0.6 फीसदी बढ़ा है।

इन सेक्टर्स में देखने को मिल रही है मजबूती
अगर सेक्टर्स की बात करें तो बैंकिंग, ऑटो, एफएमसीजी, आईटी, मेटल, कंज्यूमर ड्युरेबल्स, कैपिटल गुड्स, पावर और ऑयल एंड गैस शेयरों में अच्छी खरीदारी देखने को मिल रही है। वहीं बैंक निफ्टी 1 फीसदी की मजबूती के साथ 28,124 के स्तर पर पहुंच गया है। बाजार में कारोबार के इस दौरान दिग्गज शेयरों में ग्रासिम, यस बैंक, हिंडाल्को, टाटा स्टील, एसबीआई, आईसीआईसीआई बैंक और भारती एयरटेल 2.5-1.2 फीसदी तक उछाल देखने को मिल रहे हैं। वहीं भारती इंफ्राटेल 0.7 फीसदी और डॉ रेड्डीज 0.25 फीसदी तक गिरे हैं।

मिडकैप आैर स्माॅलकैप में तेजी
मिडकैप आैर स्माॅलकैप शेयर्स में भी मजबूती देखने को मिल रही है। पहले बात मिडकैप शेयर्स की करें तो टोरेंट पावर, नाल्को, जिंदल स्टील और राजेश एक्सपोर्ट्स 4-3.1 फीसदी तक मजबूत हुए हैं। वहीं एलआईसी हाउसिंग, ब्लू डार्ट, एसजेवीएन, अपोलो हॉस्पिटल और ग्लेनमार्क 6.3-0.3 फीसदी तक लुढ़के हैं। स्मॉलकैप शेयरों में गैलेंट इस्पात, इंडो टेक ट्रांस, डेक्कन सीमेंट, सोरिल इंफ्रा और मिर्क इलेक्ट्रॉनिक्स 6-5 फीसदी तक चढ़े हैं। हालांकि स्मॉलकैप शेयरों में नेस्को, क्वालिटी, केडीडीएल, मनाली पेट्रो और रेन इंडस्ट्रीज 7-3 फीसदी तक टूटे हैं।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned