scriptHonor Killing में बेटा खोने के बाद बूढ़ी मां ने किया उसकी प्रेमिका का कन्यादान, लड़ रही इंसाफ की लड़ाई | After losing son in Honor Killing old mother Kanyadaan her girlfriend | Patrika News

Honor Killing में बेटा खोने के बाद बूढ़ी मां ने किया उसकी प्रेमिका का कन्यादान, लड़ रही इंसाफ की लड़ाई

locationमेरठPublished: Dec 08, 2019 06:14:41 pm

Submitted by:

sanjay sharma

Highlights

प्रेमिका के परिजनों ने संजीव उर्फ शैंकी की हत्या कर कार समेत उसका शव जला दिया था
परिजनों के खिलाफ बगावत करके युवती रहने लगी थी मृतक प्रेमी की मां के पास
बूढ़ी मां ने अपनी रिश्तेदारी में लड़का देखकर कर दी बेटे की प्रेमिका की शादी

meerut
मेरठ। यह घटना ठीक एक साल पहले की है। मवाना (Mawana) के गांव जंगेठी का रहने वाला 23 वर्षीय संजीव उर्फ शैंकी मेरठ में प्राइवेट जाॅब करता था। उसका पांच साल से पल्लवपुरम निवासी दूसरी बिरादरी की युवती से प्रेम प्रसंग (Love Affair) चल रहा था। शैंकी के परिजनों की ओर से रजामंदी थी, लेकिन प्रेमिका के परिजन इसका विरोध करते थे। 6 दिसंबर 2018 को शैंकी अपनी प्रेमिका से मिलने उसके घर पहुंचा था। अपने घर में शैंकी को देखकर प्रेमिका के पिता और उसके भाइयों ने पहले उसके साथ मारपीट की और उसे कमरे में बंद कर दिया था। उसकी प्रेमिका अपने परिजनों के सामने उसे छोड़ने की गुहार लगाती रही, लेकिन उसके परिजन नहीं माने। पिता और भाइयों ने उसकी हत्या (Murder) करके उसकी कार समेत शव गांव ललसाना के जंगल में जला दिया। हत्यारोपी पिता-पुत्र इस समय जेल में हैं।
यह भी पढ़ेंः VIDEO: विभागाध्यक्ष ने की जूनियर महिला डॉक्टर से छेड़छाड़, विरोध में थाने में हंगामा, धरने पर बैठे चिकित्सक

meerut
आनर किलिंग की इस घटना के बाद प्रेमिका युवती ने अपने परिजनों के खिला फ बगावत शुरू की और अपने परिजनों पर हत्या का आरोप लगाते हुए प्रेमी को इंसाफ दिलवाने की बात कहकर प्रेमी शैंकी के परिजनों के साथ रहने की जिद की। हर कोई इस जिद के सामने अवाक था। शैंकी के घर में उसकी मां और बहन हैं। बहन की शादी हो चुकी है। पिता की बचपन में मृत्यु हो गई थी। मां ने थोड़ी सी खेती के बूते शैंकी को पढ़ाया लिखाया था। पुलिस (Police) ने शैंकी की हत्या के आरोपी पिता और उसके भाई को गिरफ्तार करके जेल भेज दिया था। प्रेमिका को शैंकी की मां विरमवती अपनी सुपुर्र्दगी में अपने साथ अपने गांव ले आयी। शैंकी की मां अपने मायके परीक्षितगढ़ के गांव पूठी में रहती हैं। जब शैंकी की मां उसकी प्रेमिका को लेकर गांव में पहुंची तो उसे देखने के लिए लोगों का घर में तांता लगा रहा था।
यह भी पढ़ेंः युवती ने धर्म परिवर्तन करने के बाद की शादी, परिजनों ने पंचायत करके हत्या की दी धमकी

मां विरमवती और उसकी प्रेमिका पर जैसे गमों का पहाड़ टूट पड़ा था। आनर किलिंग (Honor Killing) में अपने बेटे को खोने के बाद मां ने उसकी प्रेमिका को भी ढांढ़स बंधाया और एक-दूसरे को सहारा देकर नई जिंदगी जीने लगी। प्रेमिका भी शैंकी की मां के प्रति बहुत समर्पित थी। इसके बाद शैंकी मां ने उसकी प्रेमिका की शादी के लिए रिश्ते ढूंढ़ने शुरू किए। उनकी रिश्तेदारी में एक युवक शैंकी की प्रेमिका के साथ शादी करने के लिए तैयार हो गया। दोनों की शादी 6 जुलाई 2019 को हो गई। शैंकी की मां ने उसका कन्यादान किया। शादी के बाद भी अपने पति के साथ वह शैंकी की मां का हालचाल पूछने आती है। शैंकी की मां का कहना है कि वह अपने मृत बेटे को इंसाफ दिलाने की लड़ाई लड़ रही है। उसकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है। सरकार से मदद चाहती हूं, ताकि वह बेटे को इंसाफ दिला सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो