scriptCyber frauds do this by hacking WhatsApp and blow money from account | सावधान ! साइबर जालसाज ऐसे करते हैं वाट्सएप हैक, सैकेंड में खाता करते हैं खाली | Patrika News

सावधान ! साइबर जालसाज ऐसे करते हैं वाट्सएप हैक, सैकेंड में खाता करते हैं खाली

cyber fraudsters hacking whatsapp साइबर जालसाज ठगी के रोज नए तरीके अपना रहे हैं। बैंक के अधिकारी बनकर ठगी करने का धंधा पुराना होने के बाद अब साइबर जालसाज दूसरे तरीके से लोगों को ठगने के तरीके अपना रहे हैं। इसमें साइबर जालसाज लोगों के वाट्सएप को हैक कर और मोबाइल की काल को डायवर्ट कर उनको चूना लगाने का काम कर रहे हैं। इसके बाद सीधे बैंक खातों में सेंधमारी कर रहे हैं। मेरठ पुलिस ने इन साइबर जालसाजों की ठगी के इस नए तरीके से आगाह किया है।

मेरठ

Updated: June 15, 2022 07:32:24 pm

cyber fraudsters hacking whatsapp प्रतिदिन साइबर अपराधी बैंक खातों में सेंधमारी के लिए नए नए तरीके अपना रहे हैं । जागरूक रहने और ठगी से बचने के लिए वरिष्ठ पुलिस अधिक्षक प्रभाकर चौधरी के अनुसार अतिरिक्त सतर्कता ही बचाव का एकमात्र उपाय है। साइबर ठग लोगों को फोन कर दूरसंचार कंपनी का प्रतिनिधि बताते हुए पूछते हैं कि आपके नेटवर्क में किसी तरह की कोई परेशानी तो नहीं आ रही है। उसके बाद साइबर अपराधियों द्वारा उपयोगकर्ता को विश्वास दिया जाता है कि उन्हें किसी तरह की ओटीपी या पिन बताने की आवश्यकता नहीं है। जिन उपभोक्ताओं द्वारा खराब नेटवर्क कनेक्टिविटी की समस्या बताई जाती है तो इसका फ़ायदा साइबर जालसाज उठाते हैं।
सावधान ! साइबर जालसाज ऐसे करते हैं वाट्सएप हैक कर खाते से उड़ा रहे रुपये
सावधान ! साइबर जालसाज ऐसे करते हैं वाट्सएप हैक कर खाते से उड़ा रहे रुपये

समस्या समाधान के लिए डायल करवाते हैं स्पेशल कोड डायल
समस्या के समाधान के लिए उनसे बताते हैं की एक स्पेशल कोड डायल करने पर खराब नेटवर्क की समस्या दूर हो जाएगी। दरअसल स्पेशल कोड डायल करते ही उपयोगकर्ता की सभी कॉल साइबर ठगों के नंबर पर डायवर्ट हो जाती है जिसका फायदा उठाकर साइबर ठग, उपयोगकर्ता के वॉट्सऐप को अपने फोन में लॉगिन करके उपयोगकर्ता के नम्बर का दुरुपयोग कर उपयोगकर्ता के परिचितों से पैसे मांगते हैं। चूंकि उपयोगकर्ता के परिचितों को वॉट्सऐप पर जो नम्बर शो होता है वह असली होता है इसलिए लोगों को लगता है कि उनका परिचित ही पैसा मांग रहा है और मांगी गई रकम साइबर ठगों के एकाउंट में ट्रांसफर हो जाती हैं ।
यह भी पढ़े : 'भावी पीढ़ियों के लिए धन सहेजे या न सहेजे परन्तु जल और पर्यावरण पर ध्यान आवश्यक देें'

ऐसे करते हैं वाट्सएप हैक :
वाट्सएप अकाउंट को वेरिफाई करने के लिए दो विकल्प होते है। एक जरिये ओटीपी और दूसरा जरिये कॉल। चूंकि सभी कॉल साइबर ठग के मोबाइल नंबर पर डायवर्ट रहती है इसलिए साइबर ठग कॉल विकल्प को सेलेक्ट करता है और दूसरे के व्हाट्सएप को अपने फोन में लॉगिन करके उस अकाउंट में मौजूद व्हाट्सएप ग्रुप और नंबरों को मैसेज करके पैसे की मांग करता है। परिचित नम्बर को देखकर लोग जांच पड़ताल नहीं करते और झांसे में आकर खाते में रकम ट्रांसफर कर देते हैं।
व्हाट्सएप अकांउट में टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन रखे आन
व्हाट्सएप अकाउंट में टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन आँन रखें ताकि ओटीपी आने पर भी कोई लॉगिन न कर सके व किसी भी अन्जान कालकर्ता का काँल आने पर किसी को भी ओटीपी शेयर न करें या स्पेशल कोड अपने मोबाईल मे डायल न करें तथा Anydesk, Team viewer, या QuickSupport आदि जैसे एप डाउनलोड न करें ।
यह भी पढ़े : Kidnap in Meerut : 25 साल की महिला का 15 साल के किशोर पर आया दिल, कर लिया किशोर प्रेमी का अपहरण


ये हैं कॉल डायवर्ट के स्पेशल कोड
जियो- 401<10 अंकों का मोबाइल नम्बर>
वोडाफोनआइडिया- *21<10 अंकों का मोबाइल नम्बर>
बीएसएनएल- *61<10 अंकों का मोबाइल नम्बर>
एयरटेल- *61<10 अंकों का मोबाइल नम्बर>

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Nashik News: कंबल में लेटाकर प्रेग्‍नेंट महिला को पहुंचाया गया हॉस्पिटल, दिल दहला देने वाला वीडियो हुआ वायरलबीजेपी अध्यक्ष ने LG को लिखा लेटर, कहा - 'खराब STP से जहरीला हो रहा यमुना का पानी, हो रहा सप्लाई'सलमान रुश्दी पर हमला करने वाले की ईरान ने की तारीफ, कहा - 'हमला करने वाले को एक हजार बार सलाम'58% संक्रामक रोग जलवायु परिवर्तन से हुए बदतर: प्रोफेसर मोरा ने बताया, जलवायु परिवर्तन से है उनके घुटने के दर्द का संबंध14 अगस्त स्मृति दिवस: वो तारीख जब छलनी हुआ भारत मां का सीना, देश के हुए थे दो टुकड़ेआरएसएस नेता इंद्रेश कुमार का बड़ा बयान, बापू की छोटी सी भूल ने भारत के टुकड़े करा दिएHimachal Pradesh: जबरदस्ती धर्म परिवर्तन करवाने पर होगी 10 साल की जेल, लगेगा भारी जुर्मानाDGCA ने एयरपोर्ट पर पक्षियों के हमले को रोकने के लिए जारी किया दिशा-निर्देश
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.