scriptरजिस्ट्रेशन नंबर के आधार पर लगेगी हाई सिक्योरिटी प्लेट, जानिए आपकी गाड़ी का कब आएगा नम्बर | High Security number plate will be based on registration number | Patrika News

रजिस्ट्रेशन नंबर के आधार पर लगेगी हाई सिक्योरिटी प्लेट, जानिए आपकी गाड़ी का कब आएगा नम्बर

locationमेरठPublished: Jan 29, 2021 01:29:31 pm

Submitted by:

shivmani tyagi

समय से लगवा लें प्लेट वरना लगेगा जुर्माना
सरकार ने जारी किया नया आदेश
नए सर्कुलर में घोषित की नई तिथियां
सभी आरटीओ कार्यालय पहुंच गए आदेश

HSRP : हाई सिक्युरिटी नंबर प्लेट नहीं लगाने वालों पर अब होगी सख्ती

HSRP : हाई सिक्युरिटी नंबर प्लेट नहीं लगाने वालों पर अब होगी सख्ती

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

मेरठ. सरकार ने वाहनों पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट ( high security number plates ) और कलर कोडेड स्टीकर को लेकर नए निर्देश जारी किये हैं। इसके तहत वाहनों के क्रमांक के अनुसार अलग-अलग तारीखों तक प्लेट लगवाना अनिवार्य किया गया है। वाहनों के नम्‍बरों की इकाई संख्‍या को आधार मानते हुए हाई सिक्योरिटी प्लेट की तिथियां घोषित की गयी हैं।
यह भी पढ़ें

किसान आंदाेलन : धरने पर पहुंचे RLD प्रमुख जयंत चाैधरी ने किसानों से किया खड़े हाेने का आह्वान, देखें वीडियो

परिवहन आयुक्‍त द्वारा भेजे पत्र में कहा गया है कि एसोसिएशन ऑफ रजिस्ट्रेशन प्लेट मैन्युफैक्चरर्स ऑफ इंडिया ने अवगत कराया गया है कि जब हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट ( High Security number plate ) लगाने की प्रक्रिया का क्रियान्वयन किया गया तो संज्ञान में आया कि आम जनता को इसके मैकेनिज्म के संबंध में कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।
यह भी पढ़ें

बेरहमी से महिला का कत्ल: आंख फाेड़ी, गर्दन काटी फिर चाकू के टूटने तक करता रहा वार

आम जनता को हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट लगाने का तरीका और इसकी समय अवधि नहीं पता होने की वजह से भ्रम की स्थिति उत्पन्न हो रही है जिसके कारण कार्य में भी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। एसोसिएशन ऑफ रजिस्ट्रेशन प्लेट्स मैन्युफैक्चरर्स ऑफ इंडिया एवं परिवहन आयुक्त की ओर से प्राप्त सुझावों पर विचार करने के बाद एक प्लान तैयार किया गया है।
यह भी पढ़ें

दिल्ली की घटना के बाद क्या बाेले किसान नेता वीएम सिंह

नए प्लान के अनुसार 15 अप्रैल 2021 तक राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली ( एनसीआर ) के अंतर्गत आने वाले समस्त जनपदों के निजी वाहनों एवं उत्तर प्रदेश के सभी जनपदों में पंजीकृत व्यवसायिक वाहनों में हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट लगाना अनिवार्य होगा। इसके पश्चात संबंधित वाहनों के खिलाफ प्रवर्तन की कार्यवाही की जाएगी।
यह भी पढ़ें

यूपी सरकार की बड़ी घोषणा शहीद पुलिसकर्मियों के घर तक बनेगा ‘वीर पथ’

एआरटीओ प्रशासन श्वेता वर्मा ने बताया कि दिल्‍ली एनसीआर के जिलों को छोड़कर शेष सभी जिलों में निजी वाहनों पर वाहन रजिस्‍ट्रेशन की संख्‍या ( Registration Number ) इकाई नम्‍बर के अनुसार हाई सिक्‍योरिटी प्‍लेट लगाने की अवधि सीमा की तारीख तय की गयी हैं। इसके तहत उन वाहनों जिनके नंबर के अंत में 0 या 1 है को 15 जुलाई 2021 तक हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट एवं कलर कोडेड स्टीकर लगवाना अनिवार्य होगा।
यह भी पढ़ें

बिजनौर में हाथी ने किसान को पटक-पटककर मार डाला

इसी प्रकार जिन निजी वाहनों के पंजीकरण नंबर के अंत में 2 और 3 है उन्हे 15 अक्टूबर 2021 तक तथा जिनके रजिस्ट्रेशन नंबर के अंत में इकाई नंबर चार या पांच है उन्हे 15 जनवरी 2022 तक तथा जिनके वाहनों के नंबर के अंत में 6 या 7 है उन्हें 15 अप्रैल 2022 तक तथा जिनके वाहनों के पंजीकरण की इकाई का नंबर 8 या 9 है उन्हें 15 जुलाई 2022 तक हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट एवं कलर कोडेड स्टीकर लगवाना अनिवार्य होगा।
यह भी पढ़ें

एक दिन की डीएम बनी इंटरमीडिएट की टॉपर छात्रा ने जिलाधिकारी की सीट पर बैठते ही दिए निर्देश

यहां यह भी जान लेना आवश्यक है कि निर्धारित समय सीमा यानी तारीखों के बाद भी हाई सिक्योरिटी प्लेट ( Car Registration Number ) न लगवाने वाले वाहनों के खिलाफ प्रवर्तन की कार्यवाही की जाएगी। ऐसे वाहनाें के चालान काटे जाएंगे और भारी भरकर जुर्माना अदा करना हाेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो