scriptWeather Alert: मौसम विभाग का कोहरे को लेकर अलर्ट, गिरता तापमान बढ़ाएगा ठंड और गलन | IMD issued alert regarding fog in western UP | Patrika News

Weather Alert: मौसम विभाग का कोहरे को लेकर अलर्ट, गिरता तापमान बढ़ाएगा ठंड और गलन

locationमेरठPublished: Nov 16, 2021 11:46:06 am

Submitted by:

Nitish Pandey

Weather Alert: मौसम विभाग ने कोहरे को लेकर अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग की माने तो आने वाले चार दिन के भीतर कोहरे की चादर पूरे पश्चिमी यूपी को अपनी चपेट में ले लेगी। वहीं तापमान गिरने से ठंड और गलन भी बढ़ने की संभावना जताई है। वैसे भी अभी पश्चिमी उत्तर प्रदेश में तापमान में गिरावट का दौर जारी है। जिसके चलते ठंड अब धीरे-धीरे बढ़नी शुरू हो चुकी है।

cold_new.jpg
Weather Alert: आने वाले दिनों में ठंड और गलन को झेलने के लिए तैयार रहिए। ये हम नहीं मौसम विभाग की चेतावनी है। मौसम विभाग ने कोहरे को लेकर भी अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक इस सप्ताह के अंतिम दिनों में कोहरे की चपेट में पूरा पश्चिमी यूपी आ जाएगा। यानी इस सप्ताह से कोहरे की शुरूआत हो जाएगी।
यह भी पढ़ें

Police Sub Inspector Exam: दारोगा भर्ती परीक्षा में सॉल्वर गैंग पास कराने के लेता था आठ लाख

कृषि विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डॉ. एन सुभाष ने बताया कि इस समय उत्तरी हिमालय की ओर से बर्फीली हवाओं का दौर चल रहा है। ये हवा वातावरण में नमी पैदा कर रहा है। जिससे तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है। उन्होंने बताया कि पिछले एक सप्ताह में न्यूनतम तापमान करीब 5 डिग्री तक गिर चुका है। मेरठ और आसपास के जिलों में इस समय न्यूनतम तापमान 8 डिग्री पर बना हुआ है। बीते रविवार की रात वैसे भी पूरे उत्तर प्रदेश में मेरठ की सबसे ठंडी रात बताई जा रही है। गत रविवार को मेरठ और मुजफ्फरनगर प्रदेश के सबसे ठंडे जिलों में रिकार्ड किए गए थे। अब फिर से वहीं स्थिति बन रही है।
जहरीली हवा से निजात मिलने के आसार नहीं

दिल्ली-एनसीआर में जहरीली हवा से निजात मिलने के कोई आसार नहीं दिख रहे हैं। हालांकि, वायु गुणवत्ता में थोड़ा सुधार हुआ है, लेकिन हवा में जहर से निजात नहीं मिल पाई है। गाजियाबाद और दिल्ली लगातार बेहद खराब वायु गुणवत्ता में दम तोड़ रही है। हालत की गंभीरता के कारण हालांकि दिल्ली में स्कूलों को बंद कर दिया गया है। जबकि आने वाले एक सप्ताह के लिए सभी सरकारी कार्यालयों में 100 प्रतिशत वर्क फ्रॉम होम की घोषणा की है।
किसी शहर का एक्यूआई किस श्रेणी में आता है, यह केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) द्वारा दर्ज किया जाता है। इसके अनुसार शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 को ‘मध्यम’, 201 और 300 को ‘खराब’, 301 और 400 को ‘बहुत खराब’ और 401 और 500 के बीच एक्यूआई को ‘गंभीर’ माना जाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो