U-19 World Cup 2020: भुवनेश्वर के होमग्राउंड से निकले इस बॉलर ने दक्षिण अफ्रीका में कर दिया कमाल

Highlights

  • अंडर-19 विश्वकप में आस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी को कर दिया ध्वस्त
  • भारत ने सीमित स्कोर के बावजूद कंगारुओं को 74 रन से हराया
  • आस्ट्रेलिया को पराजित करके भारत ने सेमीफाइनल में जगह बनाई

 

By: sanjay sharma

Published: 29 Jan 2020, 08:30 AM IST

मेरठ। भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) के होमग्राउंड भामाशाह पार्क (Bhamashah Park) का एक और गेंदबाज इन दिनों दक्षिण अफ्रीका में अपनी स्विंग बॉलिंग से डंका बजा रहा है। यह गेंदबाज अपनी सधी हुई लाइनलेंथ और तेजी से दुनिया के बल्लेबाजों को परेशान कर रहा है। यह है कार्तिक त्यागी (Karthik Tyagi)। मंगलवार को अंडर-19 विश्वकप 2020 (U-19 World Cup 2020) में खेले गए क्वार्टर फाइनल मुकाबले में कार्तिक की गेंदबाजी की बदौलत भारत ने आस्ट्रेलिया को 74 रन से पराजित करके सेमीफाइनल में जगह बनाई। कार्तिक प्लेयर आफ द मैच भी रहे। कार्तिक ने आठ ओवर में 24 रन देकर चार विकेट झटके।

यह भी पढ़ेंः 'स्वर्णिम भारत' के लिए मेरठ की छात्राओं ने ली स्वच्छता की शपथ, कहा- लोगों को भी करेंगे जागरूक, देखें वीडियो

मूल रूप से हापुड़ के गांव धनौरा के रहने वाले कार्तिक त्यागी ने मेरठ के भामाशाह पार्क ग्राउंड पर लगातार प्रैक्टिस की है। यहां कोच संजय रस्तोगी से उन्होंने क्रिकेट सीखी है। कार्तिक के पिता योगेंद्र त्यागी छोटे किसान हैं, उन्होंने किसी तरह कार्तिक को इस मुकाम तक पहुंचाया। पिछले साल कार्तिक का इंग्लैंड दौरे के लिए भी भारतीय अंडर-19 टीम में चयन हुआ था। इसके अलावा वह 2017 में रेलवे के खिलाफ लखनउ में एक रणजी मुकाबला खेल चुके हैं। कार्तिक जिस तरह से गेंदबाजी कर रहे हैं, उससे लगता है कि इंटरनेशनल क्रिेकेट में उन्हें जल्द ही मौका दिया जा सकता है। दक्षिण अफ्रीका में मंगलवार को खेले गए क्वार्टरफाइनल मुकाबले में कार्तिक की गेंदबाजी का ही असर था कि आस्ट्रेलिया के शुरू के तीन विकेट लेकर विपक्षी टीम को दबाव में ला दिया, पूरे मुकाबले में आस्ट्रेलिया वापसी नहीं कर सकी। तेजी के साथ स्विंग गेंदबाजी की बदौलत भारत ने सेमीफाइनल में भी जगह बना ली है। कार्तिक ने इस प्रतियोगिता में अभी तक खेले चार मुकाबलों में 3.34 रन प्रति ओवर देते हुए नौ विकेट चटकाए हैं।

अंडर-19 विश्वकप 2020 में कार्तिक त्यागी की गेंदबाजी

मैच 1- खिलाफ- श्रीलंका, 1/27

मैच 2- खिलाफ- जापान, 3/10

मैच 3- खिलाफ- न्यूजीलैंड, 1/27

मैच 4- खिलाफ- आस्ट्रेलिया, 4/24

sanjay sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned