Career Tips: पत्रकारिता के क्षेत्र में कॅरियर बनाएं चमकदार, इन बातों पर रखें फोकस

Highlights

  • प्राइवेट के साथ-साथ सरकारी क्षेत्र में भी मिल सकती है अच्छी नौकरी
  • रेडियो, टीवी, समाचार पत्र, वेब पोर्टल और विज्ञापन क्षेत्र में है कॅरियर
  • इंटरमीडिएट 50 प्रतिशत अंक से उत्तीर्ण करने के बाद कर सकते हैं कोर्स
  • अच्छा लिखने और बोलने वाले के लिए पत्रकारिता में काफी संभावनाएं

 

मेरठ। Career Tips में आज हम आपको पत्रकारिता के क्षेत्र में कॅरियर बनाने के बारे में बता रहे हैं। पत्रकारिता का क्षेत्र बहुत ही चुनौतीपूर्ण के साथ-साथ चमकदार भी है। यह बहुत बड़ा क्षेत्र है। इसमें सरकारी के अलावा प्राइवेट क्षेत्र में कॅरियर की काफी संभावनाएं हैं। टीवी न्यूज चैनल, समाचार पत्र, वेब पोर्टल, रेडियो में कॅरियर बनाने के साथ-साथ विज्ञापन के क्षेत्र में भी बेहतर कॅरियर बनाया जा सकता है। पत्रकारिता विभाग की असिस्टेंट प्रोफेसर सोनाक्षी शर्मा का कहना है कि पत्रकारिता के क्षेत्र में कॅरियर की अपार संभावनाएं हैं, लेकिन उसके लिए कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

यह भी पढ़ेंः UP Board Exam 2020: Chemistry में रासायनिक समीकरणों को सदैव लिखकर करें याद, छोटे प्रश्नों पर करें फोकस Video

सोनाक्षी शर्मा का कहना है कि साइंस, आर्ट्स और काॅमर्स में इंटरमीडिएट 50 फीसदी से उत्तीर्ण छात्र-छात्राएं पत्रकारिता के कोर्स में करके इस क्षेत्र में प्रवेश कर सकता है। उसके लिखने, बोलने की क्षमता के साथ-साथ देश-विदेश की अपडेट जानकारी होना जरूरी है। पत्रकारिता कोर्स करने के बाद उसके अनुभव के साथ उसका कॅरियर चमकदार होता जाता है। इसके लिए उसे अपडेट रहना बहुत जरूरी है। चाहे सरकारी हो या प्राइवेट क्षेत्र उसे जाॅब की कमी नहीं रहती।

sanjay sharma Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned