UP Board Exam 2020: Chemistry में रासायनिक समीकरणों को सदैव लिखकर करें याद, छोटे प्रश्नों पर करें फोकस Video

Highlights

  • केमिस्ट्री की तैयारी अपनी बुक और नोट्स से ही करें
  • टाॅपिक्स के मुख्य प्वाइंट्स को स्टेप दर स्टेप याद करें
  • छोटे प्रश्नों को करें फोकस, बड़ों केे जवाब भी दे पाएंगे

 

मेरठ। UP Board Exam 2020 की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 18 फरवरी से शुरू हो रही हैं। छात्र-छात्राएं बेहतर अंक लाने की तैयारी में जुटे हुए हैं। श्पत्रिकाश् ने भी परीक्षा दे रहे बच्चों की सहायता के लिए विषय विशेषज्ञों से बात की। उन्होंने बताया कि किस तरह बच्चे परीक्षाओं के दिनों में यदि सकारात्मक तौर पर तैयारी करें और कुछ बातों का ख्याल रखें तो निश्चित तौर पर वे बेहतर अंक प्राप्त कर सकते हैं। इस कड़ी में आज हम 12वीं कक्षा के रसायन विज्ञान (Chemistry) के प्रवक्ता प्रेमपाल सिंह आर्य से बातचीत कर रहे हैं।

यह भी पढ़ेंः UP Board Exam 2020: English के लिए रोजाना दें एक घंटा, Grammar की करें प्रैक्टिस Video

रसायन विज्ञान के प्रवक्ता प्रेमपाल सिंह आर्य ने बताया कि अब परीक्षाओं में ज्यादा समय नहीं रहा है तो पूरे समय को सभी विषयों में विभक्त कर लें और जिस विषय की तैयारी कम हो, उसे ज्यादा समय दें। जहां तक रसायन विज्ञान की तैयारी की बात है तो अपनी बुक और नोट्स से ही याद करें और उनके मुख्य टाॅपिक के प्वाइंट्स को स्टेप दर स्टेप याद करें। उन्होंने बताया कि केमिस्ट्री में रासायनिक क्रियाओं को लेकर छात्र असमंजस्य की स्थिति में होते हैं। बच्चे इन्हें सदैव लिखकर याद करें, ऐसा करने से वे भूलेंगे नहीं। अच्छे नंबर लाने के लिए उन्होंने बताया कि छोटे सवालों पर ज्यादा फोकस करें, क्योंकि इन पर कमांड हो गई तो इनकी मदद से बडे सवालों को हल करने में आसानी रहेगी।

यह भी पढ़ेंः UP Board Exam 2020: Physics के बड़े सवाल स्टेप्स में समझकर याद करेंगे तो आएंगे अच्छे मार्क्स, Video

रसायन विज्ञान के प्रवक्ता प्रेमपाल सिंह आर्य ने बताया कि कम समय में ज्यादा तैयारी के लिए छात्र-छात्राएं अपने नोट्स या बुक सामने रख लें और चेप्टर दर चेप्टर हेडिंग के साथ अपनी तैयारी का आकलन कर लें और मन में याद करें। जो टाॅपिक्स छूट गए हैं, उन्हें याद करें। इससे ये फायदा होगा कि एक तो सभी टापिक्स उनकी नजर में रहेंगे, दूसरा जो चीजें छूट रही हैं, उन्हें वे याद कर सकेंगे।

Show More
sanjay sharma Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned