scriptसर्दी के बाद अब गर्मी भी पड़ेगी भयंकर, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी | Meteorological Department warning after winter will also fierce heat | Patrika News
मेरठ

सर्दी के बाद अब गर्मी भी पड़ेगी भयंकर, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

Highlights

इस साल बारिश ने तोड़ा सर्दी का 45 साल पुराना रिकार्ड
सर्दी का टूटा 40 साल का कीर्तिमान, 1.7 डिग्री तापमान गिरा
दो दिन की बारिश के बाद 20 फरवरी से साफ होगा मौसम

 

मेरठFeb 05, 2020 / 08:51 am

sanjay sharma

meerut

MP weather: winter season start, monsoon say goodbye

मेरठ। सर्दी (Cold) के मौजूदा सीजन में इस बार कई रिकार्ड टूटे हैं। सर्दी के साथ-साथ बारिश (Rain) का भी रिकार्ड टूटा है। जनवरी महीने में 45 साल में इतनी बारिश नहीं पड़ी और 40 साल में इतनी सर्दी नहीं पड़ी थी। अब मौसम वैज्ञानिकों ने इस बार भयंकर गर्मी (fierce heat) की भी चेतावनी दी है, इसका असर 20 फरवरी के बाद से दिखाई देना शुरू हो जाएगा।
यह भी पढ़ेंः VIDEO: डिलीवरी के आधे घंटे बाद डायपर बदलने के बहाने बच्चे को लेकर गायब हुई महिला, मां की हालत बिगड़ी

वेस्ट यूपी, दिल्ली-एनसीआर (West UP, Delhi-NCR) समेत उत्तरी भारत (North India) में जनवरी 2020 में इतनी बारिश पड़ी की 45 साल पुराना रिकार्ड टूट गया। जनवरी में सामान्य 20 मिमी बारिश के मुकाबले 66.3 मिमी बारिश हुई, जो 1975 के जनवरी महीने की 70.4 मिमी के बाद सबसे ज्यादा रही है। इसी तरह जनवरी महीना 1979 के बाद सबसे सर्द रहा। 40 साल पहले औसतमन तापमान 1.8 डिग्री कम रहा था तो इस बार 1.7 डिग्री सेल्सियस रहा। अब मौसम वैज्ञानिकों ने गर्मी भी भयंकर पडऩे की चेतावनी जारी की है।
यह भी पढ़ेंः पीएफआई पर कड़ी कार्रवाई की मांग की मुस्लिम महिला नेता ने और कही बड़ी बात, देखें वीडियो

मोदीपुरम स्थित भारतीय कृषि प्रणाली अनुसंधान संस्थान के मौसम वैज्ञानिक डा. एन. सुभाष का कहना है कि 20 फरवरी के बाद मौसम में परिवर्तन के संकेत मिल रहे हैं। नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के बाद 6 व 7 फरवरी को वेस्ट यूपी, दिल्ली-एनसीआर समेत कई इलाकों में बारिश होगी। उसके बाद मौसम में तो ठंडक 20 फरवरी तक रहेगी। फिर मौसम साफ होगा और फरवरी के अंतिम सप्ताह और मार्च के पहले सप्ताह में मौसम का मिजाज गर्म रहेगा। उनका कहना है कि जिस तरह इस बार ठंड हुई है, उसी तरह मार्च की शुरुआत में ही सामान्य से अधिक गर्मी का असर दिखाई देगा।

Home / Meerut / सर्दी के बाद अब गर्मी भी पड़ेगी भयंकर, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो