scriptचक्रवाती तूफान और बारिश को लेकर जारी हुआ ओरेंज अलर्ट, मौसम में बदलाव से किसानों पर आफत | Orange alert for cyclonic storm and rain in West UP, Delhi NCR | Patrika News

चक्रवाती तूफान और बारिश को लेकर जारी हुआ ओरेंज अलर्ट, मौसम में बदलाव से किसानों पर आफत

locationमेरठPublished: May 15, 2020 12:48:24 pm

Submitted by:

sanjay sharma

Highlights

वेस्ट यूपी, दिल्ली-एनसीआर में अगले 24 घंटे में मौसम में परिवर्तन
आंधी और बारिश से खेतों में खड़ी फसल को पहुंच रहा है नुकसान
18 मई से मौसम साफ होने के साथ-साथ तापमान में होगी वृद्धि

meerut
मेरठ। मौसम में परिवर्तन लगातार जारी है। आंधी, बारिश और गर्मी के लगातार परिवर्तन हो रहे चक्र से मई में भी यह बदलाव देखने को मिल रहा है। दिन में तेज धूप, शाम को बादल और फिर बारिश से तापमान में लगातार कमी देखी जा रही है। गुरुवार की शाम आंधी और बारिश के बाद मेरठ समेत वेस्ट यूपी के जनपदों में फिर चक्रवाती तूफान और बारिश की संभावना जताई गई है। मेरठ के मोदीपुरम स्थित सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डा. यूपी शाही का कहना है कि 16 मई को वेस्ट यूपी, दिल्ली-एनसीआर क्षेत्रों में चक्रवाती तूफान आने की आशंंका है। इसे देखते हुए मौसम विभाग ने ओरेंज अलर्ट जारी किया है।
यह भी पढ़ेंः लॉकडाउन के कारण तापमान में इतनी आयी कमी कि मई में मार्च जैसा मौसम, लोगों को इस बार गर्मी से मिलेगी राहत

इससे पहले गुरुवार की शाम मेरठ समेत वेस्ट यूपी के कई जनपदों में आंधी और तेज बारिश से मौसम में अचानक बदलाव हो गया था। तेज धूप के बाद मौसम में ठंडक से तापमान में गिरावट दर्ज की गई। अधितम तापमान 38.2 और न्यनूतम तापमान 22.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आद्र्रता अधिकतम 64 व न्यनूतम 34 प्रतिशत दर्ज हुई। इससे पहलेे रविवार को आयी आंधी बारिश के कारण आम की फसल को नुकसान पहुंचा था, यही स्थिति गुरुवार को भी देखने को मिली। हस्तिनापुर क्षेत्र में आई आंधी से कई जगहों पर पेड़ गिरने से बिजली के तार व पोल टूट गए। इसके चलते दो दर्जन से अधिक गांवों की बिजली आपूर्ति ठप हो गई। पेयजल आपूर्ति ठप हो गई है, जो देर रात चालू हो सकी।
यह भी पढ़ेंः मेडिकल कालेज के कोरोना वार्ड की अव्यवस्थाओं पर एक्शन, दर्जनभर वीडियो वायरल होने पर प्राचार्य पर गाज

16 मई को बारिश-आंधी की नई आशंका से किसानों के चेहरे पर चिंता की लकीरें बढ़ा दी हैं। मौसम वैज्ञानिक डा. एन. सुभाष का भी कहना है कि मौसम में अभी उतार-चढ़ाव बना रहेगा। 16 मई को आंधी-बारिश की संभावना है। उसके बाद 18 मई से मौसम साफ होगा और तापमान में तेजी आएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो