scriptएक दिसंबर से बदल जाएगा एटीएम से कैश निकालने का तरीका, जानिए क्या हैं नए नियम | pnb changed rules to withdraw cash from atms know new rules | Patrika News
मेरठ

एक दिसंबर से बदल जाएगा एटीएम से कैश निकालने का तरीका, जानिए क्या हैं नए नियम

Highlights
– पीएनबी और उसमें विलय हुए बैंकों के खाताधारकों के लिए बने नए नियम- एटीएम से रुपये निकालने पर साथ में रखना होगा रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर- धोखाधड़ी से बचने के लिए पीएनबी ने किया एटीएम से रुपये निकालने के फीचर में बदलाव

मेरठNov 30, 2020 / 05:01 pm

lokesh verma

atm.jpg

atm

मेरठ. पंजाब नेशनल बैंक और उसमें विलय हुए बैंक के खाताधारकों के लिए एक दिसंबर से एटीएम से रुपए निकालना कठिन हो जाएगा। पीएनबी खाता धारक अब अगर एटीएम से रुपए निकालने जा रहे हैं तो उन्हें रजिस्टर्ड मोबाइल फोन साथ रखना होगा वरना कैश का ट्रांजेक्शन नहीं हो सकेगा। बैंक ने कार्ड के जरिए हो रहे फ्राड को रोकने के लिए अब ये नया फीचर जोड़ा है। पीएनबी के सभी एटीएम पर यह व्यवस्था एक दिसंबर से शुरू हो रही है।
यह भी पढ़ें- यूपी बोर्ड परीक्षा को लेकर शासन ने किया बड़ा बदलाव, अब एक केंद्र पर नहीं बैठ सकेंगे 800 से ज्यादा छात्र

एटीएम से रुपए निकालकर अक्सर ठग बैंक के ग्राहकों को चूना लगाते रहते हैं। कई बार वे धोखे से बुजुर्गों से एटीएम कार्ड बदल लेते हैं कभी वे एटीएम क्लोन कर लेते हैं। इन धोखाधड़ी पर नियंत्रण पाने के लिए बैंक अब एटीएम से रुपए निकालने में एक और स्टेप बढ़ाने जा रहा है। अगर आप रात आठ बजे से सुबह आठ बजे के बीच 10 हजार रुपए या उससे अधिक राशि एटीेएम से निकाल रहे हैं तो आपको बैंक में रजिस्टर्ड नंबर वाला मोबाइल फोन साथ रखना होगा।
मोबाइल पर ओटीपी

एटीएम से रुपए निकालते समय कार्ड को मशीन में डालने के बाद बैंक का सिस्टम ग्राहक के पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजेगा। ग्राहक को वह ओटीपी उसी समय मशीन की स्क्रीन में डालना होगा। यदि वह ओटीपी सही होगा तभी एटीएम से रुपये निकलेंगे वरना ट्रांजेक्शन कैंसल हो जाएगा। ग्राहक को अपना ओटीपी पाने के लिए मोबाइल फोन साथ रखना होगा। पीएनबी शास्त्रीनगर ब्रांच के मैनेजर आरके शर्मा ने बताया कि यह व्यवस्था बैंक के मुख्य कार्यालय से ही जारी की गई है। इस व्यवस्था से आनलाइन फ्रांड के केसों में कमी आएगी।
रात में लागू होगी व्यवस्था

रुपए निकालने की ठगी की अधिकतर घटनाएं रात में होती हैं। इसलिए यह व्यवस्था रात आठ बजे से सुबह आठ बजे के बीच लागू होगी। दिन में यह व्यवस्था नहीं रहेगी। मेरठ में पंजाब नेशनल बैंक के यूनाइटेड बैंक आफ इंडिया और ओरिएंटल बैंक आफ कऍमर्स के मिलाकर इस समय 100 से अधिक एटीएम हैं। इन सभी एटीएम में यह व्यवस्था लागू रहेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो