script‘जामताड़ा’ तो यूं ही बदनाम, अब यूपी का ये शहर बना साइबर अपराधियों का अड्‌डा | it hub noida became second jamtara of india | Patrika News
नोएडा

‘जामताड़ा’ तो यूं ही बदनाम, अब यूपी का ये शहर बना साइबर अपराधियों का अड्‌डा

Highlights
– एक महीने में दो दर्जन से ज्यादा लोग हुए साइबर ठगों का शिकार
– ज्यादातर मामले नौकरी लगवाने के नाम पर ठगी के
– साइबर ठगों पर लगाम कसने के लिए पुलिस चलाएगी अभियान

नोएडाNov 30, 2020 / 04:39 pm

lokesh verma

नोएडा. यूपी के सबसे हाईटेक शहर कहे जाने वाला नोएडा अब ठगों का अड्‌डा बनता जा रहा है। इस हाईटेक शहर में बैठे ठग देशभर के नागरिकों को अपने जाल में फंसा रहे हैं। इसका खुलासा नाेएडा पुलिस से एक महीने में की गई दो दर्जन से अधिक पीड़ितों की शिकायत के बाद हुआ है। इन शिकायतों में ज्यादातर मामले नौकरी के नाम पर लोगों से ठगी करने के हैं।
यह भी पढ़ें- गृहमंत्री अमित शाह का भांजा बताकर भाजपा विधायक से ठगी का प्रयास, ऐसे खुला राज

ठगों को शिकार हुए पीड़ितों ने बताया है कि नोएडा में ऑफिस बताकर साइबरठगों ने उन्हें लूट लिया है। उन्होंने नौकरी के लिए पैसे दिए थे, लेकिन उन्हें न तो नौकरी मिली है और न ही उनके पैसे वापस मिल सके हैं। बता दें कि नोएडा में बैठे साइबर ठगों ने अधिकतर ठगी की वारदात को अंजाम दक्षिणी राज्यों और हिमाचल प्रदेश में दिया है। ये लोग नौकरी दिलाने के नाम पर, बीमे के नाम पर और लोन दिलाने के नाम पर लोगों को ***** बना रहे हैं। इनके अलावा घर की छत पर मोबाइल टावर लगाने और कंपनी में निवेश के नाम पर भी लोगों से ठगी कर रहे हैं।
पुलिस चलाएगी अभियान
पुलिस अब इन ठगों पर शिकंजा कसने के लिए अभियान चलाने की तैयारी में है, ताकि लोगों की गाढ़ी कमाई को बर्बाद होने से बचाया जा सके। पुलिस का कहना है कि अभियान के तहत फर्जी प्लेसमेंट एजेंसियों की जांच होगी। नोएडा में मौजूद प्लेसमेंट एजेंसियों के बारे में जानकारी जुटाई जाएगी। इसके बाद डाटा तैयार कर यह पता लगाने का प्रयास किया जाएगा कि किन स्थानों पर लोगों के साथ फर्जीवाड़ा हो रहा है।
आईटी हब है नोएडा-ग्रेटर नोएडा

नोएडा और ग्रेटर नोएडा शहर को उत्तर प्रदेश का आईटी हब कहा जाता है। यहां सैकड़ों कॉल सेंटर और प्लेसमेंट एजेंसियां मौजूद हैं। इसलिए देशभर से युवा यहां नौकरी करने के लिए आते हैं और ठग इसी का फायदा उठाकर अपने जाल में फंसा लेते हैं। बाइक बोट कंपनी घोटाला समेत कई ऐसे मामले सामने आए हैं, जिनके जरिये युवाओं का ठगा गया है।

Home / Noida / ‘जामताड़ा’ तो यूं ही बदनाम, अब यूपी का ये शहर बना साइबर अपराधियों का अड्‌डा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो