scriptSawan 2021: चारों सोमवार बन रहे विशेष योग, शिव की पूजा करने पर पूरी होंगी मनोकामना | sawan 2021 start date and end date | Patrika News

Sawan 2021: चारों सोमवार बन रहे विशेष योग, शिव की पूजा करने पर पूरी होंगी मनोकामना

locationमेरठPublished: Jul 25, 2021 11:05:49 am

Submitted by:

Rahul Chauhan

sawan 2021 start date and end date
sawan के पहले दिन शिवभक्तों ने किया आशुतोष का जलाभिषेक। इस बार 30 नहीं 29 दिन का होगा सावन का महीना। मंदिरों में कोविड—19 प्रोटोकाल के तहत लोगों की पूजा। मंदिर समितियों ने किए भक्तों के लिए विशेष इंतजाम।

sawan_2021.jpg
मेरठ। sawan 2021 start date and end date. रविवार से सावन (sawan 2021) के महीने की शुरूआत हो गई। वर्ष 2020 में लॉकडाउन के चलते मंदिरों में पूरे सावन पूजा—पाठ (puja vidhi) नहीं हो सका था, लेकिन इस बार मंदिरों के कपाट खुले होने के चलते भगवान शिव (shiv puja vidhi) के भक्तों ने भगवान भोले के दर्शन किए और उनका अर्शिवाद भी लिया। हालांकि मंदिरों में कोरोना को देखते हुए विशेष इंतजाम किए गए थे। सावन के पहले दिन लोग भगवान भोले के दर्शन के लिए शिव मंदिर जा रहे हैं। दरअसल, कोरोना की दूसरी लहर में हुई भारी तबाही के बाद मंदिर समितियां भी फूंक-फूंककर कदम रख रही हैं। मंदिरों में कोविड-19 प्रोटोकॉल का पूरा पालन कर सीमित संख्या में श्रद्धालुओं को मंदिर में पूजा और जल अर्पण करने की अनुमति दी गई है।
यह भी पढ़ें

यूपी के आज शाम से फिर बदलेगा मौसम, इन जिलों में अगले तीन दिनों तक होगा जबरदस्त बारिश, देखें लिस्ट

भगवान शिव के अति प्रिय सावन मास इस बार 30 दिन का न होकर 29 दिनों का रहेगा। सावन मास का पहला सोमवार 26 जुलाई को है। सावन शिवरात्रि का पर्व 6 अगस्त को मनाया जाएगा। इसमें विशेष रूप से शिवालयों में भगवान शिव का जलाभिषेक का समय शाम 6:28 से शुरू होकर पूरी रात तक रहेगा। पंडित अनिल शास्त्री ने बताया कि खास बात यह है कि सावन महीने के चारों सोमवार पर विशेष शुभ योग बन रहे हैं।
यह भी पढ़ें

रेलवे ने ट्रेन से हरिद्वार जाने वाले यात्रियों के लिए लागू की नई गाइडलाइन, जाने से पहले पढ़ लें ये खबर

उन्होंने बताया कि 26 जुलाई पहले सोमवार को सौभाग्य योग और शुभ योग, दूसरे सोमवार को सर्वार्थ सिद्धि योग, तीसरे सोमवार को भगवान शिव की आराधना के लिए वरियान योग व अंतिम और चौथे सोमवार को धर्म योग व सर्वाथ सिद्धि योग होगा। श्रुद्धालु अपनी मनोकामना पूर्ति के लिए इन विशेष योग पर पूजन कर सकते हैं। 22 अगस्त को श्रावण मास समाप्त हो जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो