script

700 करोड रुपये की लागत से मेरठ में बनेगा प्रदेश का पहला खेल विश्वविद्यालय

locationमेरठPublished: Jan 26, 2021 08:34:47 pm

Submitted by:

shivmani tyagi

मेरठ के सरधना में बनेगा पहला खेल विश्व विद्यालय
सीएम योगी ने मंत्रिमंडल की बैठक में दी हरी झंडी
स्पोर्टस संबंधित विषयों में थ्योरी और प्रैक्टिकल की मिलेगी डिग्री

यूनिवर्सिटी

यूनिवर्सिटी

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
मेरठ ( meerut news ) प्रदेश का पहला खेल विश्वविद्यालय ( Sports University ) मेरठ के सरधना में 700 करोड़ रूपये की लागत से बनाया जायेगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में सोमवार शाम कैबिनेट मंत्रिमंडल की बैठक में स्पोर्टस विश्वविद्यालय की स्थापना के लिये ‘द उत्तर प्रदेश स्टेट स्पोर्टस
यूनिवर्सिटी बिल-2021′ के आलेख को अनुमोदित कर दिया गया।
यह भी पढ़ें

बिजनौर पुलिस ने किया दोहरे हत्याकांड का खुलासा, लाईसेंसी रिवॉल्वर से की गई थी दाेनाें किसानाें की हत्या

खेलों के विकास एवं उदीयमान खिलाड़ियों को बेहतर प्रशिक्षण उपलब्ध कराने के लिये प्रदेश में स्पोर्टर्स यूनिवर्सिटी स्थापित करने का निर्णय लिया गया है। विश्वविद्यालय में स्पोर्टस सम्बन्धित विषय में सैद्धान्तिक ( थ्योरी ) व प्रायोगिक ( प्रैक्टिकल ) पेपर्स का विषय ज्ञान के आधार पर डिग्री दी जाएगी। इसमें फिजिकल एजुकेशन, हेल्थ एण्ड एप्लाइड स्पाेर्ट्स साइंसेज, स्पाेर्ट्स मैनेजमेंट एण्ड टेक्नोलॉजी, स्पाेर्ट्स कोचिंग, स्पाेर्ट्स जर्नलिज्म एण्ड मास मीडिया टेक्नोलाॅजी, एडवेन्चर स्पाेर्ट्स एण्ड यूथ अफेयर्स के अन्तर्गत निर्धारित पाठ्यक्रमों द्वारा स्नातक, परास्नातक, डिप्लोमा, सर्टिफिकेट, एमफिल तथा पीएचडी तक की शिक्षा की सुविधा प्रदान की जाएगी।
मिलेगा पश्चिम उत्तर प्रदेश के जिलों के प्रतिभाशालियों को लाभ
मेरठ में खेल विश्व विद्यालय बन जाने से इसका लाभ पश्चिम उत्तर प्रदेश के प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को मिलेगा। बता दें कि खेल विवि को लेकर पश्चिम उत्तर प्रदेश के जनपदों में खींच-तानी चल रही थी। जनप्रतिनिधि अपने-अपने जिलों में खेल विवि की स्थापना के लिए जोर लगा रहे थे जिसके बाद इसे मेरठ के सरधना में बनाने के प्रस्ताव पर हरी झंडी मिल गई है। मेरठ के सरधना में खेल विवि बनने से पश्चिम उत्तर प्रदेश के युवाओं को अपनी खेल प्रतिभा निखारने में काफी मदद मिलेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो