UP Board Exam 2019 की Date हुई फाइनल, जानिए कब से शुरू होगी यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा

UP Board Exam 2019 की Date हुई फाइनल, जानिए कब से शुरू होगी यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा

sharad asthana | Publish: Sep, 11 2018 10:35:31 AM (IST) | Updated: Sep, 11 2018 03:49:18 PM (IST) Meerut, Uttar Pradesh, India

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटर की परीक्षाएं (UP Board Exam Date 2019 Class 10 and 12) 7 फरवरी में शुरू होंगी और 16 दिन यानि 23 या 24 फरवरी तक परीक्षा समाप्त हो जाएंगी।

मेरठ। अगर सब कुछ सही रहा और तैयारियां धरातल पर उतर आईं तो यूपी बोर्ड (UP Board) के इतिहास में पहली बार ऐसा होगा कि बोर्ड की परीक्षाएं (UP Board Exam 2019) सर्दी यानी फरवरी में समाप्त हो जाएगी। इस बार परीक्षा सत्र (UP Board Exam 2019) भी कम दिन का रखा जाएगा। बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर तैयारियां अपने अंतिम चरण में हैं। इसके लिए युद्धस्तर पर कार्य चल रहा है। अगर ऐसा हुआ तो यह पहली बार होगा कि यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटर की परीक्षाएं (UP Board Exam Date 2019 Class 10 and 12) जिस माह में शुरू होंगी, उसी माह में खत्म हो जाएंगी। हम बात कर रहे हैं यूपी बोर्ड 2019 की हाईस्कूल और इंटर की परीक्षा की। UP Board Class 10 and 12 की परीक्षा 7 फरवरी से शुरू होंगी। इनको 16 दिन में खत्‍म कराने की योजना है मतलब 23 या 24 फरवरी तक हो जाएंगी। उपमुख्‍यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने यह निर्देश अधिकारियों को दिए हैं।

यह भी पढ़ें: यूपी बोर्ड ने नकलविहीन परीक्षा को लेकर लिया महत्वपूर्ण फैसला, ऐसे रूकेगी नकल

दो महीने में पूरी होती थी परीक्षा प्रक्रिया

इससे पहले UP Board की हाईस्कूल परीक्षा 15 दिन और इंटर परीक्षा प्रक्रिया 25 कार्य दिवस में पूरी होती थी। परीक्षाएं जिस महीने शुरू होती थी, उसके अगले महीने पूरी होती थी। होली आदि त्योहार पड़ने के कारण परीक्षा कार्यक्रम और लंबा खिंच जाता था।

यह भी पढ़ें: योगी सरकार ने यूपी बोर्ड के छात्रों को दी यह खास सुविधा, हर साल इससे लाखों बच्चों को होगा फायदा

सभी विषयों का होगा एक प्रश्नपत्र

2019 की 10 व 12 की परीक्षाएं इस इस बाद दूसरे पैटर्न पर हो रही हैं। इस बार दोनों परीक्षाओं के सभी 40 विषयों का एक ही प्रश्नपत्र होगा। इससे परीक्षा का समय 25 दिन से घटकर 15 या 16 कार्य दिवस में सिमट रहा है। बताते चलें कि UP Board ने इसी वर्ष से NCERT के तर्ज पर पाठ्यक्रम में बदलाव किया है।

यह भी पढ़ें: हाईस्कूल के टॉपर का एक लाख रुपए का चेक हुआ बाउंस, सीएम योगी ने खुद किया था सम्मानित

कुंभ का रखा जा रहा ध्यान

UP Board Exam के समय ही पड़ने वाले कुंभ के प्रमुख स्नानों का भी ध्यान रखा जा रहा है। सूत्रों की मानें तो दो स्नान परीक्षा के दौरान पड़ रहे हैं। ऐसे में उस स्नान के एक दिन पहले से लेकर एक दिन बाद तक परीक्षा कराना संभव नहीं होगा। क्षेत्रीय बोर्ड अधिकारी राणा सहस्त्राशु सुमन ने बताया कि परीक्षा की तैयारी जोरों पर है। इसकी लेकर आगामी तीन दिन तक लखनऊ और इलाहाबाद में बैठक होने वाली है, जिसमें तैयारी को अंतिम रूप दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: UP Board यूपी बोर्ड के छात्र किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में दूसरे बोर्ड से नहीं पिछड़ेंगे, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बताई वजह

Ad Block is Banned