Weather Update यास चक्रवात के बाद अब नौतपा का कहर, वेस्ट में तापमान 39 के पार

weather update वेस्ट यूपी में यास चक्रवात ( yaas Cyclone ) का असर कम हाे गया है। अब नौतपा ने तापमान बढ़ा दिया है। तापमान बढ़ने के साथ ही धूप में धूल के कण चार गुणा तक बढ़ गए हैं। इससे सांस के मरीजों की मुश्किल और बढ़ सकती है।

By: shivmani tyagi

Updated: 28 May 2021, 01:07 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
मेरठ. ( latest weather update ) वेस्ट यूपी में भले ही यास चक्रवात ( yaas Cyclone ) बेअसर हाे गया हाे लेकिन यहां नौतपा (nautapa ) ने माैसम का स्वास्थ्य बिगाड़ दिया है। नौतपा से तापमान बढ़ा दिया है जिससे हवा में धूल के कण भी चार गुणा तक बढ़ गए हैं। इससे वायु की गुणवत्ता में कमी आई है।

यह भी पढ़ें: Cyclone Yaas का 30 मई तक यूपी के मौसम पर रहेगा असर, इन जिलों में होगी भारी बारिश, ऑरेंज अलर्ट भी जारी

नौतपा ( mausam ) अपना असर तेजी से दिख रहा है। हालात यह हैं कि सुबह आठ बजे से ही धूंप के तेवर देखे जा रहे हैं। धूंप में दो मिनट भी खड़ा होना भारी पड़ रहा है। लॉकडाउन ( lockdown ) के बावजूद भी जहां सड़कों पर वाहन चालकों की आवाजाही बनी रहती थी वहीं अब धूंप और बढ़ते तापमान के कारण लोग घरों में कैद होने लगे हैं। दिन निकलते ही तेजी से तापमान बढ़ने लगा है।

यह भी पढ़ें: घर में घुसकर तीन युवकों ने हथियार की नोक पर युवती से किया गैंगरेप

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की रिपोर्ट के अनुसार एयर क्वालिटी इंडेक्स यानी एक्यूआइ 104 तक पहुंच गया है जो गुरूवार के 80 तक ही था। हवा में मानक के चार गुना से अधिक अति सूक्ष्म कण घुलने से वायु गुणवत्ता पर असर पड़ रहा है। विभागीय रिपाेर्ट के अनुसार गुरूवार को हवा में घुले अति सूक्ष्म कणों की अधिकतम मात्रा 60 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर तक पहुंच गई। पिछले वर्ष 26 मई को एक्यूआइ 106 और वायु गुणवत्ता मध्यम स्थिति में रही थी।

यह भी पढ़ें: पर्यटन स्थल पर लोगों की भीड़ उड़ा रही कोविड नियमों की धज्जियां

सीपीसीबी की गाइडलाइन के अनुसार वायु गुणवत्ता एक्यूआइ 0-50 तक अच्छी मानी जाती है। 51 से 100 तक संतोषजनक मानी जाती है। 101 से 200 तक मध्यम मानी जाती है और 201-300 तक खराब स्थिति मानी जाती है। 301-400 तक बहुत खराब और 401-500 तक खतरनाक स्थिति होती है।

यह भी पढ़ें: अलीगढ़ में जहरीली शराब पीने से 7 की मौत, सीएम योगी ने दिया दोषियों पर NSA लगाने का आदेश

यह भी पढ़ें: बुंदेलखंड में खेती में सब्जी की हरित क्रांति, अब बारिश के मौसम में भी लहलहाएगी प्याज

weather update latest weather update mausam
shivmani tyagi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned