script65 Year Old Sitapati Patel Called Google Dadi and Human Directory | मिलिये मिर्जापुर की 'गूगल दादी' से, सैकड़ों फोन नंबर है जुबानी याद, कुछ भी पूछिये फटाफट देती हैं जवाब | Patrika News

मिलिये मिर्जापुर की 'गूगल दादी' से, सैकड़ों फोन नंबर है जुबानी याद, कुछ भी पूछिये फटाफट देती हैं जवाब

मिर्जापुर जिले में चुनार तहसील क्षेत्र के परसुरामपुर गांव की रहने वाली 65 वर्षीय सीतापति पटेल (Google Didi Sitapati Patel) का दिमाग इस उम्र में भी कम्प्यूटर से भी तेज चलता है। इस उम्र में सीतापति पटेल का दिमाग इतना तेज चलता है कि उनका मुकाबला गांव के नौजवान भी नहीं कर पाते।

मिर्जापुर

Updated: February 21, 2022 02:02:05 pm

हम सबने गूगल बॉय (Google Boy) कौटिल्य पंडित के बारे में सुना है। हरियाणा के करनाल का नन्हा सा कौटिल्य अल्फाबेट्स और काउंटिंग पढ़ने की उम्र में दुनिया के सारे सवालों के जवाब चुटकियों में दे देता है। चाहे रामायण, महाभारत की कहानी हो या गणित के कठिन से कठिन सवाल का जवाब हो, कौटिल्य के पास हर प्रश्न का उत्तर होता है। कौटिल्य ने अपने टैलेंट से दुनिया को दंग कर दिया था। गूगल बॉय के बाद 'गूगल दीदी' (Google Didi) भी चर्चा में हैं। हम आपको ऐसी एक महिला के बारे में बताने जा रहे हैं जो चलती फिरती डायरेक्ट्री हैं। इनका नाम है सीतापति पटेल।
65 Year Old Sitapati Patel Called Google Dadi and Human Directory
65 Year Old Sitapati Patel Called Google Dadi and Human Directory
मिर्जापुर जिले में चुनार तहसील क्षेत्र के परसुरामपुर गांव की रहने वाली 65 वर्षीय सीतापति पटेल का दिमाग इस उम्र में भी कम्प्यूटर से भी तेज चलता है। इस उम्र तक आते-आते लोगों की याददाश्त कमजोर हो जाती है, लेकिन इसके उलट सीतापति पटेल का दिमाग इतना तेज चलता है कि उनका मुकाबला गांव के नौजवान भी नहीं कर पाते। उन्हें अधिकारी से लेकर विधायक और थाने से लेकर सैकड़ों तरह के जरूरी हेल्पलाइन नंबर जुबानी याद है।
यह भी पढ़ें

कोरोना काल में वाराणसी के इस अस्पताल में 24 फीसदी अधिक कैंसर मरीजों का हुआ इलाज

प्रधानमंत्री मोदी ने की है सराहना

सीतापति की प्रतिभा उन्हें देशभर में फेमस कर चुकी है। लोग उन्हें गूगल दीदी के नाम से जानते हैं। सीतापति स्वभाव से हंसमुख और जिंदादिल इंसान हैं। वह समाज सेवा के जरिये लोगों की मदद और अपना जीवन यापन करती हैं। हालांकि, सीतापति ज्यादा पढ़ी लिखी नहीं हैं, लेकिन उन्हें कई बातों की जानकारी आमतौर पर लोगों से ज्यादा ही है। उन्हें जिलों के साथ आस-पड़ोस के जिलों के थाने, अधिकारी, नेता और कई नंबर याद हैं। उनकी प्रतिभा की सराहना प्रधानमंत्री मोदी भी कर चुके हैं।
यह भी पढ़ें

कबाड़ हो जाएंगी पुरानी गाड़ियां, स्क्रैप पॉलिसी लागू करने वाला पहला राज्य बना यूपी, जानें वाहन मालिकों को मिलेंगे क्या फायदे

स्वच्छ भारत के लिए लिखा था गीत

गूगल दादी ने स्वच्छ भारत मिशन के लिए गीत लिखा था। इसके लिए पीएम मोदी ने उनकी सराहना की थी। हालांकि, सीतापति का कहना है कि इस उम्र के इस पड़ाव में वह कष्ट में हैं और उन्हें सरकार की मदद चाहिए।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीचंडीमंदिर वेस्टर्न कमांड लाए गए श्योक नदी हादसे में बचे 19 सैनिकआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितराहुल गांधी ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा - 'नेहरू ने लोकतंत्र की जड़ों को किया मजबूत, 8 वर्षों में भाजपा ने किया कमजोर'Renault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चIPL 2022, RR vs RCB Qualifier 2: राजस्थान ने बैंगलोर को 7 विकेट से हराया, दूसरी बार IPL फाइनल में बनाई जगहपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.