script

मिलिये मिर्जापुर की ‘गूगल दादी’ से, सैकड़ों फोन नंबर है जुबानी याद, कुछ भी पूछिये फटाफट देती हैं जवाब

locationमिर्जापुरPublished: Feb 21, 2022 02:02:05 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

मिर्जापुर जिले में चुनार तहसील क्षेत्र के परसुरामपुर गांव की रहने वाली 65 वर्षीय सीतापति पटेल (Google Didi Sitapati Patel) का दिमाग इस उम्र में भी कम्प्यूटर से भी तेज चलता है। इस उम्र में सीतापति पटेल का दिमाग इतना तेज चलता है कि उनका मुकाबला गांव के नौजवान भी नहीं कर पाते।

65 Year Old Sitapati Patel Called Google Dadi and Human Directory

65 Year Old Sitapati Patel Called Google Dadi and Human Directory

हम सबने गूगल बॉय (Google Boy) कौटिल्य पंडित के बारे में सुना है। हरियाणा के करनाल का नन्हा सा कौटिल्य अल्फाबेट्स और काउंटिंग पढ़ने की उम्र में दुनिया के सारे सवालों के जवाब चुटकियों में दे देता है। चाहे रामायण, महाभारत की कहानी हो या गणित के कठिन से कठिन सवाल का जवाब हो, कौटिल्य के पास हर प्रश्न का उत्तर होता है। कौटिल्य ने अपने टैलेंट से दुनिया को दंग कर दिया था। गूगल बॉय के बाद ‘गूगल दीदी’ (Google Didi) भी चर्चा में हैं। हम आपको ऐसी एक महिला के बारे में बताने जा रहे हैं जो चलती फिरती डायरेक्ट्री हैं। इनका नाम है सीतापति पटेल।
मिर्जापुर जिले में चुनार तहसील क्षेत्र के परसुरामपुर गांव की रहने वाली 65 वर्षीय सीतापति पटेल का दिमाग इस उम्र में भी कम्प्यूटर से भी तेज चलता है। इस उम्र तक आते-आते लोगों की याददाश्त कमजोर हो जाती है, लेकिन इसके उलट सीतापति पटेल का दिमाग इतना तेज चलता है कि उनका मुकाबला गांव के नौजवान भी नहीं कर पाते। उन्हें अधिकारी से लेकर विधायक और थाने से लेकर सैकड़ों तरह के जरूरी हेल्पलाइन नंबर जुबानी याद है।
यह भी पढ़ें

कोरोना काल में वाराणसी के इस अस्पताल में 24 फीसदी अधिक कैंसर मरीजों का हुआ इलाज

प्रधानमंत्री मोदी ने की है सराहना

सीतापति की प्रतिभा उन्हें देशभर में फेमस कर चुकी है। लोग उन्हें गूगल दीदी के नाम से जानते हैं। सीतापति स्वभाव से हंसमुख और जिंदादिल इंसान हैं। वह समाज सेवा के जरिये लोगों की मदद और अपना जीवन यापन करती हैं। हालांकि, सीतापति ज्यादा पढ़ी लिखी नहीं हैं, लेकिन उन्हें कई बातों की जानकारी आमतौर पर लोगों से ज्यादा ही है। उन्हें जिलों के साथ आस-पड़ोस के जिलों के थाने, अधिकारी, नेता और कई नंबर याद हैं। उनकी प्रतिभा की सराहना प्रधानमंत्री मोदी भी कर चुके हैं।
यह भी पढ़ें

कबाड़ हो जाएंगी पुरानी गाड़ियां, स्क्रैप पॉलिसी लागू करने वाला पहला राज्य बना यूपी, जानें वाहन मालिकों को मिलेंगे क्या फायदे

स्वच्छ भारत के लिए लिखा था गीत

गूगल दादी ने स्वच्छ भारत मिशन के लिए गीत लिखा था। इसके लिए पीएम मोदी ने उनकी सराहना की थी। हालांकि, सीतापति का कहना है कि इस उम्र के इस पड़ाव में वह कष्ट में हैं और उन्हें सरकार की मदद चाहिए।

ट्रेंडिंग वीडियो