scriptFirst number of bharat series for vehicles booked from mirzapur | BH Series Vehicle Registration: ‘बीएच सीरीज’ का पहला नंबर मिर्जापुर से हुआ बुक, मिल चुके हैं 38 से ज्यादा आवेदन | Patrika News

BH Series Vehicle Registration: ‘बीएच सीरीज’ का पहला नंबर मिर्जापुर से हुआ बुक, मिल चुके हैं 38 से ज्यादा आवेदन

BH Series Vehicle Registration: अपर परिवहन आयुक्त आईटी-राजस्व देवेंद्र कुमार त्रिपाठी ने बताया कि न्यू भारत सीरीज के लिए परिवहन आयुक्त धीरज साहू राज्य के सभी आरटीओ, एआरटीओ और पंजीयन अफसरों को गाइड लाइन जारी कर चुके हैं।

मिर्जापुर

Published: November 19, 2021 05:47:50 pm

BH Series Vehicle Registration: उत्तर प्रदेश में गाड़ी रजिस्ट्रेशन के लिए 'वन नेशन वन नंबर' की शुरुआत हो गई है। गाड़ियों के लिए 'बीएच सीरीज' का पहला नंबर यूपी के मिर्जापुर से बुक हुआ है। मिर्जापुर के रहने वाले अमित रंजन ओझा ने अपनी एक्सयूवी-300 के लिए बीएच सीरीज का नंबर बुक कराया है। भारत सीरीज का यह 'पहला नंबर 21बीएच0905ए' है।
bh_series_vehicle_registration.jpg
यह भी पढ़ें

UP Assembly Election 2022: क्या यूपी पुलिस की ‘ठोको नीति’ बनेगी चुनावी मुद्दा?

देश के किसी भी राज्य में चला सकते हैं गाड़ी

गाड़ी में लगाने के हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन नंबर प्लेट बनने के लिए भेज दी गई है। गाड़ी मालिक अमित रंजन को अगले सप्ताह में नंबर प्लेट मिल जाएगी। अमित अब देश के किसी भी राज्य में बिना किसी रोक टोक के अपनी गाड़ी को चला सकेंगे। बीएच सीरीज लेने के बाद गाड़ी मालिक को दूसरे राज्य का रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं लेना पड़ेगा।
मिर्जापुर के आरटीओ संजय तिवारी ने पत्रिका से बातचीत में बताया कि भारत सीरीज की शुरुआत हो गई है। ट्रांसपोर्ट कमिश्नर की ओर से गाइड लाइन जारी की जा चुकी है। सीरीज का पहला नंबर आवेदक को दे दिया गया है। आरटीओ के मुताबिक (21बीएच0905ए) भारत सीरीज को ऐसे समझा जा सकता है 21 यानी साल, बीएच मतलब भारत उसके बाद नंबर और अंतिम ए यानी सीरीज की शुरुआत। सीरीज खत्म होने के बाद अगली सीरीज बी होगी।
मिल चुके हैं 38 से ज्यादा आवेदन

उत्तर प्रदेश में अब तक अलग-अलग जनपदों से 38 से ज्यादा लोगों ने अपनी गाड़ियों के लिए भारत सीरीज के रजिस्ट्रेशन नंबर का आवेदन किया है। पहला नंबर मिर्जापुर से बुक हुआ है और नंबर भी अलाट हो गया है।
क्या है 'बीएच' सीरीज

बता दें कि नए वाहनों में 'वन नेशन वन नंबर' के तहत भारत सीरीज के लिए पंजीकरण की व्यवस्था बनाई गई है। जो गाड़ियां भारत सीरीज में रजिस्टर्ड होंगी वह देश के किसी भी प्रदेश में बिना किसी रुकावट के फर्राटा भर सकेंगी।
सबके लिए नहीं बीएच सीरीज

बीएच सीरीज में सभी वाहनों का रजिस्ट्रेशन जरुरी नहीं है। विशेष तौर पर सेना, रक्षा मंत्रालय, केंद्रीय विभाग और वे निजी या सेमी सरकारी कार्यालय जिनके देश के कम से कम चार राज्यों में ऑफिस होना जरूरी होगा, तभी गाड़ी मालिक को बीएच सीरीज में अपने गाड़ी का रजिस्ट्रेशन करा सकेगा। भारत सीरीज लेने के बाद गाड़ी मालिक को दूसरे राज्य का रजिस्ट्रेशन नंबर लेने की जरुरत नहीं होगी।
बीएच सीरिज के लिए कितना देना होगा रोड टेक्स ?

वाहन की कीमत- कर प्रतिशत में

दस लाख से कम- आठ

10 से 20 लाख-10

20 लाख से अधिक-12

आवश्यक नोट: डीजल वाहन पर दो प्रतिशत अधिक और इलेक्ट्रिक वाहन पर टेक्स दो प्रतिशत कम लगेगा।
जारी कर दिया गया है गाइडलाइन- अपर परिवहन आयुक्त

अपर परिवहन आयुक्त आईटी-राजस्व देवेंद्र कुमार त्रिपाठी ने बताया कि न्यू भारत सीरीज के लिए परिवहन आयुक्त धीरज साहू राज्य के सभी आरटीओ, एआरटीओ और पंजीयन अफसरों को गाइड लाइन जारी कर चुके हैं। प्रदेश में तीन दर्जन से अधिक लोगों ने आवेदन किया है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

Corona Update: कोरोना ने बनाया नया रिकॉर्ड, 24 घंटे में 3 लाख 47 हजार नए केस, 2.51 लाख रिकवरGhana: विनाशकारी विस्फोट में 17 लोगों की मौत, 59 घायलभारत ने जानवरों के लिए विकसित किया पहला कोरोना वैक्सीन,अब शेर और तेंदुए पर ट्रायल की योजना50 साल से जल रही ‘अमर जवान ज्योति’ आज से इंडिया गेट पर नहीं, राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जलेगीT20 World Cup 2022: ICC ने जारी किया शेड्यूल, इस दिन होगी भारत-पाकिस्तान की टक्करआज जारी होगा कांग्रेस का घोषणा पत्र, युवाओं के लिए होंगे कई वादे'कुछ लोग देशप्रेम व बलिदान नहीं समझ सकते', अमर जवान ज्योति के वॉर मेमोरियल में विलय पर राहुल गांधीUP Weather News Update : ठंड ने ताेड़ा 13 साल का रिकॉर्ड, अगले तीन दिन बारिश का अलर्ट, 10 किमी की रफ्तार से चलेंगी हवाएं
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.