कोरोना वायरस के 4 संदिग्ध कोलकाता के अस्पताल में भर्ती

  • कोरोना वायरस ( Corona Virus ) का पहला मामला केरल में मिला था
  • जिस विमान में वायरस पीड़ित लौटा, उसी से लौटे थे

भारत में कोरोना वायरस के चार संदिग्ध व्यक्तियों को जांच के लिए यहां राजकीय बेलियाघाट आईडी और बीजी अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया है। यह जानकारी एक अधिकारी ने दी। इनमें से दो व्यक्ति 23 जनवरी को उसी विमान से देश लौटे थे, जिसमें इस गंभीर वायरस से पीड़ित व्यक्ति लौटा था। इस वायरस का देश का पहला मामला केरल के व्यक्ति में देखने को मिला था।

दो अन्य लोग निगरानी में

इसके अलावा 15 जनवरी के बाद विदेश से देश आए दो अन्य लोग भी निगरानी में हैं, क्योंकि इन लोगों में एक-दूसरे के संपर्क से फैलने वाले इस वायरस के कुछ लक्षण जैसे खांसी, सर्दी और मामूली बुखार देखा गया है। अस्पताल अधीक्षक आशीष मन्ना के अनुसार- "हमने उन लोगों को निगरानी में रखा है, जो कोरोना वायरस की पहली पुष्टि होने वाले व्यक्ति के साथ 23 जनवरी को भारत लौटे हैं। अगर जरूरत पड़ी तो हम उनके नमूने लेकर परीक्षण के लिए भेजेंगे।"

ठंड के लक्षण वाले हो सकते हैं वायरस की चपेट में

उनमें से एक कोलकाता के दक्षिणी बाहरी इलाके का निवासी है और दूसरा उत्तर 24 परगना का रहने वाला है। उन्होंने कहा कि- "हमने आज से अपने अस्पताल परिसर के भीतर आईसीएमआर की वायरोलॉजी प्रयोगशाला में नमूनों के परीक्षण की व्यवस्था की है। इसलिए हम सभी नमूनों को नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी, पुणे भेज रहे हैं।" अधिकारियों ने कहा कि कुछ लोग जो ठंड के लक्षण के साथ विदेश से देश लौटे हैं, उन्हें डर है कि वे इस वायरस की चपेट में हो सकते हैं।

घर में भी सावधानी बरतने की सलाह

अधिकारी इन लोगों को अपने घर पर अन्य सदस्यों से दूरी बनाकर और पर्याप्त सावधानी बरतने की सलाह दे रहे हैं। राज्य का स्वास्थ्य विभाग यह भी पता लगाने की कोशिश कर रहा है कि क्या बंगाल का रहने वाला कोई व्यक्ति उसी फ्लाइट से में था, जिसमें सवार मरीज को कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। बता दें कि अभी तक भारत में कोरोना वायरस के कुल तीन मामलों की पुष्टि हो चुकी है।

Corona virus corona virus in india
Navyavesh Navrahi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned