scriptअमरनाथ यात्रा 2020 : बाबा बर्फानी की पहली तस्वीर आई सामने, इस बार 15 दिनों की होगी यात्रा | Amarnath Yatra 2020 :First Image Of Baba Barfani In Holy Cave Released | Patrika News
विविध भारत

अमरनाथ यात्रा 2020 : बाबा बर्फानी की पहली तस्वीर आई सामने, इस बार 15 दिनों की होगी यात्रा

Baba Barfani First Image Of 2020 : कोरोना संक्रमण के चलते इस बार अमरनाथ यात्रा को लेकर अजमंस्य की स्थिति है, यात्रा 23 जून से शुरू होनी है
इस बार अमरनाथ यात्रा के लिए बालटाल वाले छोटे रास्ते को चुना गया है

नई दिल्लीJun 04, 2020 / 11:11 am

Soma Roy

,

Baba Barfani First Image Of 2020

नई दिल्ली। देश के सबसे प्रसिद्ध धार्मिक स्थानों में से एक है अमरनाथ गुफा (Amarnath Cave)। हर साल आयोजित होने वाली अमरनाथ यात्रा (Amarnath Yatra 2020) में कई श्रद्धालु यहां दर्शन के लिए आते हैं। मगर कोरेाना संक्रमण के चलते इस बार यात्रा पर असमंजस्य की स्थिति है। इसी बीच साल 2020 की बाबा बर्फानी (Baba Barfani) की पहली तस्वीर सामने आई है। भारी बर्फबारी के चलते इस साल शिवलिंग का आकार काफी बड़ा और ठोस है।
तस्वीरों में अमरनाथ गुफा और उसके नजदीक का इलाका नजर आ रहा है। चारों ओर बर्फ है और गुफा के अंदर शिवलिंग है। ये तस्वीरें सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रही हैं। हालांकि इसे किसने खींचा है और शेयर किया है इस बात का अभी पता नहीं चल पाया है।
23 जून से शुरू होनी है अमरनाथ यात्रा
हर साल श्रद्धालुओं में अमरनाथ यात्रा को लेकर खास जोश रहता है। इसकी तैयारियां भी कई महीनों पहले से शुरू हो जाती है, लेकिन इस बार कोरोना के कहर के चलते सारी व्यवस्थाएं ठंडी नजर आ रही हैं। अमरनाथ यात्रा के होने न होने पर भी स्थिति साफ नहीं हो पा रही है। 22 अप्रैल को अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने यात्रा को कैंसिल करने की एक प्रेस रिलीज जारी की थी। हालांकि बाद में इसके विरोध पर फैसले को वापस ले लिया गया था। इसके बाद 23 जून से अमरनाथ यात्रा शुरू होने की बात कही गई थी।
राजभवन में मची थी उधेड़बुन
अमरनाथ यात्रा को लेकर जम्मू के राजभवन में 22 अप्रैल को कश्मकश की स्थिति थी। श्राइन बोर्ड की ओर से यात्रा कैंसिल करने की जानकारी दी गई थी। इस सिलसिले में प्रेस रिलीज भी जारी की गई थी, जिसे बाद में कैंसल कर दिया गया। इसके बाद जम्मू सरकार की ओर से इस बार निष्कर्ष निकाला कि त्रा करवाना संभव नहीं है लेकिन यात्रा होगी या नहीं इसका फैसला बाद में लेंगे। बाद में तय हुआ कि इस बार अमरनाथ यात्रा को 30 की जगह 15 दिनों का किया जाए।
लॉकडाउन में पति हुआ बेरोजगार तो पत्नी ने संभाली कमान, ‘लेडी नाई’ बनकर लोगों के बना रहीं बाल और दाढ़ी

छोटे रास्ते से अमरनाथ गुफा तक पहुंचने की तैयारी
श्राइन बोर्ड ने कोरोना के चलते यात्रा का समय सिर्फ 15 दिन करने का प्रस्ताव दिया है। इसके तहत यात्रा के लिए छोटा रूट चुना गया है। श्राइन बोर्ड के अनुसार इस बार यात्रा सिर्फ बालटाल रूट से करवाई जाए। मालूम हो कि यात्रा का पारंपरिक रास्ता पहलगाम, चंदनवाड़ी, शेषनाग, पंचतरणी से होकर जाता है।
1 अप्रैल से होने थे रजिस्ट्रेशन
अमरनाथ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन 1 अप्रेल को शुरू होने थे। यात्रा आरंभ होने से कई महीने पहले रास्ते से बर्फ हटाने का काम किया जाता है, लेकिन इस बार ऐसी कोई व्यवस्था नजर नहीं आ रही है। इससे पहले पिछले साल केंद्र सरकार ने सुरक्षा का हवाला देते हुए धारा 370 हटाने के ठीक 3 दिन पहले अगस्त में अमरनाथ यात्रा रोक दी थी। यात्रा रुकने से पहले 3.5 लाख लोग पवित्र गुफा में दर्शन कर चुके थे।

Home / Miscellenous India / अमरनाथ यात्रा 2020 : बाबा बर्फानी की पहली तस्वीर आई सामने, इस बार 15 दिनों की होगी यात्रा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो