scriptदवा नहीं मिठाई से ठीक होगा Corona, बंगाल सरकार ने Arogya Sandesh को बाजार में उतारने का दिया आदेश | Bengal Govt set to market Arogya Sandesh sweet to boost Immunity amid Coronavirus | Patrika News

दवा नहीं मिठाई से ठीक होगा Corona, बंगाल सरकार ने Arogya Sandesh को बाजार में उतारने का दिया आदेश

locationनई दिल्लीPublished: Jun 29, 2020 11:00:22 am

Coronavirus संकट के बीच West Bengal Govt का बड़ा फैसला
Mamata Govt Arogya Sandesh Sweet के जरिये बढ़ाएगी लोगों की Immunity
सुंदरबन के शहद और तुलसी के अर्क से बनेगी संदेश मिठाई, जल्द बाजारों में होगी उपलब्ध

Arogya Sandesh Sweet

कोरोना से जंग के बीच रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएगी ‘आरोग्य संदेश मिठाई’

नई दिल्ली। देशभर में इन दिनों कोरोना वायरस ( coronavirus ) का खतरा लगातार बढ़ रहा है। देश में अब तक कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या साढ़े पांच लाख के करीब पहुंच चुकी है। कोविड 19 महामारी से बचाव के लिए लगातार कोशिशें की जा रही हैं। इस बीच पश्चिम बंगाल ( West Bengal ) से एक अच्छी खबर सामने आई है। दरअसल आप मिठाई के शौकीन हैं तो ये खबर आपके लिए और भी अच्छी साबित हो सकती है, क्योंकि अब मिठाई कोरोना को मात दे सकती है या फिर कोरोना से जंग में आपका हथियार बन सकती है।
चौंक गए ना…बंगाल की मशहूर मिठाई संदेश अब आपके लिए इम्युनिटी बूस्टर ( Immunity Booster ) यानी रोग प्रतिरोध क्षमता बढ़ाने का काम करेगी। पश्चिम बंगाल सरकार ‘आरोग्य संदेश’ ( Arogya Sandesh ) को बाजार में उतारने की तैयारी कर रही है।
स वजह से मिठाई बढ़ाएगी इम्युनिटी
पश्चिम बंगाल की ममता सरकार ( Mamata Govt )अब बाजार में संदेश के जरिये कोरोना से जंग में बड़ा हथियार उतार रही है। आप सोच रहे होंगे कि मिठाई कैसे इम्युनिटी को बढ़ाएगी? ऐसा इसलिए होगा क्योंकि इस मिठाई में सुंदरबन के शहद का इस्तेमाल किया जाएगा। ये शहद शरीर में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मददगार होगा।
आरोग्य संदेश में होगा तुलसी का अर्क
पशुधन संसाधन विकास विभाग के अधिकारी के मुताबिक गाय के दूध से बने छेने में सुंदरबन के शहद को मिलाकार ‘ आरोग्य संदेश बनाया जाएगा, जिसमें तुलसी का अर्क भी मिला होगा।
इसमें कोई भी कृत्रिम स्वाद नहीं मिलाया जाएगा और आरोग्य संदेश कोलकाता और पड़ोसी जिलों में विभाग के बिक्री केंद्रों से बेचा जाएगा।
कोरोना की दवा नहीं
अधिकारियों की मानें तो आरोग्य संदेश का काम शरीर की प्रतिरोधक क्षमता में बढ़ोतरी करना है। यह कोविड-19 को ठीक करने के लिए नहीं होगा।

सुंदरबन मामलों के मंत्री मांतुराम पखीरा के मुताबिक आरोग्य संदेश बनाने के लिए शहद को पीरखली, झारखली और सुंदरबन के अन्य इलाकों से एकत्र कर वैज्ञानिक तरीके से भंडारण किया जाएगा।
संदेश को अगले दो महीनों में बाजार में उतार दिया जाएगा और इसकी कीमत आम लोगों की पहुंच में होगी।

आपको बता दें कि जून की शुरुआत में कोलकाता की एक प्रतिष्ठित मिठाइ श्रृंखला ने ‘इम्युनिटी संदेश’ के साथ दावा किया कि इसमें विभिन्न जड़ी-बूटियां और मसाले जैसे हल्दी, तुलसी, केसर और इलायची और हिमालयी शहद शामिल हैं, जो कोरोना वायरस से लड़ने के लिए प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो