Bihar : पटना में बेकाबू हुआ कोरोना, नीतीश सरकार ने कल से 7 दिन का लॉकडाउन लगाया

  • बुधवार को बिहार के अलग-अलग जिलों से 700 से ज्यादा Coronavirus Positive Case सामने आने के बाद नीतीश सरकार ने सख्त फैसला लिया।
  • पटना के अलावा भागलपुर, नवादा, भभुआ, बक्‍सर व पश्चिम चंपारण में भी फिर से लॉकडाउन लागू।

नई दिल्ली। बिहार में एक बार फिर कोरोना वायरस महामारी ( Coronavirus Pandemic ) प्रशासन के नियंत्रण से बाहर हो गया। बुधवार को अचानक कोरोना मामलों की संख्या में भारी इजाफा होने के बाद नीतीश सरकार ( Nitish Government ) को पटना सहित कई जिलों में लॉकडाउन फिर से लगाने का फैसला लेना पड़ा।

कोरोना वायरस से बढ़ते मामले को देखते हुए बिहार की राजधानी पटना ( Patna ) में 7 दिन के लिए लॉकडाउन की घोषणा की गई है। पटना में शुक्रवार 10 जुलाई से गुरुवार 16 जुलाई तक लागू रहेगा। पटना के अलावा भागलपुर, नवादा, भभुआ, बक्‍सर व चश्चिम चंपारण में लॉकडाउन लागू करना पड़ा है।

प्रकाश जावड़ेकर बोले - कैबिनेट ने पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना को मंजूरी दी, अब नवंबर तक जारी रहेगी

क्यों लागू करना पड़ा लॉकडाउन

बिहार में तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामलों ने हड़कंप मचा दिया है। बुधवार को एक दिन में राज्य के अलग-अलग जिलों से 700 से ज्यादा कोरोना पॉजिटिव केस ( Coronavirus Positive Case ) सामने आए हैं। इनमें से 200 से भी ज्यादा केस सिर्फ राजधानी पटना के हैं। पटना के हालात को देखते हुए जिलाधिकारी ने जिले में 10 से 16 जुलाई तक पूर्ण लॉकडाउन लगाने का आदेश जारी कर दिया है।

बता दें कि बिहार में कोरोना वायरस के 12 हजार 570 मामले हैं। अब तक 104 लोगों की इस जानलेवा वायरस से जान जा चुकी है। बिहार में फिलहाल 3 हजार 182 एक्टिव मामले हैं। अब तक 9 हजार से अधिक लोग इलाज के बाद ठीक हो चुके हैं।

RSS से जुड़े सहयोगी संगठनों ने स्किल मैपिंग का काम किया शुरू, बेरोजगारों को दिलाएंगे रोजगार

बंद रहेंगे सरकारी कार्यालय

पटना में लॉकडाउन के दौरान भारत सरकार के कार्यालय, स्वायत्त व अधीनस्थ कार्यालय और सार्वजनिक निगम बंद रहेंगे। हालांकि, रक्षा, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल, कोषागार, सार्वजनिक उपयोगिताओं ( पेट्रोलियम, सीएनजी, एलपीजी, पीएनजी सहित ), आपदा प्रबंधन, बिजली उत्पादन और प्रसारण इकाइयां, डाकघर, राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र, प्रारंभिक चेतावनी एजेंसियों को लॉकडाउन से बाहर रखा गया है।

वहीं देशभर में कोरोना वायरस से कुल संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ती ही जा रही है। बुधवार यानी 8 जुलाई को देश में पिछले 24 घंटों में संक्रमण के 22,752 नए केस सामने आए हैं। 482 लोगों की मौत हुई है। ये नए केस सामने आने के बाद से देश में कोरोना वायरस के कुल 7,42,417 मामले हो गए हैं।देश में कुल मौत का आंकड़ा 20,642 पर पहुंच गया है।

Coronavirus Pandemic Coronavirus Cases in India
Dhirendra Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned