भारत की सबसे सस्ती वैक्सीन हो सकती है Corbevax, एक डोज की कीमत से भी कम दाम में लग जाएंगी दोनों खुराक

देश की सबसे सस्ती वैक्सीन हो सकती है Corbevax, जानिए कितनी होगी कीमत

नई दिल्ली। कोरोना वायरस ( Coronavirus in india ) से जंग के बीच भारत में जल्द ही अब तक की सबसे सस्ती कोरोना वैक्सीन लॉन्च हो सकती है। भारत की कंपनी बायोलॉजिकल-ई ने कोरबेवैक्स ( Corbevax ) नाम की कोरोना वैक्सीन ( Corona Vaccine ) को तैयार करने में जुटी है। फिलहाल इस वैक्सीन के तीसरे फेज का ट्रायल चल रहा है।

ट्रायल के अंतिम परिणाम आने के बाद इसके आपातकालीन मंजूरी के लिए आवेदन किया जाएगा। इमरजेंसी अप्रूवल मिलता है तो इसके एक नहीं बल्की दो डोज की कीमत महज 500 रुपए होगी।

यह भी पढ़ेंः Twitter ने उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू के अकाउंट को किया Unverified, नहीं दिखेगा 'ब्लू टिक'

बायोलॉजिकल ई की प्रबंध निदेशक महिमा दतला ने एक मीडिया संस्थान को दिए साक्षात्कार में ये जानकारी दी है कि इस वैक्सीन की कीमत 400 रुपए से कम भी हो सकती है। हालांकि उन्होंने कहा कि कीमतों पर आखिरी फैसला अभी बाकी है।

दो फेज के ट्रायल हुए पूरे
वैक्सीन को लेकर अब तक ट्रायल के दो फेज पूरे हो गए हैं और दोनों में अच्छे नतीजे आए हैं। जबकि तीसरे फेज का ट्रायल चल रहा है। किसी भी वैक्सीन के लिए सबसे अहम तीसरे फेज का ट्रायल ही होता है।
इस फेज में हजारों की संख्या में वॉलेंटियर को अलग-अलग शहरों और देशों में वैक्सीन लगाई जाती है।

भारत में वैक्सीन की कीमतें
भारत में मौजूदा वक्त में तीन वैक्सीन लगाई जा रही है, जिसकी कीमतें अलग-अलग हैं।
वैक्सीन - कीमत ( दो डोज)

कोविशिल्ड - 300 रु. राज्य सरकार, 600 रु. निजी अस्पताल
कोवैक्सीन - 400रु. राज्य सरकार, 1200 रु. निजी अस्पताल
स्पूतनिक - 995 रुपए ( प्रति डोज )

यह भी पढ़ेंः Weather Forecast: देश के तीन राज्यों में Monsoon देगा दस्तक, आईएमडी ने इन राज्यों में भी भारी बारिश का जारी किया अलर्ट

केंद्र ने की 30 करोड़ डोज की डील
Corbevax Vaccine के लिए भारत सरकार ने हैदराबाद की कंपनी के साथ 30 करोड़ डोज की डील की है। हालांकि अभी तीसरे फेज का ट्रायल चल रहा है और इमरजेंसी अप्रूवल आना बाकी है, लेकिन सरकार को उम्मीद है कि ये जल्द कामयाबी मिल जाएगी।

इस वैक्सीन को अमरीका के बायलर कॉलेज ऑफ मेडिसिन के सहयोग से विकसित किया जा रहा है। इसके अलावा, बायोलॉजिकल-ई लिमिटेड ने भारत में एक mRNA (मैसेंजर राइबोन्यूक्लिक एसिड) वैक्सीन PTX-COVID19-B के निर्माण के लिए कनाडा स्थित प्रोविडेंस थेरेप्यूटिक्स होल्डिंग्स इंक के साथ भी साझेदारी की है।

Coronavirus in india
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned