Corona : पीएम मोदी ने देश में मेडिकल ऑक्सीजन की सप्लाई बढ़ाने के दिशा-निर्देश दिए

प्रधानमंत्री मोदी ने देश में कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित 12 राज्यों में अगले 15 दिनों के लिए पर्याप्त ऑक्सीजन की आपूर्ति बनाए रखने के आदेश दिए।

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री मोदी ने पूरे देश में कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए ऑक्सीजन की पर्याप्त सप्लाई बनाने के दिशा-निर्देश दिए हैं। इस संबंध में उन्होंने शुक्रवार को मौजूदा हालात और मेडिकल ग्रेड ऑक्सीजन की सप्लाई की व्यवस्था को देखा। पीएमओ द्वारा जारी एक आधिकारिक बयान के अनुसार कोरोना की प्रभावी रोकथाम के लिए हेल्थ, डीपीआईआईटी, स्टील एंड रोड़ ट्रांसपोर्ट सहित अन्य विभागों से इनपुट प्रधानमंत्री को दिए गए। उन्होंने केन्द्र सरकार के विभिन्न विभागों तथा राज्य सरकारों के बीच पर्याप्त सामंजस्य बनाए रखने पर जोर भी दिया।

यह भी देखें : भैंसाकुंड श्मशान घाट मामला : सच्चाई को इन दीवारों में नहीं छिपाया जा सकता : सीताराम येचुरी

प्रधानमंत्री मोदी ने देश में कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित 12 राज्यों में अगले 15 दिनों के लिए पर्याप्त ऑक्सीजन की आपूर्ति बनाए रखने के आदेश दिए। इन 12 राज्यों में महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, गुजरात, उत्तरप्रदेश, दिल्ली, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, पंजाब, हरियाणा तथा राजस्थान शामिल हैं।

यह भी देखें : गहलोत बोले- अब सामने आया कोरोना का नया रूप, बनती जा रही भयावह स्थिति, PM मोदी से की अपील

इन 12 राज्यों को ऑक्सीजन की सप्लाई करने बनाए रखने के लिए 20 अप्रैल, 25 अप्रैल तथा 30 अप्रैल को क्रमश: 4880 MT, 5619 MT तथा 6593 MT का स्टॉक अलॉट किया गया है। मीटिंग में ही देश में ऑक्सीजन उत्पादन की वर्तमान क्षमता तथा उसे बढ़ाए जाने के उपायों पर भी विचार-विमर्श किया गया।

किसी भी तरह की विकट परिस्थिति से निपटने से ऑक्सीजन सप्लाई करने वाले प्लांट्स को 24 घंटे काम करने की अनुमति दे दी गई है। इसके साथ ही नाइट्रोजन तथा ऑर्गन गैस टैंकर्स को भी मेडिकल ऑक्सीजन टैंकर्स में बदलने की अनुमति दिए जाने पर विचार किया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि देश में कोरोना की दूसरी लहर तेजी से बढ़ती जा रही है, पूरे देश में पिछले 24 घंटों में 1185 मौतें कोरोना की वजह से हुई हैं जबकि 2.17 लाख नए केस मिले हैं।

सुनील शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned