scriptसावधान: कोरोना वायरस फिर कर सकता है बड़ा अटैक, जानिए एक्सपर्ट की राय | Coronavirus can again attack big, know expert's opinion | Patrika News

सावधान: कोरोना वायरस फिर कर सकता है बड़ा अटैक, जानिए एक्सपर्ट की राय

locationनई दिल्लीPublished: Feb 13, 2021 05:48:45 pm

Submitted by:

Mohit sharma

दुनिया के तमाम देशों में कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए वैक्सीनेशन अभियान जारी
अकेले भारत की बात करें तो अब तक 80 लाख से अधिक लोगों को टीका लगाया जा चुका है

सावधान: कोरोना वायरस फिर कर सकता है बड़ा अटैक, जानिए एक्सपर्ट की राय

सावधान: कोरोना वायरस फिर कर सकता है बड़ा अटैक, जानिए एक्सपर्ट की राय

नई दिल्ली। भारत समेत दुनिया के तमाम देशों में कोरोना वायरस ( coronavirus in India ) की रोकथाम के लिए वैक्सीनेशन अभियान ( Corona Vaccination ) जारी है। अकेले भारत की बात करें तो अब तक 80 लाख से अधिक लोगों को टीका ( Corona Vaccine ) लगाया जा चुका है। वैक्सीनेशन के इस चरण में फ्रंट लाइन वर्कर्स को टीका लगाया जा रहा है। जबकि इससे पहले हेल्थ वर्कर्स को कोरोना वैक्सीन दी गई थी। कोरोना वैक्सीनेशन के बीच सरकार और स्वास्थ्य विभाग ( health department ) को चिंता को डालने में खबर सामने आई है। विशेषज्ञों का कहना है कि वायरस कभी भी लौटकर आ सकता है।

हिमाचल: नाबालिग के गर्भ से अचानक गायब हो गया 4 सप्ताह का भ्रूण, अब CID करेगी मामले की जांच

कोरोना वायरस से सावधान रहने की जरूरत

दरअसल, इंस्टीट्यूट ऑफ जिनोमिक्स एंड इंटीग्रेटिव बॉयोलॉजी के डायरेक्टर डॉ. अनुराग अग्रवाल ने जानकारी देते हुए बताया कि कोरोना वैक्सीनेशन से एक बड़ी आबादी को कोरोना संक्रमण से सुरक्षित रखने में मदद जरूर मिली है। लेकिन अभी भी कोरोना वायरस से सावधान रहने की जरूरत है। डॉ. अनुराग ने आगे कहा कि भारत की पहली कोरोना वैक्सीन बनाने में टेक्नोलॉजी का काफी योगदान रहा है। उन्होंने कहा कि कोरोना केसों में देखने को मिली है, बावजूद इसके हमें वैक्सीन की जरूरत है। उन्होंने कहा कि कोरोना के मामलों में देखने को मिल रही कमी अस्थाई हो सकती है। डॉ. ने कहा कि ब्राजील में ऐसा ही देखा गया है सत्तर प्रतिशत सीरो पॉजिटिव रिपोर्ट के बाद भी मनौस सिटी में कोरोना इंफेक्शन तेजी के साथ बढ़ा।

अब आपको नहीं Google Maps की जरूरत, ISRO लेकर आया यह नई टेक्नोलॉजी

कुल मामलों की संख्या बढ़कर 1,08,92,746 हो गई

आपको बता दें कि भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 12,143 नए मामले सामने आए हैं जिससे कुल मामलों की संख्या बढ़कर 1,08,92,746 हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने यह जानकारी दी।दो हफ्तों से देश में प्रतिदिन 15,000 से कम नए संक्रमण दर्ज किए गए हैं। इसके अलावा, दैनिक कोविड-19 की मौत का आंकड़ा एक महीने से अधिक समय से 200 से नीचे है। 9 फरवरी को, भारत ने 9,110 नए मामले दर्ज किए थे, जो इस साल का अब तक का सबसे कम है। पिछले साल, 3 जून को सबसे कम 9,633 मामले दर्ज किए गए थे। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने कहा कि कुल 103 और मौतें हुी हैं जिससे मरने वालों की कुल संख्या 1,55,080 हो गई है।

खुलासा: ISI को मिसाइल की जानकारी दे रहा था DRDO का फोटोग्राफर, अब मिली यह सजा

रिकवरी दर बढ़कर 97.32 प्रतिशत हो गई

मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, 11,395 रोगियों को एक दिन में अस्पताल से छुट्टी देने के बाद वर्तमान में 1,36,571 सक्रिय मामले हैं। अब तक, कुल 1,06,00,625 व्यक्तियों को अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है। रिकवरी दर बढ़कर 97.32 प्रतिशत हो गई है, जबकि मृत्यु दर घटकर 1.43 प्रतिशत हो गई है। मंत्रालय ने यह भी बताया कि शुक्रवार को 7,43,614 नमूनों का परीक्षण किया गया। भारत में अब तक 7,967,647 लोगों को कोरोना वैक्सीन लग चुका है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7zajwv
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो