scriptCoronavirus: माता वैष्णोदेवी मंदिर यात्रा पर लगी रोक, देश के 10 बड़े मंदिरों ने लिए बड़े फैसले | Coronavirus vaishnav devi temple yatra stop 10 temple take decision | Patrika News

Coronavirus: माता वैष्णोदेवी मंदिर यात्रा पर लगी रोक, देश के 10 बड़े मंदिरों ने लिए बड़े फैसले

locationनई दिल्लीPublished: Mar 18, 2020 04:55:24 pm

Coronavirus के चले बंद ही वैष्णोदेवी यात्रा
श्राइन बोर्ड ने संक्रमण के खतरे के चलते लिया निर्णय
देश के 10 बड़े मंदिरों ने उठाए जरूरी कदम

vaishnav devi

वैष्णोदेवी मंदिर

नई दिल्ली। कोरोनावायरस ( coronavirus ) का कोहराम देशभर में तेजी से बढ़ता जा रहा है। रोजाना कोरोनावायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है। देश के जो राज्य अब तक इस जानलेवा वायरस से बचे हुए थे वहां भी इसका असर अब देखने को मिल रहा है।
देशभर में बुधवार को कोरोनावायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 150 तक पहुंच गई है। वहीं इस घातक वयारस के कारण अब तक तीन लोगों की मौत हो चुकी है।

निर्भया के दोषियों की बढ़ी मुश्किल, अगले 48 घंटे में होगी फांसी
1200px-vaishno_devi.jpg
कोरोनावायरस से चल रहे विश्व युद्ध के बीच धर्मस्थलों पर भी सीधा असर देखने को मिलेगा। देशभर के बड़े धार्मिक स्थल भी अब कोरोनावायरस के चलते बंद हो रहे हैं। वायरस के इसी बढ़ते खतरे को देखते हुए वैष्णो देवी की यात्रा फिलहाल रोक दी गई है। इस बात की जनाकारी बुधवार को श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने दी।
जम्मू-कश्मीर के सबसे बड़े धार्मिक स्थलों में शुमार माता वैष्णो देवी मंदिर में यात्रा को रोक दिया गया है। इसके साथ ही वैष्णों देवी तक आने-जाने वाली सभी राज्यों की बसों की आवाजाही पर भी रोक लगा दी है।
कोरोना की दहशत का असर पिछले कुछ दिनों से देखा जा रहा है। यही वजह है कि कुछ दिन पहले तक जहां श्री माता वैष्णो देवी की यात्रा में रोजाना 25 हजार भक्त पहुंच रहे थे। वहीं वायरस के खतरे के कारण अब भक्तों की संख्या बुधवार को घटकर 14 हजार ही रह गई।
हालांकि बुधवार को 11 बजकर 30 मिनट तक यह आंकड़ा महज 3500 भक्तों का ही रह गया।

कटरा में दर्शिनी देवड़ी के पास इक्का-दुक्का यात्री ही माता वैष्णो देवी के दर्शनों के लिए पहुंच रहे हैं। हालांकि, यहां पहुंच रहे यात्रियों की आस्था में कोई कमी नहीं आयी है।
वहीं यात्री एहतियातन भीड़ भाड़ वाली जगहों में जाने से परहेज कर रहे हैं।

वाराणसी में गंगा आरती पर रोक
आपको बता दें कि इसके साथ ही वाराणसी में भी गंगा आरती को रोका जा चुका है। यहां पर रोजाना आरती के दौरान बड़ी संख्या में लोग पहुंचते हैं। यहां पर गर्भगृह में भक्तों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है।
640_6401584432618dsce_corona.jpg
इन मंदिरों पर भी पड़ा असर
शिरडी के साईं बाबा मंदिर में भी कोरोनावायरस का असर देखने को मिल रहा है। साईं ट्रस्ट ने फिलहाल मंदिर को बंद करने निर्णय लिया है।

सिद्धिविनायक मंदिर भी बंद
सोमवार रात को मुंबई स्थित सिद्धिविनायक मंदिर को भक्‍तों के लिए अनिश्चितकाल के लिए बंद कर दिया गया है। संक्रमण होने की आशंका के चलते मंदिर में फिलहाल दर्शनों पर रोक लगा दी गई है। यहां देशभर से रोजाना सैकड़ों भक्त पहुंचते हैं।
महाकाल के गर्भग्रह में भी रोक
बाबा काशीविश्वनाथ की तरह महाकाल में भी गर्भगृह पर भक्तों के प्रवेश को लेकर रोक लगा दी गई है।

मेहंदीपुर बालाजी में दर्शनों पर रोक
राजस्थान स्थित मेहंदीपुर बालाजी में भी भक्तों के प्रवेश पर फिलहाल रोक लगा दी गई है। यहां भी कोरोनावायरस के संक्रमण से बचाव को ध्यान में रखते हुए मंदिर प्रबंधन ने बड़ा निर्णय लिया है।
दगदूशेठ हलवाई मंदिर पर असर
कोरोनावायरस का असर पुणे में स्थित गणेशजी के दगदूशेठ हलवाई मंदिर में भी देखने को मिल रहा है। यहां 17 मार्च से अगले आदेश तक के लिए बंद कर दिया गया है। बंद होने से पहले भी मंदिर के दर्शन करने से पहले भक्‍तों को सेनिटाइजर इस्तेमाल करने के बाद ही भक्तों को प्रवेश दिया जा रहा है।
कोलकाता के बेलूर मठ में सभाओं पर रोक
कोलकाता में रामकृष्‍ण मठ के मुख्‍यालय में भी सभी प्रकार की सभाओं पर रोक लगा दी गई है। खास बात यह है कि कोरोनावायरस के चलते यहां प्रसाद वितरण पर भी रोक लगा दी गई है।
ओडिशा के जग्गनाथ मंदिर नियमावली पर जोर
ओडिशा स्थित जग्गनाथ मंदिर में भी कोरोनावायरस का असर देखने को मिल रहा है। यहां पर संक्रमण से बचाव की विशेष नियमावली को अमल में लाने पर जोर दिया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो